Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

Lok Sabha Elections 2024 LIVE: कूच बिहार में पीएम मोदी की रैली, बोले- BJP संदेशखाली के दोषियों को सजा दिलवाकर रहेगी

Lok Sabha Elections 2024 Live Updates: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बंगाल और बिहार में चुनावी रैलियों को संबोधित करनेवाले हैं। पीएम मोदी बिहार के जमुई और बंगाल के कूच विहार में चुनावी रैली को संबोधित करेंगे।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Updated on: April 04, 2024 23:34 IST
Lok Sabha Elections 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Lok Sabha Elections 2024

Lok Sabha Elections 2024 Live Updates: लोकसभा चुनाव के लिए प्रचार का काम अब जोर पकड़ने लगा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बंगाल और बिहार में चुनाव प्रचार का आगाज कर रहे हैx। वे बिहार के जमुई में रैली को संबोधित करने के बाद बंगाल के कूच विहार में चुनावी रैलियों को संबोधित करेंगे। उधर, ममता बनर्जी भी पीएम मोदी की ऱैली के ठीक बाद कूच विहार में दो चुनावी रैलियों को संबोधित करेंगी। देश में कुल सात चरणों में होनेवाले चुनाव में पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को होगा। वहीं आखिरी चरण का चुनाव एक जून को होना है। वहीं वोटों की गिनती का काम 4 जून को संपन्न होगा। 

 

Latest India News

Lok Sabha Elections 2024 live updates

Auto Refresh
Refresh
  • 11:22 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    शरद पवार ने भिवंडी में उतारा उम्मीदवार

    राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरद चंद्र पवार) ने आज 4 अप्रैल को भिवंडी लोकसभा क्षेत्र से सुरेश म्हात्रे को अपना उम्मीदवार नामित किया। आपको बता दें कि एमवीए में सीट-बंटवारे की बातचीत में कांग्रेस ने इस सीट पर दावा किया था।

  • 11:03 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    वोटिंग बढ़ाने के लिए चुनाव आयोग करेगा बैठक

    लोकसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के प्रयास तेज करते हुए निर्वाचन आयोग शुक्रवार को उन 11 राज्यों के नगर निगम आयुक्तों और जिला निर्वाचन अधिकारियों के साथ चर्चा करेगा, जहां पूर्व में कम मतदान प्रतिशत दर्ज किया गया था। 

  • 10:29 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    निर्दलीय सांसद सुमलता अंबरीश कल भाजपा में होंगी शामिल

    कर्नाटक के मांड्या से निर्दलीय सांसद सुमलता अंबरीश ने घोषणा की है कि वह शुक्रवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल होंगी। अभिनेत्री से नेता बनीं सुमलता ने भाजपा के समर्थन से 2019 का लोकसभा चुनाव जीता था।

     

  • 10:20 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    कांग्रेस ने जारी की नई लिस्ट

    कांग्रेस ने आगामी लोकसभा चुनाव 2024 के लिए गुजरात से 3 उम्मीदवारों की नई लिस्ट जारी की है। पार्टी ने सुरेंद्रनगर सीट से रत्विकभाई मकवाना, जूनागढ़ से हीराभाई जोटवा और वडोदरा सीट से जशपाल सिंह पढ़ियार को टिकट दिया है। 

  • 9:03 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    ओडिशा सरकार ने वोटिंग के दिन की छुट्टी

    ओडिशा सरकार ने राज्य की 28 लोकसभा और 147 विधानसभा सीट पर चार चरणों में होने वाले मतदान के लिए बृहस्पतिवार को संबंधित निर्वाचन क्षेत्रों में सार्वजनिक छुट्टी की घोषणा की है। राज्य में 13 मई, 20 मई, 25 मई और एक जून को मतदान होगा।

  • 8:49 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    पप्पू यादव ने किया नामांकन

    पप्पू यादव ने पूर्णिया लोकसभा सीट से निर्दलीय नामांकन दाखिल कर दिया है। उन्होंने कहा कि कई लोगों ने मेरी राजनीतिक हत्या की साजिश रची। पूर्णिया की जनता ने हमेशा पप्पू यादव को जाति और धर्म से ऊपर रखा है। सबकी आवाज एक ही है- पप्पू और पूर्णिया। 

  • 8:02 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    पूर्णिया में पप्पू यादव को समर्थन देगी AIMIM

    AIMIM पूर्णिया में पप्पू यादव को समर्थन देगी। जबकि कटिहार के घोषित उम्मीदवार आदिल हसन बिहार में पार्टी के चुनाव प्रभारी बना दिए गए हैं। इस वजह से वे कटिहार से चुनाव नहीं लड़ सकेंगे।

  • 8:02 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    पूर्णिया और कटिहार से चुनाव नहीं लड़ेगी AIMIM

    बिहार में सीमांचल में सिर्फ किशनगंज की सीट पर चुनाव लड़ेगी AIMIM, सेकेण्ड फेज में अन्य सीट पूर्णिया और कटिहार से चुनाव लड़ने का फैसला पार्टी ने वापस लिया। बाकी फेज की सभी सीटों पर चुनाव लड़ेगी पार्टी। 

  • 7:50 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    श्री राम कांग्रेस के लोगों को सद्बुद्धि दें- गौरव वल्लभ

    बीजेपी में शामिल होने के बाद गौरव वल्लभ ने कहा कि मैं आज भगवान श्री राम से प्रार्थना करता हूं कि वह कांग्रेस के लोगों को सद्बुद्धि दें और वे सनातन (धर्म) के खिलाफ बोलना बंद करें। उन्हें रचनात्मक आलोचना में भाग लेना चाहिए। लगातार मोदी जी की आलोचना करते-करते कांग्रेस पार्टी उस स्थिति में पहुंच गई है जहां वह अब खुद की आलोचना कर रही है। 

     

  • 7:43 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    सुरजेवाला को कांग्रेस से बर्खास्त करें- आचार्य प्रमोद

    कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला के बयान पर आचार्य प्रमोद कृष्णम ने कहा कि यह समस्त नारी जाति का अपमान है। इस तरह के व्यक्ति को राजनीति में रहने का कोई अधिकार नहीं होना चाहिए। सुरजेवाला को कांग्रेस से बर्खास्त किया जाना चाहिए। 

  • 7:04 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    अमेठी के लोग मौजूदा सांसद से परेशान- रॉबर्ट वाड्रा

    यूपी की अमेठी लोकसभा सीट पर रॉबर्ट वाड्रा ने कहा कि अगर मैं संसद सदस्य बनने का फैसला करता हूं तो अमेठी के लोग मुझसे अपने निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने की उम्मीद करते हैं। सालों तक गांधी परिवार ने रायबरेली, अमेठी में कड़ी मेहनत की। अमेठी के लोग मौजूदा सांसद से बहुत परेशान हैं, उन्हें लगता है कि उन्होंने उन्हें चुनकर गलती की है।

  • 7:01 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    सुरजेवाला पर राजभर का निशाना

    कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला के बयान पर SBSP के अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री ओम प्रकाश राजभर ने कहा, हम उनके बयान से सहमत नहीं है। संविधान में जितना सम्मान पुरुष का है उतना ही सम्मान महिलाओं का भी है, इस नाते हम उनकी टिप्पणी से सहमत नहीं है।"

     

  • 6:39 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    वोट बैंक की राजनीति अब नहीं चलेगी- जेपी नड्डा

    देहरादून में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, "अब राजनीति की परिभाषा बदल गई है। अब कोई व्यक्ति जाति, अलगाववाद, तुष्टिकरण की राजनीति करके नहीं जीत सकता। अब सिर्फ विकासवाद की राजनीति चलेगी... तुष्टिकरण, जातिवाद, वोट बैंक की राजनीति अब नहीं चलेगी, अब जवाबदेही की राजनीति चलेगी।"

  • 5:10 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    कांग्रेस अब अप्रासंगिकता हो गई है- अरुण साव

    पूर्व कांग्रेस नेता गौरव वल्लभ के भाजपा में शामिल होने पर छत्तीसगढ़ के उपमुख्यमंत्री अरुण साव ने कहा कि कांग्रेस अब अप्रासंगिकता हो गई है। कांग्रेस में ना कोई नेता है, ना  नेतृत्व है, ना नीयत है और ना कोई काम है इसलिए कांग्रेस अब समाप्ति की ओर बढ़ रही है। कांग्रेस के बड़े-बड़े नेताओं से लेकर निम्न पदों के अधिकारी भी कांग्रेस छोड़कर जा रहे हैं। ये बताता है कि अब जनता के बीच कांग्रेस पार्टी की विश्वसनीयता समाप्त हो गई है।

  • 4:56 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    असम में अधिकतम मुस्लिम भाजपा को वोट देंगे- सीएम हिमंता

    असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा है कि हमें लोगों से जिस तरह की प्रतिक्रिया मिल रही है वह अकल्पनीय है। असम में पूरी तरह से मोदी लहर है। असम में अधिकतम मुस्लिम लोग भाजपा को वोट देंगे। सभी लोग कांग्रेस छोड़ रहे हैं, कांग्रेस मुख्यालय अब लगभग खाली है।

  • 4:51 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    खरगे ने चित्तौड़गढ़ में की रैली

    कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने चित्तौड़गढ़ में कहा कि बहुत से नेता चुनाव के समय हर जगह फिरते हैं। 20 दिन पहले प्रधानमंत्री मोदी कलबुर्गी आए थे और उन्होंने अपना पहला भाषण कलबुर्गी से ही शुरू किया। आप(प्रधानमंत्री मोदी) अपने पैसे पर चुनावी प्रचार करो और आपने जो चंदा उठाया है उस पर चुनाव प्रचार करो लेकिन सरकारी पैसों और सरकारी सुविधाओं को लेकर आप प्रचार के लिए घूमते रहोगे तो देश का उद्धार नहीं होगा। 

  • 4:32 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    TMC के गुंडे आपको वोट देने से रोकते हैं तो...

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कूच बिहार में कहा कि यह TMC के गुंडे आपको वोट देने से रोकते हैं तो पूरी हिम्मत से खड़े हो जाइए, इस बार चुनाव आयोग बहुत जागरूक है, आपके एक-एक वोट की ताकत वे समझते हैं इसलिए आप निडर होकर वोट करने निकलिए।

  • 4:17 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    10 सालों में जो हुआ वो वस ट्रेलर- पीएम मोदी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कूच बिहार में कहा कि यह 10 साल में जो विकास हुआ है वह सिर्फ ट्रेलर है... अभी तो मुझे बहुत कुछ करना है, अभी तो हमें देश को, पश्चिम बंगाल को बहुत आगे ले जाना है। मेरे विरोधी कहते हैं मोदी का परिवार नहीं है, मेरे लिए मेरा भारत मेरा परिवार है।

  • 4:13 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    पीएम मोदी का बंगाल सरकार को आभार

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कूच बिहार में सार्वजनिक रैली को संबोधित करते हुए कहा कि मैं सबसे पहले बंगाल की मुख्यमंत्री ममता दीदी का आभार व्यक्त करना चाहता हूं क्योंकि 2019 में मैं इसी मैदान में जनसभा करने आया था तब उन्होंने एक बड़ा मंच बीच में बनाकर मैदान छोटा कर दिया था, मैंने तब उनसे कहा था कि जनता आपको जवाब देगी लेकिन आज उन्होंने ऐसा कुछ नहीं किया और मैदान खुला रखा... इसलिए मैं बंगाल सरकार का कोई रुकावट न करने के लिए आभार व्यक्त करता हूं।

  • 4:03 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    बीजेपी घोषणापत्र समिति की दूसरी बैठक

    भाजपा के घोषणापत्र समिति की दूसरी बैठक शुरू हो गई है। बैठक में समिति के अध्यक्ष रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, संयोजक निर्मला सीतारमण, केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू, अर्जुन मुंडा, अश्वनी वैष्णव, अर्जुनराम मेघवाल, भूपेंद्र यादव, गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल, यूपी के डिप्टी सीएम केशव मौर्य आदि नेता मौजूद हैं। 1अप्रैल को घोषणा समिति की पहली बैठक हुई थी।

  • 2:41 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    एकनाथ शिंदे ने की शिवसेना ने दो मौजूदा सांसदों के टिकट काटे

    महाराष्ट्र एकनाथ शिंदे शिवसेना ने दो मौजूदा सांसदों के टिकट काटे हैं> हिंगोली से सांसद हेमंत पाटिल को पहले टिकट दिया था अब उनकी जगह बाबूराव कदम कोहलीकर को उम्मीदवार बनाया है।यवतमाल वाशीम से सांसद भावना गवली की जगह हेमंत पाटिल की पत्नी राजश्री पाटील को उम्मीदवार बनाया है। इसके पहले रामटेक से सांसद कृपाल तुमानें का भी टिकट काटा गया है।

     

  • 2:02 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    आपत्तिजनक होर्डिंग को लेकर बीजेपी के खिलाफ शिकायत

    केजरीवाल के खिलाफ आपत्तिजनक होर्डिंग को लेकर आम आदमी पार्टी चुनाव आयोग से बीजेपी के खिलाफ करेगी शिकायत। साढ़े तीन बजे दिल्ली चुनाव आयोग जाएंगे AAP नेता।

     

  • 1:08 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    कांग्रेस के प्रवक्ता गौरव वल्लभ बीजेपी में शामिल

    कांग्रेस पार्टी के प्रवक्ता गौरव वल्लभ, बिहार कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष अनिल शर्मा और राजद के उपेंद्र बीजेपी में शामिल 

     

  • 12:43 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    पीएम मोदी ने मंच से रामविलास पासवान को किया याद

    पीएम मोदी ने कहा-'आज इस मंच से एक कमी हम सबको महसूस हो रही है। हमारे लिए ये पहला ऐसा चुनाव है, जब बिहार के बेटे, दलितों-वंचितों के प्रिय और मेरे परम मित्र पद्म भूषण से सम्मानित रामविलास पासवान जी हमारे बीच नहीं हैं। मुझे संतोष है कि रामविलास जी के विचार को मेरे छोटे भाई चिराग पासवान पूरी गंभीरता से आगे बढ़ा रहे हैं।'

     

  • 12:38 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    ये चुनावी सभा नहीं, विजय सभा है-पीएम मोदी

    पीएम मोदी ने कहा- ये चुनावी सभी नहीं, विजय सभा है। पूरा बिहार कह रहा है-एक बार फिर मोदी सरकार।  कांग्रेस और आरजेडी ने देश का नाम खराब किया।

     

  • 12:33 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    जमुई में उमड़ा जनसैलाब बता रहा है कि जनता का मूड क्या है-पीएम मोदी

    पीएम मोदी ने बिहार के जमुई में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा-'आज जमुई की इस धरती पर उमड़ा जनसैलाब बता रहा है कि जनता का मूड क्या है। जमुई से भाजपा और एनडीए के पक्ष में उठी ये हुंकार बिहार के साथ ही पूरे देश में गूंज रही है।' 

     

  • 12:12 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    कांग्रेस एक बिखरी हुई पार्टी-संजय निरुपम

    संजय निरुपम ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि कांग्रेस एक बिखरी हुई पार्टी है। कांग्रेस के 5 पावर सेंटर आपस में ही लड़ते रहते हैं। कांग्रेस वैचारिक तौर पर दिशाहीन हो चुकी है। सोनिया, राहुल, खरगे आपस में लड़ते रहते हैं। 

     

  • 11:33 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    कांग्रेस उम्मीदवार केसी वेणुगोपाल ने भरा नामांकन

    केरल: अलाप्पुझा निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस उम्मीदवार केसी वेणुगोपाल ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए अपना नामांकन दाखिल किया।

  • 11:32 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    केंद्रीय मंत्री राजीव चन्द्रशेखर ने भरा नामांकन

    केंद्रीय मंत्री और तिरुवनंतपुरम से भाजपा उम्मीदवार राजीव चन्द्रशेखर ने विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर की उपस्थिति में आगामी लोकसभा चुनाव के लिए अपना नामांकन दाखिल किया।

  • 10:45 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    तीसरी बार मथुरा के लोगों की सेवा करने का अवसर पाकर मैं बहुत खुश हूं-हेमा मालिनी

    भाजपा सांसद हेमा मालिनी ने कहा, "तीसरी बार मथुरा के लोगों की सेवा करने का अवसर पाकर मैं बहुत खुश हूं। जो काम मेरे दो कार्यकाल में नहीं हो सका, उसे मैं पूरा करूंगी।

  • 10:44 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    पीएम मोदी जमुई से प्रचार की शुरुआत कर रहे हैं, यह मेरे लिए गर्व की बात-चिराग

    जमुई: LJP प्रमुख चिराग पासवान ने कहा, "आज प्रधानमंत्री मोदी जमुई से चुनाव प्रचार की शुरुआत कर रहे हैं, यह मेरे और मेरी पार्टी के लिए गर्व की बात है...इस बार 40 की 40 सीटें हमारा गठबंधन जीतेगा...दुनिया में लोग प्रधानमंत्री मोदी की गारंटी की बात करते हैं, तो ऐसे में जो 400 पार का लक्ष्य है, वो हम पूरा करेंगे और उसमें बिहार की 40 सीटों का महत्वपूर्ण योगदान रहेगा..."

  • 10:43 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    पप्पू यादव आज निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में पूर्णिया से अपना नामांकन दाखिल करेंगे

    कांग्रेस नेता पप्पू यादव आज  निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में पूर्णिया से अपना नामांकन दाखिल करेंगे। उन्होंने कहा-"...आज का दिन मेरी जिंदगी के अध्याय का है क्योंकि मैंने सबका दिल जीता है औऱ मुझे सभी का आशीर्वाद प्राप्त हुआ है, मैं INDIA गठबंधन की मज़बूती के लिए काम करूंगा... कांग्रेस किसी भी कीमत पर स्थापित हो... इस देश की युवाओं की, देश के अर्थव्यवस्था की बात होनी चाहिए..."

  • 9:47 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    समाजवादी पार्टी ने मेरठ से उम्मीदवार बदला, अतुल प्रधान का टिकट कटा, सुनीता वर्मा भरेंगी नामांकन

    समाजवादी पार्टी ने मेरठ से अपने उम्मीदवार को बदल दिया है। पार्टी ने अतुल प्रधान की जगह अब सुनीता वर्मा को उम्मीदवार बनाया है। सबसे पहले सपा ने भानु प्रताप सिंह को उम्मीदवार बनाया था उसके बाद अखिलेश यादव ने अतुल प्रधान को टिकट दिया। अतुल प्रधान ने कल नामांकन दाखिल भी कर दिया था। इस बीच आज पार्टी ने सुनीता वर्मा को उम्मीदवार बनाया है। दोपहर एक बजे सुनीता वर्मा नामांकन दाखिल करेंगी।

  • 9:44 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    कूच विहार में जनसभा को संबोधित करेंगे पीएम

    पीएम मोदी बिहार के बाद पश्चिम बंगाल के कूच बिहार में रैली करेंगे। प्रधानमंत्री आज एक बार फिर संदेशखाली का मुद्दा उठा सकते हैं। 

  • 9:43 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    बिहार के जमुई में पीएम मोदी की रैली

    पीएम मोदी आज बिहार में चुनावी दौरा करेंगे। वे जमुई में एनडीए की रैली को संबोधित करेंगे। इस दौरान सीएम नीतीश कुमार समेत मंच पर बिहार एनडीए के सभी नेता मौजूद होंगे। गठबंधन में जमुई सीट लोक जनशक्ति पार्टी राम विलास के खाते में गई है। पीएम मोदी जमुई से प्रचार करके बिहार को बड़ा मैसेज देने की कोशिश करेंगे।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement