Saturday, April 20, 2024
Advertisement

IND vs SA: दक्षिण अफ्रीकी कोच ने इस भारतीय खिलाड़ी को बताया 'विशेष', कहा- उसने हमें दबाव में रखा

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेली गई पांच मैचों की टी20 सीरीज का नहीं निकला कोई परिणाम, बारिश की वजह से रद्द हुआ था आखिरी मैच।

Rajeev Rai Edited by: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Published on: June 20, 2022 17:51 IST
Mark Boucher, Bhuvneshwar Kumar, IND vs SA, india vs south africa- India TV Hindi
Image Source : GETTY AND BCCI Mark Boucher praises Bhuvneshwar Kumar

Highlights

  • भारत और दक्षिण अफ्रीका टी20 सीरीज का नहीं निकला कोई परिणाम
  • आखिरी टी20 मैच बारिश की वजह से हुआ रद्द
  • भुवनेश्वर कुमार बने मैन ऑफ द सीरीज

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेली गई पांच मैचों की टी20 सीरीज बिना किसा परिणाम के बराबरी पर खत्म हुई। बेंगलूरू में खेला जाने वाला आखिरी मुकाबला रविवार को बारिश की भेंट चढ़ गया, जिसके बाद दोनों टीमों को संयुक्त रूप से विजेता घोषित किया गया। उतार-चढ़ाव से भरी सीरीज में दोनों टीमों ने शानदार प्रदर्शन किया। मेहमान टीम ने पहले दोनों मैच जीतकर जोरदार शुरुआत की तो वहीं भारतीय टीम ने जबरदस्त वापसी करते हुए बाद के दोनों मुकाबले जीते। 

सीरीज खत्म होने के बाद दक्षिण अफ्रीका के मुख्य कोच मार्क बाउचर ने भारत के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार के प्रदर्शन को विशेष करार दिया। जबकि उन्होंने एडेन मार्कराम की गैरमौजूदगी पर अफसोस व्यक्त करते हुए कहा कि वह इस श्रृंखला में अंतर पैदा कर सकते थे। बाउचर ने पांचवां मैच बारिश की भेंट चढ़ने के बाद संवाददाताओं से कहा कि भुवी का प्रदर्शन इस पूरी श्रृंखला में विशेष रहा और हमने उच्च स्तर की गेंदबाजी का सामना किया। उन्होंने (भुवनेश्वर) हमें पावरप्ले में दबाव में रखा। एक मैच (दिल्ली) को छोड़कर उन्होंने (भारत) पावरप्ले में गेंद और बल्ले दोनों से हम पर दबदबा बनाया। गौरतलब है कि अब केवल सीमित ओवरों की क्रिकेट में खेल रहे भुवनेश्वर ने चार मैचों में छह विकेट लिये और 14 ओवरों में किफायती गेंदबाजी करते हुए महज 85 रन दिये। 

मार्कराम के बाहर होने से नुकसान हुआ

बाउचर का मानना है कि कोविड-19 से संक्रमित होने के कारण शुरू में मार्कराम के बाहर हो जाने से बहुत प्रभाव पड़ा। उन्होंने कहा कि पहला मैच शुरू होने से पहले ही एडेन मार्कराम का बाहर होना बड़ा झटका था। हम छह बल्लेबाजों के साथ खेलना चाहते थे, जिसमें एडेन हमारा छठा विकल्प था और हम ऐसा नहीं कर पाये। 

आईपीएल के कारण थकान में थे खिलाड़ी 

बाउचर ने कहा कि आईपीएल के कारण भी खिलाड़ी थके हुए थे। उन्होंने कहा कि हमने अपना सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट नहीं खेला और आईपीएल से जुड़े हमारे खिलाड़ियों के लिये पूरे आईपीएल में खेलना और उसके बाद भारत से भिड़ना आसान नहीं था। 

आईपीएल की वजह से भारतीय क्रिकेट में गहराई

भारत ने रोहित शर्मा, विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह जैसे खिलाड़ियों को इस श्रृंखला में विश्राम दिया था और बाउचर ने आईपीएल के कारण तैयार हुई भारतीय क्रिकेट प्रणाली की सराहना की। उन्होंने कहा कि मैं जानता हूं कि इस श्रृंखला में कई शीर्ष (भारतीय) खिलाड़ी नहीं खेल रहे थे, लेकिन भारतीय क्रिकेट में इस समय जो गहराई है, वह काफी हद तक आईपीएल के कारण है।  

भारत में आसानी से जीतना मुश्किल

बाउचर ने कहा कि आप भारत में आसानी से श्रृंखला जीतने की उम्मीद नहीं कर सकते हैं। इसलिए हमने दो अच्छे और दो खराब मैच खेले और इसके भी कुछ कारण हैं। हालांकि आस्ट्रेलिया में (टी20 विश्व कप में) रणनीति बदल जाएगी और हम इसके बारे में जानते हैं। 

इनपुट: PTI

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement