Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

टी-20 विश्व कप के बाद आईसीसी ने किया 'टूर्नामेंट टीम' का एलान, एक भी भारतीय को नहीं मिली जगह

भारतीय टीम टूर्नामेंट के ग्रुप चरण से आगे नहीं बढ़ पायी थी। उसे पाकिस्तान और न्यूजीलैंड से हार का सामना करना पड़ा। इसके बाद उसने अफगानिस्तान, स्कॉटलैंड और नामीबिया को हराया था।

Bhasha Edited by: Bhasha
Published on: November 15, 2021 16:18 IST
T20 World Cup, ICC, Indian cricket team, sports, Babar Azam, cricket - India TV Hindi
Image Source : AP Indian cricket team

टी-20 विश्व कप 2021 के समापन के बाद आईसीसी ने ‘टूर्नामेंट की टीम’ का एलान किया है। हैरानी की बात यह है की इस टीम में एक भी भारतीय खिलाड़ी को शामिल नहीं किया गया है जबकि साउथ अफ्रीका और श्रीलंका जैसी टीमों के खिलाड़ियों का नाम इसमें शामिल है। वहीं पाकिस्तान के बाबर आजम को आईसीसी ने अपने ‘टूर्नामेंट की टीम’ का कप्तान बनाया है। 

भारतीय टीम टूर्नामेंट के ग्रुप चरण से आगे नहीं बढ़ पायी थी। उसे पाकिस्तान और न्यूजीलैंड से हार का सामना करना पड़ा। इसके बाद उसने अफगानिस्तान, स्कॉटलैंड और नामीबिया को हराया था। ज्यूरी सदस्यों को कोई भी भारतीय खिलाड़ी इस टीम में जगह बनाने के लायक नहीं लगा जबकि दक्षिण अफ्रीका के एडेन मार्कराम और एनरिच नोर्किया तथा श्रीलंका के चरित असलंका और वानिंदु हसरंगा को इसमें चुना गया है। ये दोनों टीमें भी सेमीफाइनल में जगह नहीं बना पायी थी। 

यह भी पढ़ें- आईपीएल से टी20 विश्व कप: निराशा से उबरकर कैसे प्लेयर आफ द टूर्नामेंट बन गए डेविड वार्नर

चैंपियन ऑस्ट्रेलिया, उप विजेता न्यूजीलैंड, सेमीफाइनल में जगह बनाने वाले इंग्लैंड और पाकिस्तान के खिलाड़ियों को टीम में चुना गया है। पहली बार चैंपियन बने ऑस्ट्रेलिया की तरफ से सलामी बल्लेबाज और टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी डेविड वार्नर, लेग स्पिनर एडम जंपा और तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड को टीम में लिया गया है। 

इंग्लैंड के जोस बटलर विकेटकीपर और मोईन अली ऑलराउंडर के रूप में टीम में शामिल हैं जबकि न्यूजीलैंड से ट्रेंट बोल्ट ने इसमें जगह बनायी है। पाकिस्तान के बाबर को टीम का कप्तान बनाया गया है जबकि टूर्नामेंट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले हसरंगा को भी टीम में लिया गया है। 

यह भी पढ़ें- युवराज सिंह के इस खास क्लब में शामिल हुए टी20 वर्ल्ड कप विजेता मिशेल मार्श और जोश हेजलवुड

ज्यूरी के एक सदस्य, वेस्टइंडीज के पूर्व तेज गेंदबाज इयान बिशप ने कहा, ‘‘प्रत्येक टीम के चयन की तरह इस टीम पर भी चर्चा होगी। पैनल इस तरह की चर्चा का सम्मान करता है। इस तरह के प्रतिस्पर्धी टूर्नामेंट से टीम का चयन करना बेहद मुश्किल था। चयन का मुख्य आधार सुपर 12 से फाइनल तक के मैच रहे। ’’ 

टीम इस प्रकार है : डेविड वार्नर (आस्ट्रेलिया), जोस बटलर (विकेटकीपर, इंग्लैंड), बाबर आजम (कप्तान, पाकिस्तान), चरित असलंका (श्रीलंका), एडेन मार्कराम (दक्षिण अफ्रीका), मोईन अली (इंग्लैंड), वानिंदु हसरंगा (श्रीलंका), एडम जंपा (आस्ट्रेलिया), जोश हेजलवुड (आस्ट्रेलिया), ट्रेंट बोल्ट (न्यूजीलैंड), एनरिच नोर्किया (दक्षिण अफ्रीका)। 

12वां खिलाड़ी - शाहीन अफरीदी (पाकिस्तान)। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement