1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. Ind Vs SA, 1st T20: भुवनेश्वर कुमार के 'पंजे' में फंसा दक्षिण अफ्रीका, 28 रन से जीता भारत

Ind Vs SA, 1st T20: भुवनेश्वर कुमार के 'पंजे' में फंसा दक्षिण अफ्रीका, 28 रन से जीता भारत

भारत की जीत में चमके भुवनेश्वर कुमार और शिखर धवन।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: February 18, 2018 23:14 IST
भारतीय खिलाड़ी- India TV Hindi
भारतीय खिलाड़ी

जोहानिसबर्ग: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गए पहले टी20 मैच को भारत ने 28 रनों से अपने नाम कर लिया। इस जीत के साथ ही भारत ने 3 मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त भी बना ली है। 204 रनों के लक्ष्य के जवाब में दक्षिण अफ्रीका सिर्फ 175/9 का स्कोर ही बना सका और मुकाबले को 28 रन से हार गया। भारतीय गेंदबाजों ने सधी हुई गेंदबाजी से किसी भी दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज को चलने नहीं दिया और मैच में अपनी पकड़ बना ली। भारत की तरफ से भुवनेश्वर कुमार ने 5, जयदेव उनादकट, हार्दिक पंड्या, चहल ने 1-1 विकेट हासिल किया।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी मेजबान टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही और टीम का पहला विकेट सिर्फ 29 रनों पर ही गिर गया। पहले विकेट के रूप में स्मट्स (14) रन बनाकर आउट हुए। अभी टीम के स्कोर में 9 रन और जुड़े थे कि डुमिनी (3) भी पवेलियन लौट गए। विकेट गिरने का सिलसिला जारी रहा और टीम ने 48 रन के स्कोर पर मिलर (9) को भी खो दिया। यहां से भारत ने मैच में अपनी पकड़ मजबूत कर ली और मेजबान टीम बैकफुट में पहुंच गई।

हालांकि रीजा हेंड्रिक्स और फरहान बेहेरदीन ने पारी को संभालने की कोशिश की और दोनों ने स्कोर को 50 के पार पहुंचा दिया। दोनों बल्लेबाजों ने तेजी से रन बनाए और मैच में अपनी टीम की वापसी की कोशिश में जुट गए। बेहेरदीन और हेंड्रिक्स सोच-समझकर बल्लेबाजी कर रहे थे। दोनों ने अर्धशतकीय साझेदारी की और स्कोर को 100 के पार पहुंचा दिया। बेहेरदीन, हेंड्रिक्स हार मानने को तैयार नहीं थे और लग रहा था कि दोनों मिलकर अपनी टीम को जीत दिला देंगे।

इसी बीच हेंड्रिक्स ने अपने टी20 करियर का पहला अर्धशतक जड़ दिया। भारतीय टीम पर अब दबाव बढ़ने लगा था और गेंदबाजों को किसी भी हाल में विकेट की जरूरत थी। आखिरकार इस साझेदारी पर ब्रेक लगाया चहल ने। चहल ने बेहेरदीन (39) को पांडे के हाथों कैच करा भारत को पांचवीं सफलता दिला दी। इसके बाद हेंडरिक्स का साथ देने क्लासेन आए। एक छोर से हेंड्रिक्स लगातार रन बना रहे थे और मैच को रोमांचक बनाने में लगे हुए थे। हेंड्रिक्स को रन बनाते देख क्लासेन ने भी अच्छे हाथ दिखाए और पंड्या के ओवर में 1 छक्का, 1 चौका जड़ दिया। 

दोनों बल्लेबाजों ने मैच को रोमांचक बना दिया और टीम इंडिया के लिए मुसीबतें खड़ी कर दीं। इसी बीच भुवनेश्वर ने हेंड्रिक्स (70) को आउट कर भारत को मैच में फिर से वापस ला दिया। भुवनेश्वर ने उसी ओवर में फिर से कमाल दिखाया और क्लासेन (16) को भी आउट कर दिया। भुवनेश्वर ने अगली ही गेंद पर मॉरिस (0) को आउट कर ओवर हैट्रिक ले ली। भुवनेश्वर के ओवर की आखिरी गेंद पर भी भारत को विकेट मिला और पैटरसन रन आउट हो गए। भुवनेश्वर के ओवर में कुल 4 विकेट गिरे। इस तरह से भुवनेश्वर ने मैच में कुल 5 विकेट हासिल किए। आखिर में भारत ने मुकाबले को अपने नाम कर लिया। 

इससे पहले टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका के सामने जीत के लिए 204 रनों का लक्ष्य रखा था। भारत ने 20 ओवरों में 5 विकेट खोकर 203 रन बनाए। टीम इंडिया की तरफ से शिखर धवन ने (72), मनीष पांडे ने (29), विराट कोहली ने (26) रनों की पारी खेली। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से जूनियर डाला ने सबसे ज्यादा 2 विकेट लिए।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

X