Saturday, April 27, 2024
Advertisement

सैमसंग के इन यूजर्स के लिए सरकार ने जारी किया अलर्ट, तुरंत अपडेट कर लें अपना स्मार्टफोन

सैमसंग स्मार्टफोन यूजर्स के लिए सरकार की तरफ से अलर्ट जारी किया गया है। सरकार की इंडियन कम्प्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम की तरफ से यह अलर्ट जारी किया गया है। अलर्ट में कुछ सैमसंग यूजर्स से तुरंत अपना स्मार्टफोन अपडेट करने की सलाह दी गई है।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: December 15, 2023 8:32 IST
samsung, CERT-In, Samsung, Samsung galaxy s23, samsung users, samsung android 13, cert, cert-in- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो सरकार ने सैमसंग यूजर्स के लिए जारी किया सिक्योरिटी अलर्ट।

CERT-In Alert for Samsung Users: अगर आप सैमसंग कंपनी का स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए बेहद जरूरी खबर है। दरअसल सरकार की तरफ से सैमसंग यूजर्स के लिए एक अलर्ट जारी किया गया है। सरकार का यह अलर्ट सैमसंग स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वाले कुछ सेलेक्टेड यूजर्स के लिए जारी किया गया है। इन यूजर्स को तुरंत अपना स्मार्टफोन अपडेट करने की सलाह दी गई है। 

दरअसल केंद्र सरकार की कम्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम ऑफ इंडिया यानी CERT-In की तरफ से सिक्योरिट रिस्क को लेकर कुछ सैमसंग यूजर्स को अलर्ट दिया गया है। CERT-In की तरफ से सैमसंग के उन यूजर्स को अलर्ट जारी किया गया है जिनका फोन अभी एंड्ऱ़ॉयड 11, 12, 13 या फिर 14 पर रन कर रहा है। 

हैकर्स बना सकते हैं निशाना

CERT-In की तरफ से बताया गया कि इन एंड्रॉयड वर्जन पर रन कर रहे सैमसंग स्मार्टफोन में कुछ समस्याएं हैं जो सिक्योरिटी रिस्क को बढ़ाती हैं। ऐसे में अगर अगर आपका फोन भी एंड्ऱ़ॉयड वर्जन 11, 12, 13 या फिर 14 पर रन कर रहा है तो तुरंत ही अपना स्मार्टफोन अपडेट कर लेना चाहिए।  CERT-In के मुताबिक अगर फोन को अपडेट नहीं किया जाता तो हैकर्स और स्कैमर्स आसानी से आपके फोन को निशाना बना सकते हैं। 

वार्निंग को इग्नोर न करें

CERT-In की तरफ से जारी की गई वार्निंग हाई रिस्क कैटेगरी की वार्निंग है। ऐसे में बेहद जरूरी हो जाता है कि अगर आप स्मार्टफोन एंड्रॉयड 11 से लेकर एंड्रॉयड वर्जन 14 पर रन कर रहा है तो फटाफट अपना फोन अपडेट कर लें। अगर आप ऐसा नहीं करते तो आपकी प्राइवेसी और डेटा ब्रीच हो सकता है। फोन अपडेट न होने पर साइबर अटैक आसानी से आपके फोन को निशाना बना सकते हैं और आपके डेटा को चोरी कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें- iPhone चोरी होने पर भी कोई नहीं कर पाएगा इस्तेमाल, आटोमैटिक ऑन होगा Apple का यह खास फीचर

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement