Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

Rajasthan News: सचिन पायलट मंगलवार को जालोर में मृतक दलित छात्र के परिजनों से मिलेंगे

Rajasthan News: नौ वर्षीय दलित छात्र इंद्र कुमार को 20 जुलाई को स्कूल में पीने के पानी का बर्तन छूने के आरोप में एक अध्यापक ने पीटा था। शनिवार को अहमदाबाद के एक अस्पताल में उपचार के दौरान उसकी मौत हो गई।

Pankaj Yadav Edited By: Pankaj Yadav
Published on: August 15, 2022 0:22 IST
Sachin Pilot- India TV Hindi
Sachin Pilot

Highlights

  • दलित छात्र के परिजनों से मिलेंगे सचिन पायलट
  • पायलट ने परिजनों को उचित न्याय दिलाने का भरोसा दिया
  • आरोपी शिक्षक को गिरफ्तार कर लिया गया है

Rajasthan News: राजस्थान के पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट मंगलवार को जालोर के मृतक दलित छात्र के परिजनों से मिलेंगे। गौरतलब है कि एक अध्यापक द्वारा कथित रूप से पिटाई किए जाने के कारण नौ साल के दलित बच्चे की मौत हो गई। इस संबंध में पायलट ने ट्वीट किया, ‘‘जालौर के निजी स्कूल में एक छात्र के साथ शिक्षक द्वारा की गई मारपीट से छात्र की मृत्यु होना झकझोर देने वाली घटना है। इस भयानक घटना की जितनी निंदा की जाए वह कम है। समाज में व्याप्त इन कुरीतियों को हमें ख़त्म करना ही होगा।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मैं आशा करता हूँ कि सरकार और प्रशासन सिर्फ़ औपचारिक खानापूर्ति ना कर, परिजनों को जल्द से जल्द उचित न्याय दिलाएंगे।’’ पायलट मंगलवार को मृतक दलित छात्र के परिजनों से मिलेंगे। गौरतलब है कि नौ वर्षीय दलित छात्र इंद्र कुमार को 20 जुलाई को स्कूल में पीने के पानी का बर्तन छूने पर एक अध्यापक ने पीटा था। शनिवार को अहमदाबाद के एक अस्पताल में उपचार के दौरान उसकी मौत हो गई। आरोपी शिक्षक छैल सिंह (40) को गिरफ्तार कर लिया गया है। 

क्या है पूरा मामला

सुराणा गांव में एक प्राइवेट स्कूल के छात्र इंद्र मेघवाल की 20 जुलाई को पिटाई की गई थी। इसके बाद अहमदाबाद के एक अस्पताल में शनिवार को उसकी मौत हो गई। राज्य के शिक्षा विभाग ने मामले की जांच शुरू कर दी है। जालोर के पुलिस अधीक्षक हर्षवर्धन अग्रवाल ने बताया कि लड़के को बुरी तरह से पीटा गया था। उन्होंने कहा कि बताया गया है कि पीने के पानी का बर्तन छूने के कारण बच्चे की पिटाई की गई। उन्होंने कहा कि इस मामले में अभी जांच की जानी है।

बच्चे के पिता ने क्या कहा

बच्चे के पिता ने कहा कि उसके बेटे के चेहरे और कान पर चोटें आई थीं और वह लगभग बेहोश हो गया था। पिता के अनुसार, उसे जिला अस्पताल ले जाया गया, जहां से उसे उदयपुर के एक अस्पताल में रेफर कर दिया गया। लड़के के पिता देवाराम मेघवाल ने कहा, ‘‘वह (बच्चा) लगभग एक सप्ताह तक उदयपुर के अस्पताल में भर्ती रहा, लेकिन कोई सुधार नहीं होने पर हम उसे अहमदाबाद ले गए। उसकी हालत में वहां भी सुधार नहीं हुआ और उसने शनिवार को दम तोड़ दिया।’’ राज्य के शिक्षा विभाग ने दो अधिकारियों को मामले की जांच कर इसकी रिपोर्ट खंड शिक्षा अधिकारी को सौंपने का निर्देश दिया है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement