Monday, May 06, 2024
Advertisement

5 महीने के बेटे को लेकर महाराष्ट्र विधानसभा पहुंचीं NCP विधायक, क्रेच का वादा टूटा तो दी ऐसी धमकी

एनसीपी विधायक सरोज ने 30 सितंबर को ही बच्चे को जन्म दिया है। मीडिया से बातचीत में 37 वर्षीय विधायक अहिरे ने कहा था, मैं मां भी हूं और विधायक भी हूं। ये दोनों कर्तव्य महत्वपूर्ण हैं, इसलिए मैं अपने बच्चे को यहां लेकर आई हूं।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Published on: February 27, 2023 16:39 IST
saroj ahire- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO एनसीपी विधायक सरोज अहिरे

मुंबई: राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) की नासिक विधायक सरोज अहिरे-वाघ सोमवार सुबह जब महाराष्ट्र विधानमंडल पहुंचीं और अपने 18 सप्ताह के नवजात बेटे को लेकर बेबी डे-केयर सेंटर की ओर कूच किया, तो उन्हें झटका लगा। नाराज अहिरे-वाघ ने कहा, जैसे ही वहां मैंने प्रवेश किया, मैंने पाया कि 'हिरकानी रूम' की घोषणा करने वाली एक नेम-प्लेट थी, लेकिन मेरे बेटे के लिए डे-केयर के लिए कोई अन्य सुविधा नहीं थी। अंदर कुछ पुराना फर्नीचर था, कुछ धूल भरे और पुराने पुराने सोफा सेट, कमरा गंदा था। यह वह नहीं था जिसकी उम्मीद की जा रही थी और मैं अपने बीमार बच्चे को वहां नहीं ले जा सकी।

सरकार द्वारा महिला विधायकों को अपने छोटे बच्चों को दिन के समय विधानमंडल में लाने के लिए सरकार द्वारा प्रदान किए गए 'हिरकानी कक्ष' से अचंभित, अहिरे-वाघ ने दिन की कार्यवाही का बहिष्कार करने का फैसला किया है। उन्होंने मीडियाकर्मियों से कहा, दिसंबर 2022 में, मैंने अपने 10 सप्ताह के बेटे के साथ नागपुर में विधानमंडल के शीतकालीन सत्र में भाग लिया। अगले ही दिन, सरकार ने बच्चे के डे-केयर के लिए एक अच्छा 'हिरकणी कक्ष' स्थापित किया, लेकिन मैंने जो आज देखा, अप्रत्याशित है।

CM शिंदे को लिखा था पत्र

अहिरे-वाघ ने बताया कि उन्होंने दिसंबर के अंत में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे को पत्र लिखकर न केवल विधानसभाओं में, बल्कि राज्य के सभी सरकारी कार्यालयों में इस तरह के 'हिरकणी कक्ष' की आवश्यकता पर एक पत्र लिखा था, ताकि महिलाएं अपने नाबालिग बच्चों को ला सकें। अहिरे-वाघ ने चेतावनी दी,जब तक सरकार विधायिका में एक उचित 'हिरकणी कक्ष' प्रदान नहीं करती है, मैं पूरे (बजट) सत्र से दूर रहने के लिए मजबूर हो सकती हूं। आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि 'हिरकणी कक्ष' पिछले सप्ताह ही स्थापित किया गया था और जल्द ही वहां और सुविधाएं जोड़ी जाएंगी। विधायक की शिकायतों पर गौर किया जाएगा।

एनसीपी विधायक

Image Source : FILE PHOTO
एनसीपी विधायक

गौरतलब है कि 19 दिसंबर, 2022 को अहिरे-वाघ ने अपने नवजात बेटे को गोद में लेकर पति डॉ. प्रवीण वाघ और सास-ससुर के साथ विधानमंडल पहुंचने पर सुखद सनसनी पैदा कर दी थी। उस समय, उन्होंने खेद व्यक्त किया था कि कैसे महिला विधायकों के बच्चों के लिए उचित भोजन कक्ष या क्रेच नहीं था और उन्होंने राज्य सरकार से आवश्यक कार्रवाई करने का आग्रह किया था।

यह भी पढ़ें-

30 सितंबर को हुआ था बेटे का जन्म
एनसीपी विधायक सरोज ने 30 सितंबर को ही बच्चे को जन्म दिया है। मीडिया से बातचीत में 37 वर्षीय विधायक अहिरे ने कहा था, मैं मां भी हूं और विधायक भी हूं। ये दोनों कर्तव्य महत्वपूर्ण हैं, इसलिए मैं अपने बच्चे को यहां लेकर आई हूं। सरोज अहिरे ने कहा कि मेरा बच्चा बहुत छोटा है, मेरे बिना रह नहीं सकता, इसलिए मुझे बच्चे को लाना पड़ा। उन्होंने कहा कि वह अपने बेटे को रोजाना विधानमंडल में लाना चाहेंगी ताकि वह उसकी देखभाल कर सकें। उन्होंने कहा, हालांकि महिला विधायकों के लिए कोई फीडिंग रूम या यहां तक कि क्रैच की सुविधा भी नहीं है, मुझे लगता है कि सरकार को इस पर ध्यान देना चाहिए और कुछ व्यवस्था करनी चाहिए ताकि विधायक अपने नवजात बच्चों को साथ ला सकें।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement