Friday, April 26, 2024
Advertisement

Women's T20 World Cup IND vs AUS : ऑस्ट्रेलिया को 17 रनों से मात देकर भारत ने की विजयी शुरुआत

ऑस्ट्रेलिया में खेले जा रहे महिला टी20 विश्वकप में भारत ने मेजबानों को 17 रनों से मात देकर टूर्नामेंट में विजयी आगाज किया है।

IANS Reported by: IANS
Updated on: February 21, 2020 17:42 IST
Women's T20 World Cup IND vs AUS : India started victorious by defeating Australia by 17 runs- India TV Hindi
Image Source : TWITTER : @AIRNEWSALERTS Women's T20 World Cup IND vs AUS : India started victorious by defeating Australia by 17 runs

सिडनी।

प्लेयर ऑफ द मैच पूनम यादव ने शुक्रवार को सिडनी शोग्राउंड मैदान पर खेले गए आईसीसी महिला टी-20 विश्व के पहले मैच में मौजूदा विजेता आस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को अपनी लेग स्पिन में फंसा भारत को 17 रनों से जीत दिला दी। भारत ने आस्ट्रेलिया को जीत के लिए 133 रनों का लक्ष्य दिया, लेकिन टीम 19.5 ओवरों में 115 रनों पर ही ढेर हो गई।

आस्ट्रेलिया ने शुरुआत अच्छी की। एलिसा हिली (51) और बेथ मूनी (6) ने पहले विकेट के लिए 32 रन जोड़े। मूनी को छह के निजी स्कोर पर शिखा पांडे ने आउट किया। कप्तान मेग लेनिंग (5) 55 के कुल स्कोर पर राजेश्वरी गायकवाड़ का शिकार हो गईं।

दूसरे छोर पर हिली तेजी से रन बना रही थीं, लेकिन पूनम ने उनकी पारी पर ब्रेक लगा दिया। 67 के कुल स्कोर पर वह पूनम को ही कैच दे बैठीं। हिली ने अपनी पारी में 35 गेंदें खेलते हुए छह चौके और एक छक्का लगाया।

इसके अगले ओवर में पूनम ने मैच का पासा पलट दिया। उन्होंने आस्ट्रेलिया की दो बल्लेबाजों- रचेल हायनेस (6) और एलिसा पैरी (0) को आउट कर मेजबान टीम का स्कोर 76 रनों पर पांच विकेट कर दिया। यह दोनों विकेट दो लगातार गेंदों पर थे लेकिन अगली गेंद पर तानिया भाटिया ने विकेट के पीछे जेस जोनासन का कैच छोड़ दिया और पूनम अपनी हैट्रिक से चूक गईं।

अपने अगले ओवर में हालांकि उन्होंने जोनासेन (2) को आउट कर दिया और यहां से आस्ट्रेलिया लगातार विकेट खोती रही और मैच हार गई।

पूनम ने चार ओवरों में 19 रन देकर चार विकेट लिए। शिखा ने तीन विकेट झटके और राजेश्वरी के हिस्से एक विकेट आया। दो बल्लेबाज रन आउट हुईं।

इससे पहले बल्लेबाजी का न्यौता मिलने पर भारतीय टीम ने निर्धारित 20 ओवरों में चार विकेट के नुकसान पर 132 रन ही बनाए।

टीम को इस स्कोर तक पहुंचाने में दीप्ती शर्मा के आखिरी ओवरों में बनाए गए रनों का अहम योगदान रहा। दीप्ती एक रन से अर्धशतक से चूक गईं। उन्होंने 46 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से 49 रनों की पारी खेली।

टीम को हालांकि जिस तरह की तेज शुरुआत मिली थी, उसे वो कायम नहीं रख पाई। अपना पहला विश्व कप खेल रहीं 15 साल की सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा ने अपने आतिशी अंदाज में 15 गेंदों पर पांच चौके और एक छक्के की मदद से 29 रन बनाए। उनकी साथी जोड़ीदार स्मृति मंधाना 11 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 10 रन बनाकर 41 के कुल स्कोर पर टीम के पहले विकेट के रूप में आउट हो गईं।

दो रन बाद एलिसा पैरी ने शेफाली को भी पवेलियन भेज दिया। और चार रन बाद कप्तान हरमनप्रीत कौर (2) भी आउट हो गईं, जिससे भारतीय टीम संकट में आ गई और उसकी रनगति धीमी हो गई।

दीप्ती और जेम्मिाह रोड्रिगेज (26) ने टीम को 100 के आंकड़े पर पहुंचाया। यहां रोड्रिगेज पवेलियन लौट लीं और टीम का भार दीप्ती पर आ गया, जिसे उन्होंने बखूबी निभाते हुए टीम को सम्मानजनक स्कोर दिया।

दीप्ती के साथ वेदा कृष्णामूर्ति 11 गेंदों पर नौ रन बनाकर नाबाद रहीं।

आस्ट्रेलिया की ओर से जेस जोनासेन ने दो विकेट लिए। पैरी और किममिंसे को एक-एक सफलता मिली।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement