Thursday, May 09, 2024
Advertisement

IND vs SA: कोहली की निगाहें अंतिम किला जीतने पर, सही टीम संयोजन होगी भारत के लिए चुनौती

ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड की सरजमीं पर लाजवाब प्रदर्शन करने के बाद टीम इंडिया की नजरें साउथ अफ्रीका में झंड़ा लहराने पर होगी। 

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Published on: December 25, 2021 15:34 IST
india tour of south africa ind vs sa 1st test preview india playing xi and combination- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES india tour of south africa ind vs sa 1st test preview india playing xi and combination

Highlights

  • भारत का साउथ अफ्रीका दौरा 26 दिसंबर से शुरू होना है
  • बॉक्सिंग डे टेस्ट से तीन मैच की टेस्ट सीरीज का आगाज होगा
  • भारत के सामने प्लेइंग इलेवन को लेकर चुनौतियां होगी

ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड की सरजमीं पर लाजवाब प्रदर्शन करने के बाद टीम इंडिया की नजरें साउथ अफ्रीका में झंड़ा लहराने पर होगी। भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन टेस्ट मैच की सीरीज का पहला मुकाबला 26 दिसंबर से खेला जाना है। इस मुकाबले में विराट कोहली को प्लेइंग इलेवन को लेकर काफी माथापच्ची करनी होगी। 

न्यूजीलैंड के खिलाफ मुंबई टेस्ट में भारतीय टीम प्रबंधन ने रहाणे और इशांत को चोटिल बताकर बाहर कर दिया था लेकिन यदि वे रविवार को अंतिम एकादश में स्थान नहीं बना पाते हैं तो यही माना जाएगा कि उन्हें बाहर किया गया है। भारत ने दक्षिण अफ्रीका का पहला दौरा 1992 में किया था लेकिन वह अभी तक यहां टेस्ट श्रृंखला नहीं जीत पाया है। 

कोरोना के चलते अमेरिका और आयरलैंड के बीच पहला वनडे मैच रद्द

ऐसे में कोहली यह उपलब्धि हासिल करने वाले पहले कप्तान बनने के लिये कोई कसर नहीं छोड़ना चाहेंगे। दक्षिण अफ्रीका अब पहले की तरह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की मजबूत टीम नहीं रही क्योंकि पिछले कुछ वर्षों से वह परिवर्तन के दौर से गुजर रही है। इसे देखते हुए कोहली और उनकी टीम के लिये इसे बेहतरीन मौका माना जा रहा है। 

भारतीय टीम अपनी प्रतिंद्वंद्वी टीम से बेहतर नजर आती है और अगर वह मैदान पर भी खुद को बेहतर साबित करती है तो वह पहली बार दक्षिण अफ्रीका में श्रृंखला जीतने में भी सफल रहेगी। भारतीय टीम विशेषकर कोहली के लिये यह श्रृंखला कई मायनों में महत्वपूर्ण है और वे इसे यादगार बनाने के लिये प्रतिबद्ध होंगे। कोहली उस टीम के खिलाफ अपना दबदबा बनाने की कोशिश करेंगे जिसके केवल दो खिलाड़ियों कप्तान डीन एल्गर (69 टेस्ट) और विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक (53 टेस्ट) ने ही 50 से अधिक मैच खेले हैं। 

भारत के लिये अच्छी खबर है कि कैगिसो रबाडा का साथ देने के लिये विश्व के सबसे तेज गेंदबाजों में से एक एनरिच नोर्किया नहीं होंगे। जहां तक भारतीय बल्लेबाजों का सवाल है तो उन्हें बायें हाथ के स्पिनर केशव महाराज को लेकर अधिक चिंता नहीं होगी। कोहली को जहां एक अपेक्षाकृत कमजोर मानी जा रही टीम के खिलाफ अपने खिलाड़ियों से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करवाना होगा वहीं उन्हें स्वयं भी बड़ी पारी खेलनी होगी क्योंकि वह 2019 से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शतक नहीं लगा पाये हैं। 

इस बीच उनका औसत 30 से कम रहा जो उनकी ख्याति के अनुकूल नहीं है। कोहली ने दौरा शुरू होने से पहले भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष और पूर्व कप्तान सौरव गांगुली पर निशाना साधकर नयी चर्चा शुरू कर दी थी। लेकिन जो लोग कोहली को जानते हैं वे समझते हैं कि इस तरह की घटनाओं से भारतीय कप्तान अच्छा प्रदर्शन करने के लिये प्रेरित होते हैं। 

कोहली नेट सत्र के दौरान अच्छी फॉर्म में दिख रहे थे। इसके साथ ही वह चाहेंगे कि उप कप्तान केएल राहुल इंग्लैंड के अपने प्रदर्शन को दोहराएं और चेतेश्वर पुजारा भी बड़ा स्कोर खड़ा करें। नंबर पांच बल्लेबाज के लिये रहाणे पर अय्यर का पलड़ा भारी नजर आता है लेकिन यहां उन्हें डुआने ओलिवर जैसे गेंदबाज की गुडलेंथ गेंदों से जूझना होगा। सेंचुरियन की पिच वैसे भी मैच आगे बढ़ने पर तेज होती जाती है। 

Ashes : दूसरे एशेज टेस्ट से बाहर होने पर गुस्से से आगबबूला हो गए थे पैट कमिन्स, अब किया खुलासा

ऋषभ पंत भी विषम परिस्थितियों में अच्छा प्रदर्शन करते रहे हैं और अगर वह स्पिनर महाराज पर एक हाथ के सहारे छक्के जड़ते हैं तो कप्तान कोहली को भी कोई दिक्कत नहीं होगी। भारतीय बल्लेबाजों को हालांकि रबाडा और डुआने से सतर्क रहने की जरूरत है। जसप्रीत बुमराह अपनी तेज गेंदबाजी से दोनों टीमों के बीच अंतर पैदा कर सकते हैं। 

वह विश्राम के बाद वापसी कर रहे हैं तथा एल्गर, तेम्बा बावुमा और डिकॉक जैसे बल्लेबाजों की कड़ी परीक्षा लेने के लिये तैयार हैं। यदि बुमराह और मोहम्मद शमी शीर्ष क्रम पर हावी हो जाते हैं तो दक्षिण अफ्रीका के बाकी बल्लेबाजों के लिये रविचंद्रन अश्विन का सामना करना आसान नहीं होगा।

टीम इस प्रकार हैं : भारत: विराट कोहली (कप्तान), केएल राहुल (उप कप्तान), मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, अजिंक्य रहाणे, ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), जयंत यादव, प्रियांक पांचाल, उमेश यादव, हनुमा विहारी, इशांत शर्मा 

दक्षिण अफ्रीका : डीन एल्गर (कप्तान), तेम्बा बावुमा (उपकप्तान), क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), कैगिसो रबाडा, सरेल एरवी, बेउरन हेंड्रिक्स, जॉर्ज लिंडे, केशव महाराज, लुंगी एनगिडी, एडेन मार्कराम, वियान मुल्डर, कीगन पीटरसन, रासी वैन डर डूसेन, काइल वेरेने, मार्को जेन्सन, ग्लेनटन स्टुरमैन, प्रेनेलन सुब्रायन, सिसांडा मगला, रेयान रिकेलटन, डुआने ओलिवर। 

मैच भारतीय समयानुसार दोपहर बाद एक बजकर 30 मिनट पर शुरू होगा। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement