Thursday, April 25, 2024
Advertisement

SSC भर्ती घोटाले में CBI ने दायर की चार्जशीट, पार्थ चटर्जी समेत 16 आरोपियों के हैं नाम

SSC भर्ती घोटाले में कथित वित्तीय हेराफेरी की जांच कर रही सीबीआई ने कोर्ट में चार्जशीट दायर की है। पार्थ चटर्जी और उनकी सहयोगी अर्पिता मुखर्जी को ईडी ने इस मामले में गिरफ्तार किया था।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: September 30, 2022 21:52 IST
CBI files charge sheet in SSC recruitment scam- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO CBI files charge sheet in SSC recruitment scam case

Highlights

  • एसएससी भर्ती घोटले में सीबीआई ने चार्जशीट की दायर
  • पूर्व शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी और 16 आरोपियों के नाम
  • ईडी को छापेमारी में मिला था बेतहाशा कैश और जेवर

SSC Scam: सीबीआई ने स्पेशल सीबीआई कोर्ट, अलीपुर में एसएससी भर्ती घोटले से संबंधित पश्चिम बंगाल केंद्रीय विद्यालय सेवा आयोग के तत्कालीन सलाहकार सहित 16 आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट दायर की है। इस चार्ज शीट में में पूर्व शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी और एसएससी के पूर्व सलाहकार शांति प्रसाद सिन्हा समेत 16 आरोपियों के नाम हैं। इस मामले में ईडी ने पूर्व मंत्री पार्थ चटर्जी को जुलाई में गिरफ्तार किया था। 

पश्चिम बंगाल स्कूल सेवा आयोग (SSC) भर्ती घोटाले के सिलसिले में CBI ने शुक्रवार को कोलकाता की अलीपोर अदालत में पहला आरोप पत्र दायर किया। सीबीआई के एक अधिकारी ने बताया कि आरोप पत्र में पूर्व शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी और एसएससी के पूर्व सलाहकार शांति प्रसाद सिन्हा समेत 16 आरोपियों के नाम हैं। इस मामले में चटर्जी और सिन्हा को गिरफ्तार किया गया था। 

पार्थ चटर्जी के शिक्षा मंत्री रहते हुआ घोटाला 

कलकत्ता उच्च न्यायालय के निर्देश पर जांच एजेंसी राज्य के उच्च प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारियों की भर्ती में कथित अनियमितताओं की तफ्तीश कर रही है। चटर्जी के शिक्षा मंत्री रहने के दौरान कथित अनियमितताएं हुईं थी। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने चटर्जी को जुलाई के आखिरी में गिरफ्तार किया था। तब वह राज्य के उद्योग और वाणिज्य मंत्री थे। उनकी गिरफ्तारी के बाद उनके विभाग वापस ले लिए गए थे। सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस ने उन्हें निलंबित कर दिया है। सीबीआई ने अगस्त में सिन्हा को गिरफ्तार किया था। 

छापेमारी में मिला था बेतहाशा कैश और जेवर
पार्थ चटर्जी और उनकी कथित सहयोगी अर्पिता मुखर्जी को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गिरफ्तार किया था। ईडी एसएससी भर्ती घोटाले में कथित वित्तीय हेराफेरी की जांच कर रहा है और इसने मुखर्जी के फ्लैट से 23 जुलाई को छापेमारी के दौरान 49.80 करोड़ रुपये नकद, सोना-चांदी और आभूषण, फ्लैट और अन्य संपत्तियों के कागजात जब्त किए थे। जांच एजेंसी ने धन शोधन रोकथाम अधिनियम अदालत के समक्ष दायर आरोप पत्र में कहा है कि नकद समेत जब्ती की कुल कीमत 100 करोड़ रुपये से अधिक है। पूर्व मंत्री इस मामले में भी न्यायिक हिरासत में हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें पश्चिम बंगाल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement