Friday, May 03, 2024
Advertisement

OpenAI का नया चैलेंज: क्या सैम ऑल्टमैन की होगी वापसी? या 505 लोग जाएंगे बाहर

ओपनएआई से सैम ऑल्टमैन को बाहर कर दिया है। उनके जाने के बाद अब कंपनी की मुसीबतें बढ़ती दिख रही हैं। कंपनी के 700 कर्मचारियों में से करीब 500 से अधिक कर्मचारियों ने इस्तीफे की धमकी दे दी है। कर्मचारियों ने सैम ऑल्टमैन को वापस बुलाने की भी मांग की है।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: November 21, 2023 12:13 IST
Open AI, Open AI Update, Tech news, Tech news in Hindi- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो सैम ऑल्टमैन को हटाने के बाद अब ओपनएआई की मुश्किलें बढ़ती दिख रही हैं।

सैम ऑल्टमैन को सीईओ के पद से हटाने के बाद अब ओपनएआई की मुश्किलें लगातार बढ़ती नजर आ रही है। सैम ऑल्टमैन के जाने के बाद अब करीब 500 से अधिक कर्मचारियों ने भी कंपनी को अपने इस्तीफे की चेतावनी दे दी है। कर्मचारियों ने अपने इस्तीफे के साथ ही बोर्ड को हटाने की भी मांग की है। हालांकि इस बीच यह भी कयास लगाए जा रहे हैं कि ऑल्टमैन ओपनएआई में वापसी कर सकते हैं। 

सैम ऑल्टमैन को बर्खास्त करने के बाद कंपनी ने मीरा मुराती को अंतरिम सीईओ की जिम्मेदारी दी थी। लेकिन अब कंपनी ने मीरा मुराती को हटाकर एम्मेट शीयर को सीईओ की जिम्मेदारी देने का फैसला किया है। ओपनएआई के सह-संस्थापक और बोर्ड निदेशक इल्या सुतस्केवर ने कहा कि अब एम्मेट शीयर अंतरिम सीईओ का पद संभालेंगे। 

कर्मचारियों ने कंपनी के सामने रखी शर्त

अब कंपनी के कर्मचारियों ने सैम ऑल्टमैन की वापसी की मांग शुरू कर दी है। इसके साथ ही उन्होंने ओपनएआई के उन बोर्ड मेंबर्स को भी हटाने की मांग की है। 505 कर्मचारियों ने इस्तीफे की चेतावनी देते हुए कहा कि अगर मांग पूरी न हुई तो वह माइक्रोसॉफ्ट की नई एआई टीम को जॉइन कर लेंगे। बता दें कि इससे पहले सत्या नडेला ने एक्स पर पोस्ट करके जानकारी दी थी कि ऑल्टमैन, ग्रेग ब्रॉकमैन के साथ माइक्रोसॉफ्ट की टीम को लीड करेंगे। 

आपको बता दें कि चैटजीपीटी बनाने वाली कंपनी ओपन एआई ने 17 नवंबर को सैम ऑल्टमैन को उनके पद से हटा दिया गया था। कंपनी ने उस समय टाइम यह तर्क दिया था कि हमें उनकी काबिलियत पर भरोसा नहीं है और ऐसा लगता नहीं है कि वह कंपनी को आगे तक ले जाएंगे। उनके इस्तीफे के बाद अब 500 से ज्यादा कर्मचारियों ने कंपनी छोड़ने की धमकी दे दी है। 

यह भी पढ़ें- Vodafone Idea के करोड़ों यूजर्स की मौज, 56 दिन की वैलडिटी के साथ ये है सबसे सस्ता प्लान

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement