त्वचा पर इस तरह लगाएं करी पत्ते का फेस पैक, दूर होंगे दाग-धब्‍बे

करी पत्ते का फेस पैक त्वचा के लिए बेहद फायदेंमद होता है। तो चलिए जानते हैं करी पत्ते से बने फेस पैक को इस्तेमाल कैसे करें।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 21, 2021 18:06 IST
curry leaves face pack- India TV Hindi News
Image Source : INSTAGRAM/_LYCHEELOVE curry leaves face pack

आजकल लोग पिंपल्स, मुंहासों के दाग-धब्बे, आदि त्वचा संबधित समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए अलग-अलग तरीके अपनाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए जितनी फायदेमंद नेचुरल चीजें होती हैं उतनी शायद ही कोई बाजार में मिलने वाली क्रीम होती होगी। कई बार कुछ लोग अलग तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर लेते हैं जिसके कारण त्वचा समस्याएं और भी बढ़ जाती है।

ऐसे में आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं हैं क्योंकि हमारे घरों में ऐसी कई चीजें हैं जिससे शायद आप अंजान हों। इसमें से एक करी पत्ता भी है, जो एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होते हैं। इससे बना फेस पैक त्वचा के लिए बेहद फायदेंमद होता है। तो चलिए जानते हैं करी पत्ते से बने फेस पैक को इस्तेमाल कैसे करें।

1. हल्‍दी-करी पत्ता फेस पैक

हल्‍दी-कड़ी पत्ता फेस पैक

Image Source : FREEPIK
हल्‍दी-कड़ी पत्ता फेस पैक

हल्दी पाउडर और करी पत्ता दोनों ही एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होते हैं जिसके कारण पिंपल्स और त्वचा के लिए इन दोनों का फेस पैक काफी अच्छा माना जाता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए सबसे पहले 6-7 करी पत्ते और 4-5 चम्मच हल्दी पाउडर लें। उसके बाद इन दोनों को अच्छे से मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को  पिंपल्स के ऊपर लगाकर 10 मिनट तक के लिए ऐसे ही छोड़ दें। फिर सूखने के बाद इसे पानी से धो लें। 

2. करी पत्ता-नींबू फेस पैक

कड़ी पत्ता-नींबू फेस पैक

Image Source : FREEPIK
कड़ी पत्ता-नींबू फेस पैक

नींबू  विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होते हैं। करी पत्ते और नींबू से बना फेस पैक त्वचा को चमकदार बनाता है और मुहासों से छुटकारा  दिलाता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए सबसे पहले 15 से 20 करी पत्तो को पीस लें। उसके बाद इस पेस्ट में एक चम्मच शहद और दो चम्मच नींबू का रस मिलाएं। अब इस पैक को अपने फेस पर लगाएं और फिर हल्के हाथों से अपने चेहरे पर रगड़े। 15 से 20 मिनट तक के लिए इसे ऐसा ही लगा रहने दे उसके बाद पानी से धो लें। इस फेस पैक को सप्ताह में 1 से 2 बार इस्तेमाल करने से पिंपल्स से छुटकारा मिल सकता है।

होंठों का कालापन दूर करने के लिए आजमाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, दिखेगा फर्क

3. करी पत्ता-शहद फेस पैक

शहद सेहत से लेकर त्वचा और बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए सबसे पहले 6 से 7 करी पत्ते पीस लें उसके बाद इसमें एक चम्मच दही और एक चम्मच शहद मिलाएं। अब इस फेस पैक को चेहरे पर लगाएं। इससे त्वचा निखर जाती है।

4.करी पत्ता-मुल्तानी मिट्टी फेस पैक

मुल्तानी मिट्टी त्वचा के लिए काफी लाभदायक होता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए सबसे पहले करी पत्तों को सुखा लें फिर उन्हें बारीक पीसकर पाउडर बना लें। उसके बाद इस पाउडर में मुल्तानी मिट्टी, गुलाब जल और नारियल तेल मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पैक को चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर पानी से धो लें।

स्किन को जवां बनाने के लिए चुकंदर में मिलाएं ये खास चीजें, पाएं गुलाबी निखार

Latest Lifestyle News

navratri-2022