Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Weight loss tips: वर्क फ्रॉम होम करने पर बढ़ रहा है वजन? काम आएंगे ये असरदार टिप्स

Weight loss tips: अगर आप भी वर्क फ्रॉम होम करते हैं और आपका वजन काफी तेजी से बढ़ने लगा है तो आप कुछ एक्सरसाइज का सहारा ले सकते हैं, जिससे आप अपने बढ़ते वजन पर काबू पा सकते हैं। बढ़ रहे वजन को अनदेखा करने पर कई गंभीर बीमारियां जल्दी अटैक कर सकती हैं।

Pallavi Kumari Edited By: Pallavi Kumari
Published on: November 28, 2022 14:06 IST
Fat_at_work_from_home- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Fat_at_work_from_home

Weight loss tips: मोटापे की समस्या आजकल बेहद आम हो गई है। इसकी वजह से हर दूसरा आदमी परेशान नजर आता है। मोटापा कोई गंभीर बीमारी नहीं है, लेकिन वजन बढ़ने के साथ ही कई गंभीर बीमारियों को भी बुलावा मिलता है। इसलिए वजन पर कंट्रोल रखना जरूरी है। वहीं, वर्क फ्रॉम होम करने वाले व्यक्ति का वजन ऑफिस जाने वाले लोगों की तुलना अधिक बढ़ सकता है, जिसका कारण है कि वर्क फ्रॉम होम करने वाले लोग इस दौरान अपना रूटीन गड़बड़ कर देते हैं, जिसके चलते उनका वजन तेजी से बढ़ सकता है। इसके अलावा हमारे शरीर की एक्टिविटी कम होने पर भी तेजी से वजन बढ़ सकता है।

वर्क फ्रॉम होम में वेट लॉस टिप्स

आप वेट गेनिंग से तंग आ चुके हैं तो बढ़ती चर्बी से छुटकारा पाने के लिए आप इन उपायों को अपना सकते हैं- 

-वर्क फ्रॉम होम के वक्त हर आधे घंटे बाद अपने लैपटॉप डेस्क से उठे और थोड़ी देर टहलें। 
 -समय-समय पर पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहें। 
-कंप्यूटर सिस्टम से अपनी आंखों को हटाएं और अपने शरीर को भी थोड़ा मूव करते रहें। 
-जब भी शरीर में अकड़न महसूस हो तुरंत उठकर शरीर के पूर्जों को झटकें, नहीं तो मोटापा बढ़ने के साथ-साथ सर्वाइकल की समस्या भी हो सकती है। 
-तुरंत खाना खाकर कभी भी सिस्टम के पास ना बैठे।
-खाना खाने बाद थोड़ी देर जरूर टहलें। 

तापमान गिरने के साथ बढ़ाएं अपने शरीर की गर्मी, खाएं सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट Rujuta Diwekar के बताए ये 3 फूड

इन आदतों से करें दोस्ती

1. आहार में शामिल करें फाइबर

फाइबर रिच डाइट के सेवन से वजन को कम करने के साथ ही पेट संबंधी परेशानियों से भी छुटकारा मिलता है। फाइबर इनटेक करने के लिए आप अपने डाइट चार्ट में फ्रेश सब्जियों और ताजे फलों को शामिल कर सकते हैं, जिनमें फाइबर की उच्च मात्रा मौजूद रहती है। 

2. पानी के साथ कभी न करें कंप्रोमाइज

पानी पीने से भूख में कमी आती है और वजन को नियंत्रित करने में भी मदद मिलती है। वर्क फ्रॉम होम करते समय हमेशा अपने पानी पीने की मात्रा को बढ़ा लें। नहीं तो आप मोटापे का जल्दी शिकार बन जाएंगे। इसके अलावा आप सुबह खाली पेट गर्म पानी का सेवन जरूर करें। यह तरीका आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

डायबिटीज में पिएं दालचीनी की चाय, इंसुलिन बढ़ाने के साथ कई लक्षणों को कम करने में है मददगार

3. फास्ट फूड को करें बाय-बाय

कुछ लोग वर्क फ्रॉम होम के दौरान भूख लगने पर बाहरी चीजों का सेवन करते रहते हैं, जो आपके फिटनेस को बिगाड़ने का काम करता है। छोटी-मोटी भूख लगने पर आप कुछ हेल्दी स्नैक्स को अपने कंप्यूटर टेबल पर रख सकते हैं और इसे समय-समय पर खाते रहें। यह आपकी सेहत के लिए तो अच्छा रहेगा ही इसके साथ ही‌‌ यह आपके वजन को भी नहीं बढ़ाएगा। इसके अलावा बाहर का खाना मंगाकर खाने से अच्छा है कि आप घर पर ही हेल्दी खाना बनाकर उसे खाएं।

(डिस्क्लेमर: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के हैं। इंडिया टीवी इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता।)

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement