Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

विराट कोहली ने टेस्ट क्रिकेट में हासिल किया बड़ा मुकाम, वीरेंद्र सहवाग को पीछे छोड़ टॉप 5 में की एंट्री

विराट कोहली ने डोमिनिका में वेस्टइंडीज के खिलाफ महज 25 रन बनाते ही एक बड़ा मुकाम हासिल कर लिया।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: July 14, 2023 6:00 IST
Virat Kohli- India TV Hindi
Image Source : AP विराट कोहली

भारतीय टीम के स्टार बल्लेबाज और मॉडर्न मास्टर विराट कोहली का कद अब क्रिकेट की दुनिया में एक दिग्गज खिलाड़ी का हो गया है। वह जब भी मैदान पर उतरते हैं कोई ना कोई रिकॉर्ड अपने नाम कर लेते हैं। ऐसा ही वेस्टइंडीज के खिलाफ जारी डोमिनिका टेस्ट में हुआ। विराट कोहली ने इस मैच में 25 रन बनाते ही टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में वीरेंद्र सहवाग को पीछे छोड़ दिया है। उनके नाम 25 रन बनाते ही 8504 टेस्ट रन दर्ज हो गए थे। जबकि वीरेंद्र सहवाग के नाम 8503 रन दर्ज थे। विराट कोहली ने इसी के साथ टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में टॉप-5 की लिस्ट में जगह बना ली है।

विराट कोहली का यह 110वां टेस्ट मैच है जिसकी 186वीं पारी में उन्होंने विस्फोटक ओपनर वीरेंद्र सहवाग को पीछे छोड़ा। अब उनसे ऊपर इस लिस्ट में वीवीएस लक्ष्मण, सुनील गावस्कर, राहुल द्रविड़ और सचिन तेंदुलकर हैं। खास बात यह है कि विराट मौजूदा समय में सबसे ज्यादा टेस्ट ही नहीं इंटरनेशनल रन बनाने वाले भी एक्टिव भारतीय क्रिकेटर हैं। उनके नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में एक्टिव क्रिकेटर्स की लिस्ट में सबसे ज्यादा 75 शतक लगाने का रिकॉर्ड भी दर्ज है।

भारत के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले टॉप 5 बल्लेबाज

  • सचिन तेंदुलकर- 15921 रन (200 टेस्ट)
  • राहुल द्रविड़- 13265 रन (163 टेस्ट)
  • सुनील गावस्कर- 10122 (125 टेस्ट)
  • वीवीएस लक्ष्मण- 8781 रन (134 टेस्ट)
  • विराट कोहली- 8504 रन (110 टेस्ट, पारी जारी...)

Virat Kohli

Image Source : BCCI
Virat Kohli

इस मैच में वेस्टइंडीज की हालत खराब है। पहले खेलते हुए मेजबान टीम महज 150 रनों पर सिमट गई थी। भारतीय स्पिनर्स रविचंद्रन अश्विन ने 5 और रवींद्र जडेजा ने 3 विकेट लेकर कैरेबियाई बल्लेबाजी क्रम की कमर तोड़ दी थी। जवाब में भारत ने विशाल बढ़त की ओर कदम बढ़ा लिए हैं। कप्तान रोहित शर्मा और युवा यशस्वी जायसवाल ने पारी की शुरुआत की और दोनों शतक जड़ते हुए पहले विकेट के लिए 229 रन जोड़े। रोहित 103 रन बनाकर आउट हुए। वहीं नंबर 3 पर बल्लेबाजी करने आए शुभमन गिल महज 6 रन बनाकर आउट हुए और उन्हें यह पोजीशन रास नहीं आई।

यह भी पढ़ें:-

रोहित शर्मा ने शतक लगाकर की स्टीव स्मिथ की बराबरी, इंटरनेशनल रिकॉर्ड की लिस्ट में बड़ा फेरबदल

यशस्वी जायसवाल ने टेस्ट डेब्यू में जड़ा शतक, इस खास क्लब में की एंट्री

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement