1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. सैर-सपाटा
  5. घूमने के लिए सबसे सुरक्षित है आइसलैंड, वहीं भारत खतरनाक देशों में चौथे नंबर पर

घूमने के लिए सबसे सुरक्षित है आइसलैंड, वहीं भारत खतरनाक देशों में चौथे नंबर पर

वर्ल्ड इकोनॉमिक फंड ने क्राइम, आतंकवादी अटैक, नेचुरल डिजास्टर, हेल्थ प्रॉब्लम के आधार पर कुछ देशों को सुरक्षित और कुछ देशों को असुरक्षित घोषित किया है। इस रिसर्च के आधार पर भारत असुरक्षित देशों में चौथे नंबर पर है वहीं आईसलैंड सुरक्षित देशों में पहले नंबर पर है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: November 13, 2018 11:53 IST
travel tips- India TV Hindi
travel tips

नई दिल्ली: वर्ल्ड इकोनॉमिक फंड ने क्राइम, आतंकवादी अटैक, नेचुरल डिजास्टर, हेल्थ प्रॉब्लम के आधार पर कुछ देशों को सुरक्षित और कुछ देशों को असुरक्षित घोषित किया है। इस रिसर्च के आधार पर भारत असुरक्षित देशों में चौथे नंबर पर है वहीं आईसलैंड सुरक्षित देशों में पहले नंबर पर है। इस सर्वे में 20 ऐसे देशों को शामिल किया गया जहां क्राइम, आतंकवादी अटैक, नेचुरल डिजास्टर, हेल्थ प्रॉब्लम बहुत ज्यादा है और वहीं ऐसे देशों को भी शामिल किया गया जहां ये सब बिल्कुल नहीं थे। आइसलैंड की बात करें तो यहां नेचुरल डिजास्टर और क्राइम नाममात्र का है।  वहीं यूएई दूसरे नंबर है और घूमने के लिए सबसे बेहतर प्लेस है साथ ही यह भी कहा जाता है कि दुबई में भी आतंकवादी अटैक, नेचुरल डिजास्टर का खतरा नहीं है।

india travel tips

india travel tips

सिंगापुर सुरक्षित देशों की सूची में तीसरे नंबर पर है। यह इसलिए इतने नीचे है क्योंकि यहां जीका वायरस का खतरा था साथ ही सुरक्षित देशों में स्पेन का नाम भी आता है  साथ ही अस्ट्रेलिया, कनाडा, जापान, मोरक्को, जोर्डन एंड बारबाडोस भी इस सूची में शामिल है। वही खतरनाक देश में साउथ अफ्रीका, टर्की, इंडिया, मेक्सिको आदि देशों को शामिल किया गया है।

आपको बता दें कि लड़कियों में सोलो ट्रैवलिंग का आजकल क्रेज बढ़ रहा है, आप भी प्लान कर रहे हैं तो Travel Savvy की ऑनर जेनिफर मॉरिस ने कुछ खास टिप्स दिए हैं। यह बात किसी से छिपी नहीं है कि पहले लड़कियां अकेले कहीं जाने से पहले सौ बार सोचती थीं लेकिन आज की लड़कियां पढ़ी-लिखी, स्वतंत्र विचार की हैं वह कहीं भी जाने या घूमने में एक पल के लिए झिझकती नहीं हैं। आज की लड़कियां लड़कों से कदम से कदम मिलाकर चल रही हैं। जैसे लड़के अकेले घूमना पसंद करते हैं वैसे ही लड़कियों में भी सोलो ट्रिप का क्रेज बढ़ रहा है। लेकिन इस ट्रिप के साथ एक प्रॉब्लम भी है, सोलो ट्रेवलिंग के दौरान जितना रोमांच होता है उतना जोखिम भी है। इसलिए आज हम आपको खासकर लड़कियों के लिए सोलो ट्रिप से जुड़ी ऐसी टिप्स लेकर आएं है जिसको फॉलो करते हुए आपके सफर का आनंद दोगुना हो जाएगा। लड़कियों के सोलो ट्रवलिंग को लेकर Travel Savvy की ऑनर जेनिफर मोरिस ने कुछ खास टिप्स दिए हैं। 

सबसे पहले जगह की पूरी जानकारी रखें

अपने पर्सनल डॉक्यूमेंट्स ठीक से रखें
सोशल मीडिया का यूज करें
ट्रैवल इंश्योरेंस
अपनी सुरक्षा के लिए बैग में जरूरी सामान रखें

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X