Saturday, May 18, 2024
Advertisement

चीन में बच्चों को ऐसे दी जाती है बास्केटबॉल की ट्रेनिंग, Video देख आपका मुंह रह जाएगा खुला का खुला

चीन ओलंपिक में अगर अच्छा करता है तो उसके पीछे की वजह ये है कि यह देश अपने खिलाड़ियों को बचपन से ही अच्छी ट्रेनिंग देता है। जिसके बाद ये खिलाड़ी ओलंपिक में सबसे ज्यादा पदक ले आते हैं।

Written By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Updated on: April 30, 2024 11:58 IST
बास्केटबॉल की ट्रेंनिंग लेते बच्चे- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA बास्केटबॉल की ट्रेंनिंग लेते बच्चे

अनुशासन के सबसे अच्छे उदाहरण आपको खेल के मैदान में और दूसरा सेना में देखने को मिलेगा। खेल के मैदान की बात करें तो यहां खेलने से पहले वहां अनुशासन का पाठ पढ़ाया जाता है। बच्चों में इसकी शुरुआत स्कूलों में ही करा दी जाती है। यहीं बच्चे आगे चलकर अपने टैलेंट से बड़े-बड़ों को मात दे देते हैं। चाहे वह संगीत की दुनिया हो या डांस की या फिर कोई खेल ही क्यों न हो, हर चीज में ये बच्चे अपना हुनर दिखाते हैं।

बच्चों को टैलेंटेड बनाने में स्कूल का अहम योगदान 

आपने देखा होगा कि स्कूलों में तरह-तरह की एक्टिविटीज बच्चों से कराई जाती हैं। यह सिर्फ इसलिए कराई जाती हैं ताकि उन बच्चों के टैलेंट को और निखारा और संवारा जा सके। फिलहाल सोशल मीडिया पर ऐसे ही एक स्कूली बच्चों का वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो में बताया गया है कि ये बच्चे चीन के हैं। वीडियो में देखा जा सकता है कि स्कूल बच्चों को बास्केटबॉल की ट्रेनिंग करा रहा है। ट्रेनिंग ले रहे बच्चे बॉलको इस तरह से ड्रिबल कर रहे हैं, जिसे हर कोई नहीं कर सकता।

बचपन से ही बच्चों को दी जाती है ट्रेनिंग 

बास्केटबॉल के खेल में बॉल को ड्रिबल करते हुए अपने पास रखना और उसे गोलपोस्ट तक ले जाना बहुत ही मु्श्किल भरा काम होता है। लेकिन प्रैक्टिस से इस खेल में आप महारत हाासिल कर सकते हैं। चीन अपने बच्चों को शुरुआती दौर से ही इसकी ट्रेनिंग देनी शुरू कर दी है। वीडियो देख ऐसा मालूम पड़ता है कि ये छोटे बच्चे बहुत ही शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। उनकी इस ट्रेनिंग को देख ऐसा लग रहा है कि बड़े होकर ये बच्चे इस खेल में अपना नाम जरूर रोशन करेंगे।

वीडियो देख लोगों ने चीन की रणनीति को अच्छा बताया

इस कमाल के वीडियो को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर @gunsnrosesgirl3 नाम के अकाउंट से शेयर किया गया है और कैप्शन में लिखा है- ये चीन के एक स्कूल के बच्चे हैं, जिन्हें बास्केटबॉल की ट्रेनिंग दी जा रही है। महज 11 सेकंड के इस वीडियो को खबर लिखे जाने तक 1 लाख 65 हजार से ज्यादा लोगों ने देखा और 3 हजार लोगों ने लाइक किया है। वहीं, वीडियो देखने के बाद कई यूजर्स ने इस पर तरह-तरह की प्रतिक्रियाएं भी दी हैं। एक यूजर ने लिखा- ‘यही वजह है कि चाइना के लोग ओलंपिक में अच्छा प्रदर्शन करते हैं।’ दूसरे ने कमेंट करते हुए लिखा- 'चाइना के बच्चे खेल में भी बहुत टैलेंटेड होते हैं।'

ये भी पढ़ें:

Video: शादी में स्टेज के पास पटाखा जला रहा था शख्स, भड़के दूल्हे ने खींचकर मारी लात

Video: पुलिसकर्मी से बचकर भाग रहा था लड़का, आखिर में थक हार कर पुलिस वाले ने चला दिया पत्थर

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement