Sunday, April 28, 2024
Advertisement

क्या NCERT की किताबों में INDIA का नाम 'भारत' हो जाएगा? आधिकारिक बयान में सामने आई नई बात

मीडिया में खबरें आई थीं कि एनसीईआरटी कमेटी ने सभी स्कूल की किताबों में 'इंडिया' की जगह 'भारत' करने की सिफारिश की है। इस खबर के सामने आते ही ये चर्चाएं शुरू हो गईं कि क्या INDIA का नाम भारत करने की तैयारी चल रही है? हालांकि अब इस मामले पर एनसीईआरटी का आधिकारिक बयान सामने आ गया है।

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: October 25, 2023 17:35 IST
NCERT- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIVE PIC NCERT

नई दिल्ली: देश का नाम INDIA से 'भारत' करने की चर्चाएं अभी खत्म नहीं हो पाई थीं कि अचानक एनसीईआरटी से जुड़ी एक ऐसी खबर सामने आई, जिससे चर्चाओं का बाजार गरम हो गया। दरअसल मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया कि एनसीईआरटी कमेटी ने सभी स्कूल की किताबों में 'इंडिया' की जगह 'भारत' करने की सिफारिश की है। कमेटी के अध्यक्ष सी आई इस्साक ने ANI से कहा, 'एनसीईआरटी पैनल ने स्कूली किताबों में 'इंडिया' की जगह 'भारत' की सिफारिश की है।'

NCERT ने क्या कहा?

इस मामले पर NCERT का आधिकारिक बयान भी सामने आ गया। उसने स्पष्ट रूप से कहा है कि चूंकि नए सिलेबस और किताबों का विकास प्रक्रिया में है और उस उद्देश्य के लिए NCERT द्वारा डोमेन विशेषज्ञों के विभिन्न करिकुलर एरिया ग्रुप्स को नोटीफाई किया जा रहा है। इसलिए, संबंधित मुद्दे पर मीडिया में चल रही खबरों पर टिप्पणी करना जल्दबाजी होगी।

INDIA और भारत की चर्चा कैसे शुरू हुई?

भारत नाम पहली बार आधिकारिक तौर पर तब सामने आया जब सरकार ने INDIA के राष्ट्रपति की बजाय भारत के राष्ट्रपति के नाम पर जी20 निमंत्रण भेजा। बाद में, नई दिल्ली में शिखर सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नेमप्लेट पर भी INDIA की बजाय भारत लिखा गया। इसके बाद सोशल मीडिया पर ये बहस तेज हो गई कि क्या इंडिया का नाम भारत होने वाला है और अगर ऐसा हुआ तो उसके क्या फायदे और नुकसान होंगे। ये डिबेट लंबे समय तक सोशल मीडिया पर चलती रही और सुर्खियों में भी रही। हाल फिलहाल में ये चर्चा थोड़ी कम हो गई थी लेकिन जैसे ही NCERT की किताबों से जुड़ी खबर मीडिया रिपोर्ट्स में चली तो एक बार फिर इस चिंगारी ने आग पैदा कर दी क्या INDIA का नाम भारत करने की प्लानिंग चल रही है?

हादसे का शिकार हुई पातालकोट एक्सप्रेस, आगरा स्टेशन के पास कोच में लगी आग

नेतन्याहू के खिलाफ एकजुट हुए दुनिया के ये 3 खतरनाक उग्रवादी संगठन, मिलकर करेंगे इजरायल पर हमला!

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement