Monday, April 29, 2024
Advertisement

390 साल पहले कैसे हुआ था ताजमहल का निर्माण, AI ने बनाई कुछ ऐसी तस्वीरें

भारत की आन, बान और शान कहलाने वाले ताजमहल को कैसे बनाया गया था इसकी कल्पना करते हुए AI ने उस दौर की तस्वीरें जारी की हैं। आप भी देखिए।

Pankaj Yadav Written By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Updated on: September 09, 2023 12:38 IST
AI द्वारा बनाई गई ताज महल के निर्माण की तस्वीरें।- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA AI द्वारा बनाई गई ताज महल के निर्माण की तस्वीरें।

आगरा का ताजमहल पूरी दुनिया में प्यार का प्रतिक माना जाता है। ताजमहल की तस्वीर अक्सर हम प्रेमी जोड़ों के साथ देखते हैं। ताजमहल को लेकर हमने कई कहानियां भी सुनी हैं। जैसे शाहजहां ने ताजमहल बनाने वाले मजदूरों के हाथ कटवा दिए थे। ये दुनिया के 7 अजूबों में से एक है। ताजमहल को 1631 में शाहजहां ने अपनी बेगम मुमताज की याद में बनवाया था। आज से करीब 390 साल पहले ताजमहल बनकर तैयार हुआ था। लेकिन क्या आप जानते हैं कि उस वक्त ताजमहल कैसे बना होगा। ये कल्पना तो हम शायद ही कर सकते हैं। लेकिन इसकी कल्पना AI ने जरूर किया है और दिखाया है कि ताजमहल उस दौरान कैसे बना था।

ताजमहल (Taj Mahal)

Image Source : SOCIAL MEDIA
ताजमहल (Taj Mahal)

AI द्वारा बनाई गई तस्वीर।

Image Source : SOCIAL MEDIA
AI द्वारा बनाई गई तस्वीर।

कुछ ऐसे बना था ताजमहल

इन तस्वीरों के Midjourney नाम के सॉफ्टवेयर की मदद से आर्टिस्ट Jyo John Mulloor ने बनाई है। जो अब सोशल मीडिया पर काफी तेजी से वायरल हो रही है। इन तस्वीरों के जरिए आप लगभग 400 साल पुराना इतिहास देख सकते हैं। ये तस्वीरें हू-ब-हू ताजमहल बनने की कहानी बयां कर रही है। आर्टिस्ट ने इन तस्वीरों को ऐसे बनाया है जैसे यह बिल्कुल सच्ची ही लग रही हैं। इन तस्वीरों के जरिए ताजमहल के निर्माण को कई चरणों में दिखाया गया है। पहली तस्वीरों में आप ताजमहल को बिना मिनारों के देख सकते हैं। इसके बाद आप कुछ श्रमिकों को ताजमहल का निर्माण करते हुए देख सकते हैं। कुछ तस्वीरों में मिनारों के निर्माण को दिखाया गया है। सबसे अंतिम तस्वीर में ताजमहल के निर्माण को पूरा होने के बाद दिखाया गया है।

ये भी पढ़ें:

Video: मुंबई में हर कोई नहीं रह सकता, 2.5 करोड़ का ये 1 BHK फ्लैट देख हिल जाएगा आपका दिमाग

अंबेडकर से लेकर सावरकर तक, लंदन के इन आलीशान घरों में रहते थे, देखें Photos

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement