Monday, April 29, 2024
Advertisement

जो रूट ने तोड़ा सचिन तेंदुलकर का बहुत बड़ा कीर्तिमान, अब बने नंबर वन

भारत बनाम इंग्लैंड सीरीज का इंतजार सबसे ज्यादा जो रूट को था। उन्होंने टेस्ट के पहले ही दिन बड़ा कीर्तिमान रचकर सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ दिया है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: January 25, 2024 15:23 IST
Joe Root- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV जो रूट ने तोड़ा सचिन तेंदुलकर का बहुत बड़ा कीर्तिमान

India vs England Test Series Joe Root : भारत और इंग्लैंड के बीच हैदराबाद से टेस्ट सीरीज शुरू हो चुकी है। पहला मुकाबला आज जारी है, जिसमें इंग्लैंड की टीम पहले बल्लेबाजी कर रही है। सीरीज का इंतजार लंबे वक्त से किया जा रहा था। सवाल था कि भारतीय स्पिनर्स को अंग्रेज बल्लेबाज कैसे खेलेंगे। वहीं इंग्लैंड की टीम किस इंटेंट के साथ खेलने के लिए उतरेगी। इस बीच इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रूट ने एक नया कीर्तिमान बना दिया है और वे सचिन तेंदुलकर से आगे निकलकर नंबर वन बन गए हैं। 

भारत बनाम इंग्लैंड टेस्ट में सबसे ज्यादा रन जो रूट के नाम 

भारत और इंग्लैंड के बीच अब तक जितने भी टेस्ट मैच खेले गए हैं, उसमें आज से पहले सबसे ज्यादा रन भारत के सचिन तेंदुलकर ने बनाए थे। वे नंबर एक पर थे, लेकिन अब सचिन दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं और नंबर एक पर आ गए हैं इंग्लैंड के जो रूट। सचिन तेंदुलकर ने इंग्लैंड के खिलाफ 32 मैचों की 53 पारियों में 2535 रन बनाए थे। जो रूट जो इससे पहले दूसरे स्थान पर थे, अब नंबर एक पर पहुंच गए हैं। जो रूट ने जैसे ही भारत के खिलाफ 2536वां रन बनाया वे टॉप पर चले गए हैं। खास बात ये भी है कि जो रूट के आसपास भी कोई नहीं है, यानी उनके इस कीर्तिमान को फिलहाल खतरा भी नजर नहीं आता। 

सुनील गावस्कर, एलिस्टर कुक और विराट कोहली के रन 

जो रूट और सचिन तेंदुलकर के बाद भारत बनाम इंग्लैंड सीरीज में सबसे ज्यादा रन भारत के सुनील गावस्कर के नाम हैं। उन्होंने 38 मैचों की 67 पारियों में 2483 रन बनाए हैं। उनके बाद चौथे नंबर पर इंग्लैंड के एलिस्टर कुक हैं, जिन्होंने 2431 रन बनाने का काम किया है। इसके बाद नंबर आता है भारत के विराट कोहली का। वे अब तक इंग्लैंड के खिलाफ 28 मैचों की 50 पारियों में बल्लेबाजी करते हुए 1991 रन बना चुके हैं। 

कोहली तीसरे टेस्ट में कर सकते हैं वापसी 

विराट कोहली इस सीरीज के पहले दो मैच में नहीं खेल रहे हैं। उन्होंने खुद ही अपना नाम वापस लिया है। अब देखना होगा कि तीसरे मैच से उनकी वापसी भारतीय टीम में होती है या फिर नहीं। अगर कोहली वापस आते हैं तो वे बचे हुए तीन मैच खेलकर इंग्लैंड के खिलाफ अपने 2000 टेस्ट रन तो पूरे कर ली लेंगे। लेकिन अभी इंतजार करना होगा। क्योंकि बीसीसीआई की ओर से पहले दो मुकाबलों के लिए ही टीम का ऐलान किया गया है। बाकी बचे तीन मैचों के लिए टीम की घोषणा बाद में की जाएगी। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबर भी पढ़ें 

केएल राहुल का नया रिकॉर्ड, धोनी, कोहली और रोहित शर्मा की लिस्ट में शुमार

IND vs ENG: कप्तान रोहित शर्मा ने इस खिलाड़ी को किया बाहर, इस वजह से अक्षर पटेल को दिया मौका

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement