Sunday, April 28, 2024
Advertisement

IND vs PAK: पाकिस्तान की टीम में शामिल हुआ यह तेज गेंदबाज, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ले चुका है 200 से अधिक विकेट

IND vs PAK: पाकिस्तान के तेज गेंदबाज हसन अली रिप्लेसमेंट के तौर पर अपनी टीम से जुड़े।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: August 28, 2022 18:47 IST
IND vs PAK, Hasan Ali, pakistan cricket team- India TV Hindi
Image Source : PTI Hasan Ali joined Pakistan Team

Highlights

  • पाकिस्तान के तेज गेंदबाज हसन अली बतौर रिप्लेसमेंट टीम से जुड़े
  • मोहम्मद वसीम के चोटिल होने के बाद मिली स्क्वॉड में जगह
  • भारत के खिलाफ खेलना मुश्किल

IND vs PAK: एशिया कप 2022 में आज भारत के खिलाफ होने वाले मैच से पहले पाकिस्तान की ताकत में इजाफा हुआ है। तेज गेंदबाज हसन अली दुबई में अपनी टीम के साथ जुड़ गए हैं। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) की तरफ से इस बात की पुष्टि की गई है। 29 साल के दाएं हाथ के तेज गेंदबाज को पाकिस्तान के शुरुआती स्क्वॉड में जगह नहीं मिली थी। लेकिन लगातार दो गेंदबाजों के चोटिल होने के बाद पीसीबी ने बतौर रिप्लेसमेंट उन्हें टीम में शामिल कर लिया। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने मोहम्मद वसीम के चोटिल होकर टी20 एशिया कप से बाहर होने के बाद शुक्रवार को हसन अली को उनका रिप्सेमेंट चुना था। हालांकि टीम मैनेजमेंट ने वसीम को रिहैब प्रक्रिया के लिए स्क्वॉड के साथ ही रखने का फैसला किया।

हसन ले चुके हैं 228 विकेट

हसन अली के करियर की बात करें तो वह अभी तक 130 अंतरराष्ट्रीय मैच में 228 विकेट ले चुके हैं। वहीं टी20 की बात करें तो उन्होंने 49 मैचों में 23 की औसत से 60 विकेट झटके हैं। भारत के खिलाफ हालांकि उनका रिकॉर्ड मिलाजुला रहा है और उन्होंने एक मैच में दो विकेट झटके हैं।

पिछली हार का बदला लेने उतरेगी टीम इंडिया

गौरतलब है कि भारत और पाकिस्तान के बीच आज थोड़ी देर में दुबई के अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में ग्रुप मुकाबला खेला जाएगा। गत विजेता भारत अपना दबदबा कायम रखने उतरेगा तो वहीं पाकिस्तान की टीम भारतीय टीम के खिलाफ लगातार दूसरी जीत दर्ज करने की कोशिश करेगी। बता दें कि भारत और पाकिस्तान की टीम पिछले साल टी20 वर्ल्ड कप में एक-दूसरे से भिड़ी थी। तब दुबई के इसी मैदान पर टीम इंडिया को पाकिस्तान के हाथों 10 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था।

भारत का पलड़ा भारी

टी20I में आंकड़ों की बात करें तो पाकिस्तान के खिलाफ भारत का पलड़ा भारी रहा है। दोनों टीमें 2007 टी20 वर्ल्ड कप में पहली बार एक-दूसरे से भिड़ी थीं। इसके बाद दोनों के बीच नौ मुकाबले खेले गए, जिसमें भारत ने सात जबकि पाकिस्तान को सिर्फ दो ही मैचों में जीत नसीब हुई। हालांकि पिछली भिड़ंत में दोनों 2021 में टी20 वर्ल्ड कप में खेली थीं और इसमें टीम इंडिया अपनी छवि के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाई थी। उस वक्त पाकिस्तान के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी ने भारत के टॉप ऑर्डर को सस्ते में पवेलियन भेजकर मैच को पाकिस्तान की तरफ मोड़ने का काम किया था।

दोनों टीमों की स्क्वॉड

भारत:

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, दीपक हुड्डा, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, आर अश्विन, युजवेंद्र चहल, रवि बिश्नोई, भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह, अवेश खान

पाकिस्तान:

बाबर आजम (कप्तान), शादाब खान, आसिफ अली, फखर जमान, हैदर अली, हारिस रउफ, इफ्तिखार अहमद, खुशदिल शाह, मोहम्मद नवाज, मोहम्मद रिजवान, हसन अली, नसीम शाह, शाहनवाज दहानी, उस्मान कादिर, मोहम्मद हसनैन।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement