1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने की इजराइल-गाजा से शांति की अपील

संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने की इजराइल-गाजा से शांति की अपील

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने इजराइल और गाजा से तत्काल प्रभाव से हिंसा रोकने की अपील की है। संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने शुक्रवार को इस बात की जानकारी दी।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 15, 2021 6:53 IST
संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने की इजराइल-गाजा से शांति की अपील- India TV Hindi
Image Source : UN संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने की इजराइल-गाजा से शांति की अपील

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने इजराइल और गाजा से तत्काल प्रभाव से हिंसा रोकने की अपील की है। संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने शुक्रवार को इस बात की जानकारी दी। गुतारेस ने चेतावनी देते हुए कहा कि मौजूदा संघर्ष को यदि नहीं रोका गया तो इससे न केवल फलस्तीनी क्षेत्र और इजराइल में बल्कि उसके आस-पास के क्षेत्र में भी सुरक्षा और मानवीय दृष्टि से एक असाधारण संकट उत्पन्न होगा जिससे चरमपंथ को और बढ़ावा मिलेगा।

गुतारेस ने इससे जुड़े विभिन्न हितधारकों से हिंसा समाप्त करने के लिए मध्यस्थता के प्रयास तेज करने का आग्रह किया है। दुजारिक ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र मध्यस्थता के प्रयास को लेकर पूरी तरह से सक्रिय है। संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने संघर्ष में शामिल फलस्तीनी और इजराइली नागरिकों के प्रति समर्थन जताते हुए अमेरिका, यूरोपीय संघ और रूस से इस मामले में हस्तक्षेप करने की अपील की है।

 फलस्तीन के राष्ट्रपति का संयुक्त राष्ट्र और अमेरिका से हस्तक्षेप का आग्रह 

 फलस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने गाजा पट्टी, वेस्ट बैंक और यरुशलम में जारी हिंसा की निंदा की और इसके लिए इजराइल को जिम्मेदार ठहराते हुए उस पर नृशंस एवं प्रायोजित ढंग से फलस्तीनी नागरिकों की हत्या करने का आरोप लगाया। फलस्तीन के राष्ट्रपति कार्यालय ने शुक्रवार को कहा कि अब्बास ने इस हिंसा के लिए पूरी तरह से इजराइली सरकार को जिम्मेदार ठहराया है। इजराइली सुरक्षाबलों के साथ शुक्रवार को हुई झड़प में कम से कम 10 फलस्तीनी नागरिकों की मौत हो गयी।

अब्बास के कार्यालय ने कहा कि उन्होंने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन से इस मामले में हस्तक्षेप करने की अपील की है, इससे पहले की स्थिति नियंत्रण से बाहर हो जाए। अब्बास ने साथ ही संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद आर अन्य पक्षों से कहा कि ऐसे समय में सभी को अपनी जिम्मेदारी समझनी चाहिए और प्रभावित क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय कानून के मुताबिक शांति स्थापित करने की दिशा में प्रयास करने चाहिए। 

इनपुट-भाषा

bigg boss 15