Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

Aus Open 2022: राफेल नडाल ने 21वां ग्रैंड स्लैम जीतने के बाद दिया बड़ा बयान

नडाल ने 29 मेजर फाइनल में 21वीं जीत दर्ज की। फेडरर और जोकोविच ने समान 31 बार ग्रैंडस्लैम फाइनल में खेलते हुए समान 20 खिताब जीते हैं। 

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: January 30, 2022 22:10 IST
Rafael Nadal win 21st Grand Slam Aus Open 2022- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Rafael Nadal win 21st Grand Slam Aus Open 2022

मेलबर्न। दुनिया के पूर्व नंबर एक खिलाड़ी रफेल नडाल ने रविवार को यहां दो सेट से पिछड़ने के बाद जोरदार वापसी करते हुए दानिल मेदवेदेव को हराकर आस्ट्रेलियाई ओपन टेनिस टूर्नामेंट का खिताब जीता और 21 पुरुष एकल ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बने। स्पेन के 35 साल के नडाल ने इसके साथ ही पुरुष एकल में सर्वाधिक 21 ग्रैंडस्लैम खिताब के साथ रिकॉर्ड अपने नाम किया। नडाल और मेदवेदेव के बीच फाइनल मुकाबला सोमवार को शुरुआती घंटों (आस्ट्रेलिया के समय के अनुसार) में खत्म हुआ। छठे वरीय नडाल ने पहले दो सेट गंवाने के बाद रूस के दूसरे वरीय मेदवेदेव को पांच घंटे और 24 मिनट चले मुकाबले में 2-6, 6-7 (5), 6-4, 6-4, 7-5 से हराया। पांचवें और निर्णायक सेट में नडाल 5-4 के स्कोर पर जब चैंपियनशिप जीतने के लिए सर्विस कर रहे थे तो मेदवेदेव ने उनकी सर्विस तोड़ दी। उन्होंने हालांकि अपनी अगली सर्विस पर ऐसी कोई गलती नहीं की। 

यह आस्ट्रेलियाई ओपन का दूसरा सबसे अधिक समय चला फाइनल है। इससे पहले 2012 में सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने नडाल को पांच सेट चले मुकाबले में पांच घंटे और 53 मिनट में हराया था। नडाल के नाम अब रोजर फेडरर और जोकोविच से एक अधिक ग्रैंडस्लैम खिताब दर्ज है। आस्ट्रेलियाई ओपन से पहले इन तीनों के नाम समान रिकॉर्ड 20 ग्रैंडस्लैम खिताब थे। फाइनल के दौरान 84 मिनट चले दूसरे सेट में कुछ देकर खेल रुका जब एक प्रदर्शनकारी कोर्ट पर उतर आया। नडाल चारों ग्रैंडस्लैम खिताब कम से कम दो बार जीतने वाले टेनिस इतिहास के सिर्फ चौथे पुरुष खिलाड़ी बने। 

नडाल ने रात डेढ़ बजे रोड लावेर एरेना में दर्शकों से कहा, ‘‘गुड इवनिंग। नहीं, गुड मॉर्निंग’’ इस मुकाबले के दौरान ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज रोड लावेर स्टैंड में मौजूद थे और अपने स्मार्टफोन पर इन यादों को सहेज रहे थे। नडाल ने अपना पहला आस्ट्रेलियाई ओपन खिताब 2009 में जीता था लेकिन मेलबर्न पार्क में उन्होंने चार फाइनल गंवाए। रविवार को स्पेन के इस खिलाड़ी ने अमेरिकी ओपन चैंपियन मेदवेदेव को हराकर अपना दूसरा आस्ट्रेलियाई ओपन खिताब जीता। 

हार्दिक पांड्या की नजरें टी20 वर्ल्ड कप 2022 पर, फिटनेस पर कर रहे हैं जमकर मेहनत

नडाल ने 29 मेजर फाइनल में 21वीं जीत दर्ज की। फेडरर और जोकोविच ने समान 31 बार ग्रैंडस्लैम फाइनल में खेलते हुए समान 20 खिताब जीते हैं। नडाल की यह जीत इसलिए भी शानदार है क्योंकि वह 2021 के दूसरे हाफ में सिर्फ दो मैच खेलकर आस्ट्रेलिया पहुंचे थे। स्पेन का यह खिलाड़ी पैर की पुरानी चोट के कारण 2021 के दूसरे हाफ में अधिकांश समय नहीं खेल पाया। उनकी चोट का उपचार किया जा सकता है लेकिन यह पूरी तरह ठीक नहीं होगी। वह कोविड-19 से भी संक्रमित हुए थे। 

नडाल ने कहा, ‘‘मेरे टेनिस करियर के सबसे भावनात्मक मुकाबलों में से एक। मेरे लिए यह शानदार मुकाबला था। ईमानदारी से कहूं तो डेढ़ महीने पहले मुझे पता भी नहीं था कि मैं टूर पर दोबारा खेल भी पाऊंगा या नहीं। इसमें कोई संदेह नहीं कि ये संभवत: मेरे टेनिस करियर के सबसे भावनात्मक महीनों में से रहे। पिछले तीन हफ्तों में मुझे जो समर्थन मिला वह बाकी जीवन मेरे दिल में रहेगा।’’ 

मेदवेदेव पहला ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने के बाद अगले की ग्रैंडस्लैम में खिताब जीतने वाला ओपन युग में पहला पुरुष खिलाड़ी बनने के लिए चुनौती पेश कर रहे थे। मेदवेदेव अब एंडी मरे के बाद सिर्फ दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं जिन्होंने अपना पहला ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने के बाद अगला ही ग्रैंडस्लैम में फाइनल मुकाबला गंवा दिया। 

यह सिर्फ चौथा मौका है जब नडाल ने दो सेट से पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए बेस्ट आफ फाइव सेट मुकाबला जीता है। उन्होंने पिछली बार यह कारनामा 2007 में विंबलडन के चौथे दौर में मिखाइल यूज्नी के खिलाफ किया था। नडाल 1965 में रॉय एमर्सन के बाद पहले दो सेट हारने के बाद आस्ट्रेलियाई ओपन फाइनल जीतने वाले पहले खिलाड़ी हैं। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement