Monday, April 29, 2024
Advertisement

मिल गया डैंड्रफ का तोड़! आजमाएं खुद एक्सपर्ट के बताए ये घरेलू नुस्खे

आजकल लोग डैंड्रफ की समस्या से बहुत परेशान रहते हैं। ऐसे में आप इन घरेलू उपचारों की मदद ले सकते हैं जो कि एक्सपर्ट द्वारा बताए गए हैं। जानते हैं इन उपचारों के बारे में विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: February 09, 2024 20:41 IST
dandruff hair fall- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL dandruff hair fall

डैंड्रफ, सिर की त्वचा की एक खराब स्थिति, जो कई लोगों को परेशान करती है, न केवल बालों की ब्यूटी खराब करती है, बल्कि असुविधा और शर्मिंदगी का भी कारण बनती है। ये खुजली, पपड़ीदार स्कैल्प और बालों के झड़ने का कारण बनती है। दिखाई देने वाले लक्षणों के अलावा इसमें बालों के झड़ने, लाल धब्बे और ड्राई स्किन की भी संभावना होती है, जिससे रूसी का तुरंत समाधान करना जरूरी हो जाता है। इसी संबंध में हमने Dermatologist Dr. Nivedita Dadu, Founder & Chairman, Dadu Medical Centre से भी बात की जिन्होंने बताया कि डैंड्रफ का कारण क्या हैं और इसके लिए आप किन उपचारों की मदद ले सकते हैं।

डैंड्रफ के कारण तेजी से झड़ते हैं बाल

डैंड्रफ केवल एक असुविधा नहीं है, यह बालों के झड़ने का बड़ा कारण है। इसमें ज्यादा ड्राईनेस और खुजली मृत त्वचा कोशिकाओं  को बढ़ावा देती है, जिससे खरोंचने पर वे गिर जाती हैं। डैंड्रफ के लक्षणों में खुजली वाली स्कैल्प या कहें ऑयली स्कैल्प शामिल हैं जो बालों और कंधों से चिपक जाती हैं। ये लक्षण अक्सर ड्राई सीजन, जैसे शरद ऋतु और सर्दियों के दौरान बिगड़ जाते हैं।

होटल वाली चाय कैसे बनाते हैं, जानें और घर में ट्राई करें Kadak Chai Recipe

 

डैंड्रफ वाले हेयर फॉल को कैसे कम करें

एंटी-फंगल गुणों से भरपूर हर्बल शैंपू का इस्तेमाल करें जो कि रूसी से लड़ सकते हैं और बालों की ड्राईनेस को कम कर सकते हैं। साथ ही ये बालों के डैमेज का भी कारण बनते हैं और इनकी प्रकृति को खराब करते हैं।

डैंड्रफ का घरेलू उपचार

1. सेब का सिरका लगाएं

एप्पल साइडर विनेगर (ACV), अपने एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल के साथ, एक शक्तिशाली समाधान है। ACV खोपड़ी के स्वास्थ्य का प्रबंधन करता है, रूसी पैदा करने वाले फंगस को खत्म करता है और पीएच स्तर को संतुलित करता है जिससे बालों में खुजली और जलन शांत होती है।

acv for hair fall

Image Source : SOCIAL
acv for hair fall

Teddy Day 2024: टेडी बियर पहुंचाएगा पार्टनर तक दिल की बात, जान लें रंग के हिसाब से टेडी देने का क्या है मतलब

2. अंडे

प्रोटीन से भरपूर अंडा, झड़ते बालों से निपटने के लिए एक बेहतरीन नेचुरल उपाय है। इसके लिए अंडे की जर्दी को सफेद भाग से अलग करके, शहद और जैतून का तेल मिलाकर एक  मिश्रण बनाएं। इस मिश्रण को अपने बालों पर लगाएं, इसे 20 मिनट तक लगा रहने दें, फिर हल्के शैम्पू और कंडीशनर से धो लें। यह प्रोटीन युक्त मिश्रण स्वस्थ बालों को बढ़ावा देता है और बालों का गिरना कम करता है।

अंत में ब्लीच, फॉर्मेल्डिहाइड और परफ्यूम जैसे हार्ड कैमिकल्स से दूर रहें क्यों ये रूसी में योगदान कर सकते हैं। साथ ही नियमित रूप से अपने बालों को उपयुक्त उत्पादों से धोना रूसी को रोकने के लिए जरूरी है। सल्फेट्स और पैराबेंस से मुक्त शैंपू चुनें, क्योंकि ये हार्ड प्रोडक्ट्स बालों के प्राकृतिक तेल को छीन सकते हैं, जिससे रूसी हो सकती है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement