Monday, April 29, 2024
Advertisement

लाहौर से चुनाव लड़ेगा हाफिज सईद का बेटा, PMML ने इतने उम्मीदवारों के नाम का किया ऐलान

मुंबई में हुए आतंकवादी हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद का बेटा चुनाव लड़ रहा है। पाकिस्तान के आम चुनाव में हाफिज सईद का बेचा लाहौर की एनए-127 सीट से चुनाव लड़ रहा है।

Amar Deep Edited By: Amar Deep
Published on: December 25, 2023 21:30 IST
लाहौर से चुनाव लड़ेगा हाफिज सईद का बेटा।- India TV Hindi
Image Source : PTI लाहौर से चुनाव लड़ेगा हाफिज सईद का बेटा।

लाहौर: मुंबई के 26/11 आतंकी हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद के एक नए राजनीतिक संगठन ने पाकिस्तान में 08 फरवरी को होने वाले आम चुनाव के लिए अधिकतर राष्ट्रीय और प्रांतीय विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए अपने उम्मीदवार खड़े किए हैं। आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) का संस्थापक सईद आतंकी वित्तपोषण मामलों में दोषी ठहराए जाने के बाद से प्रतिबंधित जमात-उद-दावा (जेयूडी) से जुड़े कुछ अन्य नेताओं के साथ 2019 से ही जेल में है। सईद ने पाकिस्तान मरकजी मुस्लिम लीग (PMML) नाम से एक अलग राजनीतिक दल बनाया है। पीएमएमएल का चुनाव चिन्ह 'कुर्सी' है। 

लाहौर की एनए-127 सीट से चुनाव लड़ेगा हाफिज का बेटा

पीएमएमएल के अध्यक्ष खालिद मसूद सिंधु ने एक वीडियो संदेश में कहा कि उनकी पार्टी अधिकांश राष्ट्रीय और प्रांतीय विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ रही है। खालिद मसूद सिंधु ने कहा कि ‘‘हम भ्रष्टाचार के लिए नहीं बल्कि लोगों की सेवा करने और पाकिस्तान को एक इस्लामी कल्याणकारी राज्य बनाने के लिए सत्ता में आना चाहते हैं।’’ बता दें कि सिंधु एनए-130 लाहौर से उम्मीदवार हैं, जहां से पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज के सुप्रीमो और पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ भी चुनाव लड़ रहे हैं। इसके साथ ही आतंकवादी हाफिज सईद का बेटा तल्हा सईद लाहौर की एनए-127 सीट से चुनाव लड़ रहा है। 

पीएमएमएल का हाफिज सईद से कोई संबंध नहीं

सिंधु से जब संपर्क किया गया तो उन्होंने सईद के संगठन के साथ अपनी पार्टी का संबंध होने से इनकार किया है। सिंधु ने सोमवार को दावा करते हुए कहा कि ‘‘ पीएमएमएल का हाफिज सईद से कोई संबंध नहीं है।’’ वर्ष 2018 में मिल्ली मुस्लिम लीग (MML) जमात-उद-दावा का राजनीतिक चेहरा थी। इसने अधिकांश सीट पर विशेषकर पंजाब प्रांत में अपने उम्मीदवार उतारे थे, लेकिन वह एक भी सीट जीतने में सफल नहीं हुई थी। एमएमएल पर प्रतिबंध के कारण 2024 के चुनावों के लिए पीएमएमएल का गठन किया गया है। 

हाफिज सईद पर एक करोड़ डॉलर का है इनाम 

बता दें कि हाफिज सईद संयुक्त राष्ट्र द्वारा घोषित आतंकवादी है। हाफिज सईद पर अमेरिका ने एक करोड़ डॉलर का इनाम रखा है। सईद के नेतृत्व वाला जमात-उद-दावा, लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) का मुखौटा संगठन है, जो मुंबई में 26 नवंबर 2008 को हुए आतंकवादी हमले के लिए जिम्मेदार है। इस हमले में छह अमेरिकी नागरिकों समेत 166 लोगों की मौत हुई थी।

(इनपुट: भाषा)

यह भी पढ़ें- 

ईरान ने अपने शस्त्रागार में इन अत्याधुनिक क्रूज मिसाइलों को किया शामिल, अमेरिका तक मार करने में हैं सक्षम

विमान से मानव तस्करी का मामला, फ्रांस से 300 यात्रियों को लेकर मुंबई के लिए उड़ी फ्लाइट

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement