Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

'राम आएंगे-आएंगे, राम आएंगे', अयोध्या में पधारेंगे रामलला तो क्या-क्या बदल जाएगा?

अयोध्या राम मंदिर में रामलला के प्राण प्रतिष्टा का सात दिवसीय अनुष्ठान 16 जनवरी से शुरू हो चुका है। आज दूसरे दिन रामलला की प्रतिमा को मंदिर का भ्रमण कराया गया, भगवान के नेत्रों पर पट्‌टी बांध दी गई है। जानिए अयोध्या में क्या-क्या बदल जाएगा?

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Published on: January 17, 2024 17:59 IST
ayodhya ram mandir- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO अयोध्या राम मंदिर में विराजेंदे रामलला

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में राम मंदिर में महत्वपूर्ण 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह का अनुष्ठान शुरू हो गया है और ये 21 जनवरी तक जारी रहेगा। राम मंदिर का भव्य उद्घाटन 22 जनवरी को होने वाला है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस आयोजन के मुख्य अतिथि होंगे। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र (राम मंदिर ट्रस्ट) को इस महत्वपूर्ण अवसर पर राजनेताओं, उद्योगपतियों, संतों और मशहूर हस्तियों सहित 7,000 से अधिक व्यक्तियों की उपस्थिति की उम्मीद है। इसके अतिरिक्त, विभिन्न देशों के लगभग 100 प्रतिनिधियों के भी अभिषेक समारोह में भाग लेने की उम्मीद है।

सोमवार को मंदिर ट्रस्ट की घोषणा के अनुसार, 'भगवान श्री रामलला सरकार के गर्भगृह' में सभी स्वर्ण दरवाजों की स्थापना पूरी हो चुकी है। विशेष रूप से, मैसूर स्थित मूर्तिकार अरुण योगीराज द्वारा तैयार की गई राम लल्ला की मूर्ति को अयोध्या के राम मंदिर में स्थापना के लिए चुना गया है।

पर्यटन और रोजगार का हुआ सृजन

राम मंदिर: पर्यटन, आतिथ्य में उछाल के बीच अयोध्या में 20,000 से अधिक नौकरियां पैदा हुईं द इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, संयुक्त आतिथ्य, यात्रा और पर्यटन उद्योग ने 22 जनवरी को अयोध्या के राम मंदिर में बहुप्रतीक्षित 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह से पहले 20,000 नौकरियां पैदा की हैं। लाखों की संख्या में भक्तों की दैनिक आमद की आशा करते हुए, उद्योग के विशेषज्ञ आगामी महीनों में नौकरी के अवसरों में निरंतर वृद्धि की उम्मीद करते हैं।

रैंडस्टैड इंडिया के मुख्य वाणिज्यिक अधिकारी यशब गिरी ने ईटी को बताया कि राम मंदिर अयोध्या को एक वैश्विक पर्यटन केंद्र में बदल देगा और उम्मीद है कि रोजाना 3-4 लाख पर्यटक आएंगे। गिरि का अनुमान है कि 20,000-25,000 स्थायी और अस्थायी नौकरियाँ पैदा होंगी, जिनकी संख्या सालाना बढ़ने का अनुमान है।

चलेंगी आस्था स्पेशल ट्रेनें 

भारतीय रेलवे अयोध्या के लिए 200 से अधिक आस्था स्पेशल ट्रेनें चलाएगा। इसके अलावा करीब 200 विशेष ट्रेन सेवाएं पाइपलाइन में हैं क्योंकि भारतीय रेलवे 22 जनवरी को राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद अयोध्या के लिए "आस्था स्पेशल" ट्रेनें चलाने की तैयारी कर रहा है। रेल मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि राम मंदिर उद्घाटन समारोह.के दौरान इन ट्रेनों के केवल परिचालन स्टॉपेज होंगे, जो विभिन्न राज्यों के विभिन्न शहरों, टियर 1 और टियर 2 कस्बों से अयोध्या धाम स्टेशन तक चलेगी और उसके बाद 100 दिनों की अवधि के लिए वापस आएंगी। 

सूत्रों के अनुसार, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने अयोध्या में स्वास्थ्य सहायता प्रदान करने के लिए एम्स गोरखपुर और एम्स रायबरेली के डॉक्टरों को तैनात किया है। तो वहीं हेलीकाप्टर सेवा लखनऊ, गोरखपुर, प्रयागराज, वाराणसी, आगरा और मथुरा से उपलब्ध होगी। उत्तर प्रदेश सरकार 3,539 रुपये में अयोध्या शहर और राम मंदिर का हवाई दर्शन भी कराएगी। जल्द ही इस सेवा को अतिरिक्त जिलों से मंदिर शहर तक विस्तारित करने की योजना पर काम चल रहा है।

22 जनवरी को राम मंदिर के अभिषेक समारोह की अगुवाई मंगलवार को मंदिर परिसर में अनुष्ठानों के साथ शुरू हुई। ये अनुष्ठान 21 जनवरी तक जारी रहेंगे। 22 जनवरी को, राम लला की मूर्ति की 'प्राण प्रतिष्ठा' (प्रतिष्ठा) के लिए आवश्यक अनुष्ठान होंगे, जैसा कि मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने सोमवार को संवाददाताओं को बताया। राम मंदिर के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येन्द्र दास ने बताया, "'अनुष्ठान' शुरू हो गया है और 22 जनवरी, अभिषेक समारोह के दिन तक चलेगा। ग्यारह पुजारी अनुष्ठान कर रहे हैं, सभी 'देवताओं और देवताओं' का आह्वान कर रहे हैं।" 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement