Sunday, April 28, 2024
Advertisement

नीलामी के लिए आए अलमीरा में मिला 285 साल पुराना नींबू लाखों में बिका

नीलामी के लिए आए एक आलमारी के दराज के पीछे से 285 साल पुराना एक नींबू मिला। जो नीलामी में लाखों रुपए में बिका। नींबू के ऑक्शन में लगी बोली देख नीलामीघर के लोग हैरान रह गए।

Pankaj Yadav Written By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Published on: February 04, 2024 16:58 IST
285 साल पुराना नींबू- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA 285 साल पुराना नींबू

कई बार लोगों को खुदाई में या फिर पुराने घरों में कुछ ऐसी चीजें मिल जाती हैं जो बेशकीमती होती हैं। इन्हे देख लोगों को हैरानी भी होती है। हाल में कुछ ऐसा ही इंग्लैंड में हुआ जब निलामी के लिए जा रही एक आलमारी में 285 साल पुराना नींबू मिला। 285 साल बाद भी नींबू अपने आकार में था। इससे ये पता चलता है कि ये नींबू कोई साधारण नींबू नहीं था। श्रापशायर के ब्रेटेल्स ऑक्शनीयर्स ने बताया कि एक परिवार ने 19वीं सदी की एक आलमारी को नीलामी के लिए दिया था। परिवार ने बताया था कि ये आलमारी उनके मरे हुए चाचा की है।

आलमारी में मिला 285 साल पुराना नींबू

जब एक विशेषज्ञ नीलामी के लिए रखी गई आलमारी की फोटो खींच रहा था तभी दराज के पीछे से ये नींबू मिला। जब नींबू के देखा गया तो उसके ऊपर एक खास मैसेज लिखा था। मैसेज में लिखा था- 'मिस्टर पी लू फ्रैंचिनी द्वारा 4 नवंबर 1739 को मिस ई बैक्सटर को दिया गया।' जब नींबू की उम्र का पता लगाया गया तो पता चला कि ये नींबू 285 साल पुराना नींबू है। नींबू के मिलने के बाद नीलामी घर वालों ने इस नींबू को भी नीलामी के लिए रख दिया। सोचा कि कोई इसके 40 से 60 पाउंड यानी 4200 रुपए तक दे देगा। लेकिन जब ऑक्शन में नींबू की बोली लगी तो लोग हैरान रह गए। 

लाखों में बिका नींबू

नीलामी में ये नींबू 1416 पाउंड (1.48 लाख रुपए) में बिका। जबकि जिस आलमारी से यह नींबू निकला था वह आलमारी सिर्फ 40 डॉलर यानी 3319 रुपए में बिका। नीलामी के लिए आलमारी देने वाले परिवार को ऑक्शन हाउस में आने तक ये नहीं पता था कि आलमारी में ये नींबू है। नींबू 2 इंच चौड़ा और पूरी तरह से सूखा हुआ है लेकिन ये अभी भी अपने उसी आकार में है जिस आकार में ताजे नींबू हुआ करते हैं। नींबू इतने दिनों तक अच्छी तरह से संरक्षित था।

ये भी पढ़ें:

Video: लंदन में इंडियन गर्ल का जलवा, सड़कों पर दुल्हन बनकर लहंगे में घूमते हुए नजर आई लड़की

OMG! इतनी अच्छी इंग्लिश, फर्राटेदार English बोलते दिखी चूड़ी बेचने वाली महिला, सुनने वाले लोगों रह गए हैरान

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement