Thursday, May 09, 2024
Advertisement

Israel-Hamas War: रूस में भीड़ ने एयरपोर्ट पर किया हमला, अल्ला हू अकबर के लगाए नारे, इजरायल की अपील- यहूदियों की करें रक्षा

दक्षिणी रूसी के दागेस्तान क्षेत्र के माखचकाला शहर में एयपोर्ट पर सैकड़ों की संख्या में लोगों ने अचानक लैंडिंग क्षेत्र पर धावा बोल दिया। रिपोर्ट्स के मुताबिक, गाजा में इजरायली कार्रवाई की निंदा करने के लिए ये लोग इकट्ठा हुए थे।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Published on: October 30, 2023 7:29 IST
रनवे पर जुटी भीड़- India TV Hindi
Image Source : AP रनवे पर जुटी भीड़

गाजा में इजरायल और हमास के बीच जंग जारी है। इस बीच, दक्षिणी रूसी के दागेस्तान क्षेत्र के माखचकाला शहर में एयपोर्ट पर सैकड़ों की संख्या में फिलिस्तीन समर्थकों ने अचानक लैंडिंग क्षेत्र पर धावा बोल दिया। यहां पर भीड़ ने प्रदर्शन करते हुए रनवे को बंद कर दिया। इसके बाद अधिकारियों ने इस मुस्लिम बहुल क्षेत्र माखचकाला में एयरपोर्ट को बंद कर दिया। जानकरी के मुताबिक, किसी भी यात्री को नुकसान नहीं पहुंचा है।

फ्लाइट्स से आने वाले यात्रियों की तलाशी

रूसी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, गाजा में इजरायली कार्रवाई की निंदा करने के लिए ये लोग इकट्ठा हुए थे। प्रदर्शनकारियों का वीडियो भी सामने आया है। प्रदर्शनकारियों के बड़े समूहों को एयर-टर्मिनल में प्रवेश करते और फिर अंदर तोड़फोड़ करते हुए देखा जा सकता है। भीड़ ने अल्ला हू अकबर के नारे लगाए। भीड़ में शामिल लोग यहूदी विरोधी नारे लगा रहे थे और उन्होंने रूसी वाहक रेड विंग्स के विमान पर हमला करने की कोशिश की। लैंडिंग क्षेत्र में जुटी भीड़ में से कुछ को फिलिस्तीनी झंडे लहराते हुए देखा गया। इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने एक पुलिस कार को पलटने का प्रयास किया और मखाचकाला पहुंचे यात्रियों के पासपोर्ट की जांच करते हुए देखा गया। तेल अवीव, इजरायल से आने वाली फ्लाइट्स से आने वाले यात्रियों की तलाश की। 

इजरायलियों और यहूदियों की रक्षा करने का अनुरोध

स्थिति के मद्देनजर इजरायल ने रूसी अधिकारियों से इजरायलियों और यहूदियों की रक्षा करने का अनुरोध किया है। प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के कार्यालय ने रविवार को कहा कि इजरायल रूसी कानून प्रवर्तन अधिकारियों से उम्मीद करता है कि वे सभी इजरायली नागरिकों और यहूदियों की सुरक्षा की रक्षा करें, चाहे वे कहीं भी हों और दंगाइयों के खिलाफ और यहूदियों व इजरायलियों पर उकसावे के खिलाफ दृढ़ता से कार्रवाई करें। येरुशलम में विदेश मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है कि मॉस्को में इजरायली राजदूत रूसी अधिकारियों के साथ काम कर रहे हैं। बयान में कहा गया, इजरायल कहीं भी इजरायली नागरिकों और यहूदियों को नुकसान पहुंचाने के प्रयासों को गंभीरता से लेता है। 

दागेस्तानी सरकार की अपील- दहशत पैदा न करें

रूस के उत्तरी कोकेशियान संघीय जिले के आंतरिक मामलों के मंत्रालय जहां दागेस्तान स्थित है, ने कहा कि एयरपोर्ट पर हमला करने वालों की पहचान करने के लिए सीसीटीवी फुटेज की मदद ली जाएगी। गाजा के लिए समर्थन व्यक्त करते हुए क्षेत्रीय दागेस्तानी सरकार ने नागरिकों से शांत रहने और ऐसे विरोध प्रदर्शनों में भाग नहीं लेने की अपील की। दागेस्तानी सरकार ने कहा, हम गणतंत्र के निवासियों से आग्रह करते हैं कि वे दुनिया की मौजूदा स्थिति को समझदारी से लें। संघीय अधिकारी और अंतरराष्ट्रीय संगठन गाजा नागरिकों के खिलाफ युद्धविराम लाने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं। हम गणतंत्र के निवासियों से आग्रह करते हैं कि वे विनाशकारी समूहों के उकसावे के आगे न झुकें और समाज में दहशत पैदा न करें।

"गलत हैं, इस मुद्दे को इस तरह से हल नहीं किया जा सकता"

दागेस्तान के सर्वोच्च मुफ्ती शेख अखमद अफांदी ने निवासियों से एयरपोर्ट पर अशांति रोकने का आह्वान किया। उन्होंने एक वीडियो संदेश में कहा, आप गलत हैं। इस मुद्दे को इस तरह से हल नहीं किया जा सकता। हम आपके आक्रोश को बहुत पीड़ादायक ढंग से समझते और अनुभव करते हैं। हम इस मुद्दे को अलग तरीके से हल करेंगे। प्रदर्शनों से नहीं, बल्कि उचित तरीके से इसे हल करेंगे। आपको धैर्य और शांति बनाए रखने की जरूरत है।  

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement