Saturday, April 27, 2024
Advertisement

FIFA World Cup 2022: लियोनेल मेसी की अर्जेंटीना के लिए मुश्किल हालात, ये है नॉकआउट स्टेज का पूरा गणित

FIFA World Cup 2022: लियोनेल मेसी ने अब तक कोई वर्ल्ड कप ट्रॉफी नहीं जीती है। अर्जेंटीना मौजूदा फीफा वर्ल्ड कप में भी मुश्किल हालात से रुबरु है। ग्रुप स्टेज से आगे निकलने के लिए उसे पोलैंड के खिलाफ अगले मैच में जीत दर्ज करनी होगी।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Published on: November 30, 2022 21:01 IST
Lionel Messi- India TV Hindi
Image Source : PTI Lionel Messi

अर्जेंटीना को फीफा वर्ल्ड कप के अगले मैच में पोलैंड का सामना करना है। इस मैच में सबकी निगाहें आखिरी बार वर्ल्ड कप खेल रहे महान फुटबॉलर लियोनेल मेसी पर होंगी। नॉकआउट में जगह बनाने के लिए मेसी की कप्तानी वाली टीम अर्जेंटीना को हर हाल में इस मुकाबले में जीत दर्ज करनी होगी। मेसी ने अपने करियर में तमाम बड़े अवॉर्ड और चैंपियनशिप जीते हैं पर उनके कैबिनेट में वर्ल्ड कप ट्रॉफी की जगह अभी भी खाली है। अर्जेंटीन ने मेक्सिको के खिलाफ ग्रुप C के पिछले मैच में पहला गोल दागकर अपनी टीम को बढ़त दिलाई थी। पोलैंड के खिलाफ होने वाले अगले मैच में भी उनसे ऐसे ही प्रदर्शन की उम्मीद करना लाजिमी है।  

लियोनेल मेसी की अर्जेंटीना के लिए मुश्किल हालात

Lionel Messi

Image Source : AP
Lionel Messi

मेसी अपने करियर में वर्ल्ड कप के अलावा कर बड़ा खिताब जीतने वाली टीम का हिस्सा रहे हैं। पोलैंड के स्टार स्ट्राइकर रॉबर्ट लेवानडोवस्की के लिए भी यह संभवत: आखिरी वर्ल्ड कप है। ग्रुप सी में टीम की संभावनाओं पर बात करें तो पोलैंड के खिलाफ जीत अर्जेंटीना की नॉकआउट में जगह सुनिश्चित करेगी। मुकाबला ड्रॉ होने की स्थिति में अर्जेन्टीना की टीम या तो पोलैंड के बाद दूसरे स्थान पर रहेगी या फिर सऊदी अरब और मैक्सिको की टीम उसे बाहर कर सकती हैं। अर्जेंटीना की टीम हार के बावजूद नॉकआउट की दौड़ में बनी रह सकती है लेकिन इस शर्मनाक स्थिति का सामना करना टीम के लिए आसान नहीं होगा।

लियोनेल मेसी के ग्रुप का पूरा गणित

Lionel Messi

Image Source : AP
Lionel Messi

अर्जेन्टीना को अपने पहले मैच में सऊदी अरब के खिलाफ 1-2 की उलटफेर भरी हार का सामना करना पड़ा था। मेसी की टीम अब 2002 के बाद पहली बार ग्रुप स्टेज से ही बाहर होने से बचने के लिए चुनौती पेश कर रही है।

सऊदी अरब और मैक्सिको के बीच मुकाबला भी अर्जेन्टीना और पोलैंड के बीच होने वाले मुकाबले के साथ ही खेला जाएगा। सऊदी अरब की टीम अगर जीत दर्ज करती है तो नॉकआउट में जगह पक्की कर लेगी। ड्रॉ के साथ भी उसकी संभावना बनी रहेगी लेकिन तब मामला दूसरे ग्रुप मैच के नतीजों के साथ अगर मगर पर निर्भर करेगा।

मैक्सिको को अगर नॉकआउट की उम्मीद को बनाए रखना है तो उसे हर हाल में सऊदी अरब के खिलाफ बड़ी जीत दर्ज करनी होगी। मुकाबला ड्रॉ होने की स्थिति में मैक्सिको का सफर ग्रुप स्टेज में ही खत्म हो जाएगा। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement