Thursday, June 13, 2024
Advertisement

Unknown Callers का नाम भी अब फोन में दिखाई देगा, TRAI ला रही है नया नियम

पिछले कुछ समय में स्पैम कॉल्स के साथ अननोन कॉलर्स की संख्या तेजी से बढ़ी है। अगर आप भी अननोन नंबर से आने वाली कॉल्स से परेशान हो चुके हैं तो आपके लिए खुशखबरी है। TRAI अब एक ऐसी व्यवस्था लाने जा रही है जिसके बाद अननोन कॉलर्स का नाम भी फोन स्क्रीन में दिखाई देगा।

Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: May 03, 2024 18:17 IST
TRAI, TRAI New Rule, TRAI CNAP, What is TRAI CNAP, unknown callers name, calling name display servic- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो TRAI स्मार्टफोन यूजर्स के लिए ला रहा है काम का फीचर।

स्मार्टफोन्स में पिछले कुछ सालों में स्पैम मैसेज अननोन नंबर से आने वाले कॉल्स की तादाद काफी बढ़ गई है। सभी स्मार्टफोन यूजर्स के लिए अननोन कॉलर्स आज के समय में एक बड़ी मुसीबत बन चुके हैं। अगर आप भी इस समस्या का सामना कर रहे हैं तो जल्द ही आपको इससे छुटकारा मिल सकता है। TRAI जल्द ही इस परेशानी का सॉल्यूशन दे सकता है। 

टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी TRAI ने स्मार्टफोन यूजर्स की परेशानी को दूर करने  के लिए पिछले कुछ सालों में कई सारे कदम उठाए हैं। कुछ समय पहले ट्राई की तरफ से प्रमोशनल कॉल्स को रोकने के लिए टेलिकॉम कंपनियों को सख्त निर्देश दिए गए थे। अब TRAI अननोन कॉल्स की परेशानी को दूर करने के लिए बड़ा कदम उठा सकती है। 

टेलिकॉम कंपनियों ने दिए निर्देश

एक रिपोर्ट के मुताबिक TRAI एक ऐसा सिस्टम लाने की तैयारी कर रही है जिसमें देश की सभी बड़ी टेलिकॉम कंपनी जियो, एयरटेल, वोडाफोन आइडिया और बीएसएनएल से कहा गया है कि जल्द से जल्द कॉलर आईडी सिस्टम को एक्टिव करें, ताकि स्मार्टफोन यूजर्स को कॉल उठाने से पहले ही यह पता चल सके कि उन्हें कौन कॉल कर रहा है। 

TRAI ला रही है CNAP

TRAI ने अपने कॉलर आईडी सिस्ट में को  कॉलिंग नेम प्रेजेंटेशन यानी CNAP नाम दिया है। कॉलर आईडी सिस्टम की सबसे बड़ी खासियत यह होगी कि यह उन लोगों के नाम को भी आपने फोन पर डिस्प्ले करेगा जिनके नंबर आपके मोबाइल पर ऐड नहीं होंगे। यानी अगर कोई अननोन नंबर से आपको कॉल करता है तो आपको उसना नाम पता चल जाएगा। 

रिपोर्ट के मुताबिक कॉलिंग नेम प्रेजेंटेशन की सर्विस डिफॉल्ट रूप से एक्टिव नहीं होगी। इस सर्विस को चालू कराने के लिए ग्राहकों को अपने टेलिकॉम ऑपरेटर से रिक्वेस्ट रेज करनी पड़ेगी। इसके बाद ही यह एक्टिव होगी। ट्राई की इस सर्विस से फ्रॉड और अननोन कॉल्स की समस्या से छटकारा पाने में बड़ी मदद मिल सकती है। 

यह भी पढ़ें- OnePlus Nord CE3 5G की कीमत हुई धड़ाम, वनप्लस फैंस की हो गई बल्ले-बल्ले

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement