Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

वसूली के आरोपों की विजिलेंस जांच के लिए मुंबई पहुंचे डीडीजी ज्ञानेश्वर सिंह

एनसीबी ने मामले में स्वतंत्र गवाह प्रभाकर सैल के दावों की सतर्कता जांच के आदेश दिए हैं। उन्होंने दावा किया था कि क्रूज़ जहाज छापेमारी मामले में आरोपी आर्यन खान को छोड़ने के लिए NCB की मुंबई क्षेत्रीय इकाई के निदेशक सीमर वानखेड़े सहित एजेंसी के कुछ अधिकारियों ने 25 करोड़ रुपये मांगे थे। ज्ञानेश्वर सिंह इन आरोपों की जांच करेंगे।

Bhasha Written by: Bhasha
Published on: October 27, 2021 15:47 IST
Mumbai- India TV Hindi
Image Source : PTI Mumbai

मुंबई। नार्कोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) के उत्तरी क्षेत्र उप महानिदेशक ज्ञानेश्वर सिंह क्रूज़ पर मादक पदार्थ मामले में आरोपी आर्यन खान को छोड़ने के लिए NCB की मुंबई क्षेत्रीय इकाई के अधिकारियों द्वारा वसूली के आरोपों की सतर्कता जांच के लिए बुधवार को एजेंसी के शहर स्थित कार्यालय पहुंचे। सिंह, दोपहर 12 बज कर करीब 45 मिनट पर दक्षिण मुंबई में बलार्ड एस्टेट स्थित एनसीबी के कार्यालय पहुंचे।

एनसीबी ने मामले में स्वतंत्र गवाह प्रभाकर सैल के दावों की सतर्कता जांच के आदेश दिए हैं। उन्होंने दावा किया था कि क्रूज़ जहाज छापेमारी मामले में आरोपी आर्यन खान को छोड़ने के लिए NCB की मुंबई क्षेत्रीय इकाई के निदेशक सीमर वानखेड़े सहित एजेंसी के कुछ अधिकारियों ने 25 करोड़ रुपये मांगे थे। ज्ञानेश्वर सिंह इन आरोपों की जांच करेंगे। सिंह, संघीय मादक पदार्थ रोधी एजेंसी के मुख्य सतर्कता अधिकारी (CVO) भी हैं। सिंह के यहां पहुंचने पर NCB कार्यालय के बाहर मीडिया कर्मियों का जमावड़ा लग गया था। वाहन से उतरते समय सिंह ने कहा कि वह पत्रकारों से बाद में बात करेंगे। यह अभी स्पष्ट नहीं है कि वह वानखेड़े का बयान बुधवार को ही दर्ज करेंगे या नहीं। सिंह, एनसीबी के चार अन्य अधिकारियों के साथ दिल्ली से सुबह मुबई पहुंचे थे।

क्रूज़ पोत पर मादक पदार्थ मामले की जांच की अगुवाई कर रहे वानखेड़े मंगलवार को दिल्ली स्थित एजेंसी के मुख्यालय गए थे, जहां वह दो घंटे से अधिक समय तक रुके। सूत्रों ने पहले कहा था कि जांच में, इस मामले में NCB के एक अन्य स्वतंत्र गवाह के पी गोसावी के छापेमारी के बाद आर्यन खान के करीब होने और तीन अक्टूबर को मुंबई में अंतरराष्ट्रीय क्रूज़ टर्मिनल से गिरफ्तार किए गए सभी आरोपियों को हिरासत में सौंपने के दौरान अधिकारियों द्वारा अपनाई गई प्रक्रियाओं पर भी गौर किया जाएगा। सोशल मीडिया और कई समाचार मंचों पर गोसावी की आर्यन खान के साथ की तस्वीरें और वीडियो वायरल हुए थे।।

उन्होंने कहा कि मामले में शामिल सभी अधिकारियों तथा गवाहों की भूमिका की जांच की जाएगी और यह भी देखा जाएगा कि क्या उन्होंने इस पूरे घटनाक्रम में राष्ट्रीय स्वापक औषधि एवं मन: प्रभावी पदार्थ (NDPS) कानून में उल्लिखित एनसीबी नियमों एवं प्रक्रियाओं का पालन किया था या नहीं।

वानखेड़े ने रविवार को मुंबई पुलिस आयुक्त हेमंत नागरले को पत्र लिख कर उनके खिलाफ कुछ अज्ञात लोगों द्वारा संभावित कानूनी कार्रवाई की योजना बनाये जाने से संरक्षण की मांग की थी। उन्होंने आरोप लगाया था कि वे लोग उन्हें फंसाना चाहते हैं। हालांकि, वानखड़े को वसूली संबंधी स्वतंत्र गवाह प्रभाकर सैल द्वारा किये गये सनसनीखेज दावे पर एक हलफनामे के सिलसिले में सोमवार को कोई राहत नहीं मिल पाई थी। एक विशेष अदालत ने कहा है कि वह दस्तावेजों को संज्ञान में लेने से अदालतों को रोकने का आदेश जारी नहीं कर सकती। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement