Monday, May 06, 2024
Advertisement

Uttar Pradesh Politics: क्षेत्र और जाति का संतुलन बनाए रखने की योजना से भाजपा ने भूपेंद्र चौधरी को अध्यक्ष पद सौंपा

Uttar Pradesh Politics: भूपेंद्र चौधरी को पार्टी की कमान देने से साफ है कि पार्टी जाट समुदाय पर अपना पकड़ मजबूत करना चाहती है। राज्य में चौधरी के नेतृत्व में भाजपा ने जाटों की भावनाओं को शांत करने की योजना बनाई है, जो पिछले साल किसानों के आंदोलन के बाद पार्टी से नाराज थे।

Pankaj Yadav Edited By: Pankaj Yadav
Published on: August 25, 2022 16:21 IST
Bhupendra Chaudhary- India TV Hindi
Image Source : PTI Bhupendra Chaudhary

Highlights

  • भूपेंद्र चौधरी को अध्यक्ष पद सौंप जाट लैंड में अपनी जमीन मजबूत करना चाहती है बीजेपी
  • पार्टी चौधरी के सहारे सपा और RLD गठबंधन के असर को कम करना चाहती है
  • चौधरी एक ओबीसी नेता के रूप में, पिछड़े समुदायों के बीच पार्टी की पहुंच को और मजबूत करेंगे

Uttar Pradesh Politics: भूपेंद्र चौधरी की यूपी बीजेपी अध्यक्ष के रूप में नियुक्ति की गई है, बीजेपी द्वारा लोकसभा चुनाव से पहले राज्य में क्षेत्रीय और जाति संतुलन बनाए रखने का यह एक स्पष्ट प्रयास है। 54 वर्षीय भूपेंद्र चौधरी योगी आदित्यनाथ सरकार में पंचायती राज मंत्री हैं और जाट समुदाय से नाता रखते हैं। वह पश्चिमी उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं। उनकी नियुक्ति से राज्य में शक्ति संतुलन की झलक देखने को मिल सकती है। अध्यक्ष पद पर, पार्टी का शीर्ष नेतृत्व पूर्वी उत्तर प्रदेश का प्रतिनिधित्व करता है, जिसमें गोरखपुर से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हैं और लोकसभा में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी का प्रतिनिधित्व करते हैं। इसके अलावा, राज्य में चौधरी के नेतृत्व में भाजपा ने जाटों की भावनाओं को शांत करने की योजना बनाई है, जो पिछले साल किसानों के आंदोलन के बाद पार्टी से नाराज थे। पार्टी सूत्रों के अनुसार भूपेंद्र चौधरी की नियुक्ति से पार्टी के अंदर तनाव भी कम होगा क्योंकि चौधरी अपने मिलनसार स्वभाव के लिए जाने जाते हैं और किसी गुट से नहीं हैं। एक ओबीसी नेता के रूप में, वह पिछड़े समुदायों के बीच पार्टी की पहुंच को और मजबूत करेंगे।

भूपेंद्र सिंह चौधरी का जाट समुदाय में अच्छा-खासा जनाधार

2024 के लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी ने यूपी में बड़ा दांव चला है। बीजेपी ने पश्चिमी यूपी के बड़े जाट नेता भूपेंद्र सिंह चौधरी को यूपी बीजेपी की कमान सौंप दी है। भूपेंद्र सिंह चौधरी यूपी सरकार में इस वक्त पंचायतीराज मंत्री हैं और बीजेपी के जाट वोट बैंक को साधने के लिए वह सबसे  मजबूत नेता माने जा रहे हैं। भूपेंद्र चौधरी को पार्टी की कमान देने से साफ है कि पार्टी जाट लैंड में अपनी जमीन मजबूत करना चाहती है। पार्टी भूपेंद्र चौधरी के सहारे सपा और RLD गठबंधन के असर को कम करना चाहती है।

भूपेंद्र चौधरी को यूपी बीजेपी का अध्यक्ष बनाए जाने के पीछे पार्टी एक तीर से कई निशाने साधने की कोशिश में है। भूपेंद्र चौधरी पश्चिमी यूपी के बड़े जाट नेता है। किसान आंदोलन के दौरान भूपेंद्र चौधरी ने जाट नेताओं को बीजेपी के पाले में बनाए रखा था जिसका फायदा बीजेपी के 2022 के विधानसभा चुनावों में हुआ था। बीजेपी भूपेंद्र चौधरी के सहारे 2024 में 2014 के नतीजों को दोहराना चाहती है। पार्टी भूपेंद्र चौधरी को अध्यक्ष बनाकर जाट  वोटरों को एकजुट करना चाहती है साथ ही गन्ना किसानों की नाराज़गी को भी दूर करने की कोशिश करेगी।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement