Monday, May 20, 2024
Advertisement

अपच और मतली जैसी समस्या के लिए घर पर बनाकर रखें हींग का अचार, जानें इसे बनाने की पारंपरिक विधि

हींग का अचार पहले लोग सालभर घर में बनाकर रखते थे और जब भी किसी का पेट खराब होता था तो उसे कई दिनों तक खाने में माड़ भात के साथ खिलाते थे। आज जानते हैं इस अचार की रेसिपी।

Written By: Pallavi Kumari
Published on: August 02, 2023 12:17 IST
Hing_achar- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Hing_achar

हींग का अचार कैसे बनाएं: क्या आपने कभी हींग का अचार खाया है? ज्यादातर लोग कहेंगे नहीं। लेकिन, दादी-नानी के जमाने से हींग का अचार (What is the benefits of Hing Achar) बनाया जाता रहा है। दरअसल, इस लंबे समय के लिए बनाकर रखा जाता था और पेट खराब होने पर दाल के पानी और ज्यादा पके हुए चावल के साथ इसे खिलाया जाता था। इसके अलावा मतली में या सफर में उल्टी आने पर भी इस अचार को खाया जाता था। साथ ही प्रेगनेंसी में मॉर्निंग सिकनेस के दौरान भी आप इसका सेवन कर सकते हैं। लेकिन, आज के समय में ये रेसिपी गायब हो गई है। तो, आज जानते हैं हींग का अचार कैसे बनाएं और इसे खाने के क्या फायदे हैं। 

हींग का अचार बनाने की विधि-Hing achar recipe in hindi

हींग का अचार बनाने की 2 विधियां। पहले लंबे समय तक या कहें कि सालभर रहने वाला है जिसमें अक्सर नींबू या कुछ लोग कच्चे आम का इस्तेमाल करते थे। दूसरा, है अरदक या मिक्सड सब्जियों से बना अचार। तो, आइए सबसे पहले जानते हैं नींबू से हींग का अचार बनाने की विधि। इसके बाद जानेंगे अरदक या मिक्सड सब्जियों से अचार बनाने का तरीका।

Hing_achar_recipe

Image Source : SOCIAL
Hing_achar_recipe

क्या हम रोज गुड़ की चाय पी सकते हैं? जानें किन स्थितियों में इसे पीना है फायदेमंद

1. नींबू से कैसे बनाएं हींग का अचार

नींबू से अचार बनाने के लिए सबसे पहले आपको 10 से 15 नींबू को धोकर एक मिट्टी के बर्तन में रख लेना है।  अब इसमें 2 चम्मच नमक और सिरका डाकर चार से पांच दिनों के लिए छोड़ दें। अब चौथे दिन 4 बड़े चम्मच हींग पाउडर लें। इसके साथ हरड़ के मोटे-मोटे दाने लें। सरसों और सौंफ के बीजों को पीसकर इसका पाउडर बना लें। अब एक कड़ाही लें और इसमें कम से कम 4 कप सरसों का तेल डालें। जैसे ही तेल गर्म होने लगे इसमें हींग, हरड़ और सरसों और सौंफ के बीजों का पाउडर डाल दें। रंग के लिए हल्दी, मिर्च और धनिया पाउडर डालें और इस तेल को अचार में पलट दें। अब इसे अच्छी तरह से मिलाएं और अचार को चीनी मिट्टी या सीसे की बरनी में शिफ्ट में कर दें। रोजाना कुछ दिनों तक इसे धूप दिखाते रहें। ये अचार लंबे समय तक आपके काम आएगी। 

चेहरे पर झुर्रियों और एजिंग के लक्षणों को कम करने में मददगार हैं ये 4 फल, आज से अपनी डाइट में करें शामिल

2. अदर और मिक्सड सब्जियों से बना हींग का अचार

ये वाली हींग की अचार बहुत लंबे समय तक नहीं चलेगी। आप इसे बस 15 दिन खा सकते हैं। आपको करना ये है अदरक लेना या फिर आप कुछ मिक्सड सब्जियों को भी ले सकते हैं। इसे एक बरनी में डालकर नमक और नींबू का रस मिला लें। अब एक छोटी कटोरी सरसों के तेल में 5 चम्मच हींग डालकर पका लें। अब इस तेल को बाकी अचार में पलटकर मिला लें। ऊपर से लालमिर्च पाउडर और हल्दी पाउडर मिलाएं। रोज धूप दिखाएं और हींग के इस अचार का स्वाद लेते रहें। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement