Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

एंटिगा वनडे: भारत का लक्ष्य सिरीज़ अपने नाम करना

पांच वनडे मैचों की सीरीज में 2-0 की बढ़त ले चुकी भारतीय टीम रविवार को विंडीज के खिलाफ चौथे मैच में जीत की हैट्रिक लगाने के साथ ही सीरीज अपने नाम करने के इरादे से उतरेगी।

IANS IANS
Published on: July 02, 2017 7:29 IST
India-vs-West-Indies-2017- India TV Hindi
India-vs-West-Indies-2017

नार्थ साउंड (एंटिगा): पांच वनडे मैचों की सीरीज में 2-0 की बढ़त ले चुकी भारतीय टीम रविवार को विंडीज के खिलाफ चौथे मैच में जीत की हैट्रिक लगाने के साथ ही सीरीज अपने नाम करने के इरादे से उतरेगी। एक बार फिर यह दोनों यहां के सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम में आमने-सामने होंगी। 

पहला मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था। दूसरे और तीसरे मैच में भारत ने जीत हासिल करते हुए अजेय बढ़त ले ली है। अब उसकी नजरें सीरीज अपने नाम करने पर हैं। उसके प्रदर्शन को देखते हुए मेहमान टीम के लिए यह काम मुश्किल नहीं लग रहा है। टीम की बल्लेबाजी और गेंदबाजी संतुलित है।

सलामी बल्लेबाज अंजिक्य रहाणे अभी तक खेले तीनों मैचों में 50 का आंकड़ा पार करने में सफल हुए हैं जिसमें से एक बार उन्होंने शतक जड़ा था। चैम्पियंस ट्रॉफी से ही बल्ले की चमक बिखेर रहे शिखर धवन हालांकि पिछले मैच में विफल रहे थे, लेकिन वह जिस फॉर्म में हैं उसे देखकर रनों की उम्मीद उनसे की जा सकती है। 

कप्तान विराट कोहली भी बल्ले से लगातार अच्छा कर रहे हैं। बल्लेबाजी के लिए भारत के लिए एक मात्र चिंता युवराज सिंह का फॉर्म में न होना है। वहीं पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने पिछले मैच में 78 रनों की पारी खेल बता दिया है कि वह मौका मिलने पर अभी भी रन कर सकते हैं। केदार जाधव ने भी पिछले मैच में अहम समय पर 40 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली थी। हार्दिक पांड्या को हालांकि बल्ले से ज्यादा मौका नहीं मिला है। 

भारत सिरीज हारने की स्थिति में बिल्कुल नहीं है। ऐसे में वह अपनी बेंच स्ट्रैंथ को अजमा सकता है। युवा बल्लेबाज ऋषभ पंत और अनुभवी दिनेश कार्तिक दोनों ने अभी तक इस दौरे पर एक भी मैच नहीं खेला है। कोहली ऐसे में युवराज को बैठाकर दोनों में से किसी को मौका दे सकते हैं। गेंदबाजी में भी भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव ने अच्छा प्रदर्शन किया है, लेकिन मोहम्मद शमी को अभी तक मौका नहीं मिला है। ऐसे में कोहली उन्हें मौका दे सकते हैं। 

वहीं मेजबान टीम का अब सिर्फ एक लक्ष्य सिरीज में बराबरी करना है। जिस तरह का प्रदर्शन उसका अभी तक रहा है उसे देखते हुए ऐसा प्रतीत नहीं होता है कि वह इस लक्ष्य को हासिल कर पाएगी। न ही उसके बल्लेबाज चल रहे हैं न ही गेंदबाज। पिछले मैच में जरूर विंडीज के गेंदबाजों ने भारतीय बल्लेबाजों पर लगाम लागई थी, लेकिन इसमें पिच का स्वभाव भी बहुत बड़ा कारण था। बल्लेबाजी में शाई होप और रोस्टन चेस पर विंडीज की उम्मीदें हैं। गेंदबाजी में कप्तान जेसन होल्डर पर बड़ी जिम्मेदारी होगी। विंडीज की फील्डिंग भी पिछले मैच में निचले स्तर की रही है जिस पर उसका ध्यान होगा।

भारत: विराट कोहली (कप्तान), महेंद्र सिंह धौनी, शिखर धवन, ऋषभ पंत, अजिंक्य रहाणे, युवराज सिंह, केदार जाधव, हार्दिक पांड्या, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव और दिनेश कार्तिक।

वेस्टइंडीज़: जेसन होल्डर (कप्तान), देवेंद्र बिशु, जॉनाथन कार्टर, रोस्टन चेस, मिग्युएल कमिंस, शाई होप (विकेटकीपर), अल्जारी जोसेफ, इविन लुइस, जेसन मोहम्मद, एशेल नर्स, केरन पावेल, रोवमैन पावेल, केसरिक विलियम्स।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement