Monday, April 29, 2024
Advertisement

Instagram पर नया 'खेल', Get to Know Me के चक्कर में हो सकते हैं 'कंगाल'

Instagram पर इन दिनों 'Get to Know Me' ट्रेंड चल रहा है, जिसमें यूजर्स की पसंद-नापसंद से संबंधित सवाल पूछे जा रहे हैं। साइबर एक्सपर्ट ने इसे बेहद खतरनाक माना है और यूजर्स को आगाह करते हुए इस ट्रेंड को फॉलो नहीं करने के लिए कहा है।

Harshit Harsh Written By: Harshit Harsh
Updated on: December 29, 2023 17:35 IST
Instagram- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM Instagram पर इन दिनों 'Get to Know Me' ट्रेंड चल रहा है, जिसमें यूजर्स की पसंद-नापसंद से संबंधित सवाल पूछे जा रहे हैं।

Instagram फोटो और वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म पर इन दिनों एक नया ट्रेंड चल रहा है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर चल रहे इस नए ट्रेंड के चक्कर में आपको भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है। Get to Know me नाम का यह ट्रेंड बेहद खतरनाक है। इसके झांसे में आकर कई इंस्टाग्राम यूजर्स अपनी निजी जानकारियां जाने-अनजाने में सार्वजनिक कर रहे हैं। इसकी वजह से यूजर्स का स्मार्टफोन, बैंक अकाउंट डिटेल्स आदि साइबर अपराधियों के हाथ लग सकते हैं।

साइबर एक्सपर्ट ने किया आगाह

Deloitte की साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट इलियाना शिलोह (@elshiloh) ने इस ट्रेंड को लेकर यूजर्स को आगाह किया है। इलियाना ने इससे जुड़ा एक वीडियो शेयर किया है, जिसे 1.5 मिलियन लोगों ने देखा है। उन्होंने लोगों को इस ट्रेंड में शामिल होने से रोका है और कहा कि अपनी निजी जानकारी जैसे कि फोन नंबर, ई-मेल आईडी, लोकेशन आदि गलती से भी शेयर न करें।

ये निजी जानकारियां सार्वजनिक होने पर साइबर अपराधी इनका गलत तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं। इस ट्रेंड में लोगों से उनकी उम्र, लंबाई, जन्मतिथि, टैटू, पियरसिंग आदि की डिटेल मांगी जाती है। ऐसे किसी भी निजी सवालों के जबाब देने से यूजर्स को बचना चाहिए।

'Get to Know Me' ट्रेंड है खतरनाक

साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट ने बताया कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर चल रहा यह ट्रेंड बेहद खतरनाक है। इस ट्रेंड में लोगों से उनकी निजी जानकारियां सार्वजनिक करने के लिए कहा जाता है। इंस्टाग्राम यूजर्स सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लोगों को और बेहतर तरीके से जानने के लिए इस ट्रेंड के झांसे में आ रहे हैं।

हालांकि, यह पहला मौका नहीं है, जब सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर चल रहे ट्रेंड की आड़ में लोगों से निजी जानकारियां इकट्ठा की गई है। इससे पहले भी Facebook, Twitter आदि जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर किसी ट्रेंड को फॉलो करने के लिए लोग अपनी निजी जानकारियां सार्वजनिक कर देते हैं, जो बेहद खतरनाक साबित हो सकता है।

यह भी पढ़ें- अयोध्या एयरपोर्ट पर लगी है खास एक्स-रे मशीन, एडवांस इमेजिंग टेक्नोलॉजी से है लैस

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement