Friday, May 10, 2024
Advertisement

कप्तान और कोच का टीम चयन में हिस्सा होना बेहद जरूरी है: रवि शास्त्री

शास्त्री ने कहा, "मुझे लगता है कि यह बेहद महत्वपूर्ण है कि टीम चयन में कप्तान और कोच की बात होनी चाहिए। दोनों को आधिकारिक तौर पर अपनी बात रखनी चाहिए।"

IANS Reported by: IANS
Published on: December 30, 2021 16:02 IST
Captain and coach should have a say in team selection: Ravi...- India TV Hindi
Image Source : GETTY Captain and coach should have a say in team selection: Ravi Shastri

भारत के पूर्व मुख्य कोच रवि शास्त्री का मानना है कि भविष्य में टीम चयन में कप्तान और कोच की भूमिका होनी चाहिए। भारतीय क्रिकेट में कप्तान द्विपक्षीय सीरीज या आईसीसी टूर्नामेंट से पहले इनपुट देने के लिए चयन समिति हिस्सा होता है, लेकिन अंतिम टीम चुनने का निर्णय पांच सदस्यीय चयन पैनल के पास है। दूसरी ओर, मुख्य कोच का चयन के मामलों में कोई दायित्व नहीं होता। यह ऑस्ट्रेलिया में चयन प्रणाली के बिल्कुल विपरीत है, जहां मुख्य कोचों को टीम का चयन करने के लिए कहा जाता है। वहीं, इंग्लैंड में भी मुख्य कोच चयनकर्ता होता है।

शास्त्री ने कहा, "मुझे लगता है कि यह बेहद महत्वपूर्ण है कि टीम चयन में कप्तान और कोच की बात होनी चाहिए। दोनों को आधिकारिक तौर पर अपनी बात रखनी चाहिए। खासकर अगर कोच मेरे जैसा अनुभवी हो या फिर राहुल द्रविड़ जैसा हो।"

भारत के लिए एक ऑलराउंडर के रूप में खेलने और घरेलू क्रिकेट में मुंबई की कप्तानी करने वाले शास्त्री का मानना है कि कप्तान को व्यक्तिगत रूप से चयन बैठक में होना चाहिए, फोन पर या बाहर नहीं। ताकि उन्हें चयनकर्ताओं की मानसिकता देखने को मिले।

शास्त्री ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 2017 की सफेद गेंद की सीरीज से भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच के रूप में कार्यभार संभाला था। उनके नेतृत्व में, भारत ने इंग्लैंड में 2-1 से आगे बढ़ने के अलावा ऑस्ट्रेलिया में दो बार बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी जीती। सफेद गेंद के मैचों में भारत ने कई द्विपक्षीय सीरीज में जीत दर्ज की, लेकिन आईसीसी ट्रॉफी को जीतने में असफल रहे।

उनकी ड्रेसिंग रूम में कमी खलेगी... टेलर के संन्यास पर बोले टिम साउदी

यूएई में टी20 विश्व कप 2021 के सुपर 12 के पहले राउंड में भारत के बाहर होने के बाद, शास्त्री का कार्यकाल समाप्त हो गया। शास्त्री ने 2014 से 2016 तक टीम निदेशक के रूप में भी काम किया था। भारत के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ वर्तमान में टीम के मुख्य कोच हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement