IND vs NZ: भारत के खिलाफ सीरीज के लिए न्यूजीलैंड की टीम का ऐलान, बोल्ट और गप्टिल को नहीं मिली जगह

IND vs NZ: भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेली जाएगी तीन-तीन मैचों की टी20 और वनडे सीरीज।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: November 15, 2022 7:59 IST
IND vs NZ, New Zealand Cricket team- India TV Hindi
Image Source : GETTY न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम

IND vs NZ: न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड ने भारत के खिलाफ होने वाली सीमित ओवर की आगामी सीरीज के लिए अपने टीम का ऐलान कर दिया है। टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पाकिस्तान के हाथों हारकर बाहर होने वाली कीवी टीम की कमान एक बार फिर से केन विलियमसन के हाथों में होगी। लेकिन भारत के खिलाफ सीरीज में न्यूजीलैंड के दो अनुभवी और स्टार खिलाड़ियों को टीम में जगह नहीं मिली है।

टी20 वर्ल्ड कप के बाद भारत और न्यूजीलैंड की यह पहली द्विपक्षीय श्रृंखला है। न्यूजीलैंड ने इस सीरीज के लिए दिग्गज सलामी बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल और बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट को शामिल नहीं किया है। न्यूजीलैंड के 13 खिलाड़ियों वाली टीम में इन दोनों धुरंधरों को जगह नहीं मिली है।  

न्यूजीलैंड ने टी20 वर्ल्ड कप में पारी की शुरुआत करने वाले 23 साल के युवा सलामी बल्लेबाज फिन एलेन पर एक बार फिर से भरोसा जताया है। बोल्ट ने इसी साल पारिवारिक कारणों और घरेलू लीग में खेलने का हवाला देकर न्यूजीलैंड के केंद्रीय अनुबंध से हटने का फैसला किया था और यही वजह है कि उन्हें टीम में शामिल नहीं किया गया है।

मेजबान टीम के कोच ने खिलाड़ियों के चयन की बात करते हुए इसे भविष्य और अगले साल भारत में होने वाले एकदिवसीय विश्व कप से जोड़ा और कहा कि वह युवाओं और नए खिलाड़ियों को अधिक मौका देना चाहते हैं।

गौरतलब है कि भारतीय टीम का हाल भी कुछ ऐसा ही है। वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में इंग्लैंड के हाथों करारी हार के बाद बीसीसीआई ने अपने सीनियर खिलाड़ियों को इस दौरे पर शामिल नहीं किया है और उन्हें बांग्लादेश के खिलाफ अगले महीने होने वाली टेस्ट सीरीज के लिए आराम देना का फैसला किया है। सीनियर खिलाड़ियों के बगैर न्यूजीलैंड दौरे पर पहुंची टीम इंडिया हार्दिक पांड्या और शिखर धवन की कप्तानी में वनडे और टी20 सीरीज खेलेगी। सीरीज की शुरुआत 18 नवंबर से हो रही है।

न्यूजीलैंड की टी20 टीम:

केन विलियमसन (कप्तान), फिन एलन, माइकल ब्रेसवेल, डेवोन कॉनवे, लॉकी फर्ग्यूसन, डेरिल मिचेल, एडम मिल्ने, जिमी नीशम, ग्लेन फिलिप्स, मिशेल सेंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउदी, ब्लेयर टिकनर

न्यूजीलैंड की वनडे टीम:

केन विलियमसन (कप्तान), फिन एलेन, माइकल ब्रेसवेल, डेवोन कॉनवे, लॉकी फर्ग्यूसन, मैट हेनरी, टॉम लॉथम, डेरिल मिचेल, एडम मिल्ने, जिमी नीशम, ग्लेन फिलिप्स, मिशेल सेंटनर, टिम साउदी

भारत-न्यूजीलैंड सीरीज का शेड्यूल:

टी20 सीरीज:

  • पहला मैच: 18 नवंबर, शुक्रवार, वेलिंग्टन 
  • दूसरा मैच: 20 नवंबर, रविवार, तौरंगा
  • तीसरा मैच: 22 नवंबर, मंगलवार: नेपियर

वनडे सीरीज:

  • पहला मैच: 25 नवंबर, शुक्रवार, ऑकलैंड
  • दूसरा मैच: 27 नवंबर, रविवार, हैमिल्टन
  • तीसरा मैच: 30 नवंबर, बुधवार, क्राइस्टचर्च

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड