Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

तुर्की में 4.7 की तीव्रता का फिर से आया भूकंप, मृतकों की संख्या 34,000 से भी ज्यादा हुई

तुर्की में भूकंप की विनाशलीला जारी है। एक बार फिर से तुर्की के कहारनमारस के दक्षिण-पूर्व (SSE) से 24 किमी दक्षिण में 4.7 तीव्रता का भूकंप आया है। तुर्की और सीरिया में भूकंप से मरने वालों की संख्या 34 हजार से ज्यादा हो गई है।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Updated on: February 13, 2023 8:58 IST
earthquake again in turkey- India TV Hindi
Image Source : PTI तुर्की में फिर से आया भूकंप

Turkey Earthquake: तुर्की में भूकंप की विनाशलीला जारी है, फिर से एक बार तुर्की के  कहारनमारस के दक्षिण-पूर्व (SSE) से 24 किमी दक्षिण में 4.7 तीव्रता का भूकंप आया है। तुर्की और सीरिया में भूकंप से मरने वालों की संख्या 34 हजार से ज्यादा पहुंच गई है। संयुक्त राष्ट्र ने रविवार को सीरिया के भूकंपग्रस्त क्षेत्रों में बेहद जरूरी सहायता पहुंचाने में हो रही विफलता की निंदा की और साथ ही ये भी चेतावनी दी कि भूकंप से मरने वालों की संख्या 34,800 से अधिक हो सकती है। भूकंप ने तुर्की को पूरी तरह से तबाह कर दिया है और आज भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप के इतने घंटे बीत जाने के बाद भी मलबे में दबे लोगों को बाहर निकालने का सिलसिला जारी है। साथ ही मलबे से लगातार शवों के निकाले जाने से मृतकों की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है  भूकंप से हजारों इमारतों के ढह जाने के छह दिन बाद रविवार को बचावकर्ताओं ने एक गर्भवती महिला और दो छोटे बच्चों सहित कई  लोगों को मलबे से निकाला।

भूकंप से 34 हजार के पार पहुंची मृतकों की संख्या

सीएनएन ने बताया कि तुर्की और उत्तर-पश्चिमी सीरिया में भूकंप से मरने वालों की संख्या 34,000 से अधिक हो गई है, राहत और बचाव का काम जारी है। रविवार (स्थानीय समय) पर मृतकों की संख्या 34,179 पहुंच गया। सीरिया को छोड़कर तुर्की की बात करें तो आपातकालीन समन्वय केंद्र SAKOM ने कहा कि तुर्की में मरने वालों की संख्या 29,605 तक पहुंच गई है। वहीं, सीरिया में मरने वालों की संख्या 4,574 होने की पुष्टि हुई है। साल्वेशन गवर्नमेंट गवर्नेंस अथॉरिटी के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, उत्तर-पश्चिमी सीरिया में यह संख्या 3,160 से अधिक है। सरकारी समाचार एजेंसी सना के अनुसार, सीरिया में मरने वालों की संख्या में सीरिया के सरकारी नियंत्रण वाले हिस्सों में हुई 1,414 मौतें भी शामिल हैं।

सीरिया में भूकंप पीड़ितों की सहायता में आ रही दिक्कतें

सीएनएन ने बताया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) का कहना है कि वह उत्तर पश्चिमी सीरिया में लोगों को सहायता भेजने के लिए अंतिम मंजूरी की प्रतीक्षा कर रहा है, जहां देश के लंबे समय से चल रहे गृह युद्ध नियंत्रण क्षेत्र और सहायता वितरण में विद्रोही समूहों के बाधाओं का सामना करना पड़ा है। संगठन ने रविवार को कहा कि डब्ल्यूएचओ को उम्मीद है कि उसके महानिदेशक टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस जल्द ही विनाशकारी भूकंप से प्रभावित इन क्षेत्रों में यात्रा करने में सक्षम होंगे। टेड्रोस और डब्ल्यूएचओ के शीर्ष अधिकारियों की एक टीम मानवीय सहायता विमान से 290,000 अमेरिकी डॉलर से अधिक मूल्य की ट्रॉमा इमरजेंसी और सर्जिकल किट लेकर शनिवार को अलेप्पो पहुंची थी। 

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, डब्ल्यूएचओ के एक क्षेत्रीय आपातकालीन निदेशक, रिक ब्रेनन ने रविवार को दमिश्क से एक मीडिया ब्रीफिंग में कहा कि पिछले सोमवार को आए भूकंप के बाद से उत्तर-पश्चिम सीरिया में अबतक सहायता नहीं पहुंचाई जा सकी है। हमारे पास अगले कुछ दिनों में एक शेड्यूल है और हम अभी सहायता के लिए बातचीत कर रहे हैं," ब्रेनन ने कहा, भूकंप से पहले डब्ल्यूएचओ  क्रॉसलाइन काम के एक महत्वपूर्ण विस्तार की योजना बना रहा था। ब्रेनन के अनुसार, WHO को दमिश्क में सीरियाई सरकार की स्वीकृति प्राप्त है, लेकिन वह  दूसरी ओर की संस्थाओं की अनुमति की प्रतीक्षा कर रहा है। ब्रेनन ने जोर देकर कहा, "हम लोगों को सहायता पहुंचाने के लिए बहुत मेहनत कर रहे हैं।"

इस बीच, तुर्की और सीरिया में विनाशकारी 7.8 तीव्रता के भूकंप के एक हफ्ते बाद, राहत और बचाव कार्य तेजी से चल रहा है और मलबे के नीचे दबे लोगों को बचाया जा रहा है। रविवार को मलबे के नीचे 147 घंटों के बाद एक 10 वर्षीय लड़की को बचाया गया था।  इस्तांबुल के मेयर के अनुसार, एक लड़की को भूकंप के करीब 162 घंटे बाद रविवार को बचाया गया। तुर्की के राज्य प्रसारक टीआरटी की रिपोर्ट के अनुसार, मलबे के नीचे से रविवार को गुलेर एग्रीटिस नाम की एक 50 वर्षीय महिला को भी बचाया गया। तुर्की के स्वास्थ्य मंत्री फहार्टिन कोका के अनुसार, रविवार को तुर्की और सीरिया में आए घातक भूकंप के 108 घंटे बाद तुर्की के हटे प्रांत में एक दो महीने के बच्चे को बचाया गया। 

ये भी पढ़ें:

अमेरिका-कनाडा सीमा पर दिखा फ्लाइंग ऑब्जेक्ट, यूएस मिलिट्री ने फाइटर जेट से मार गिराया, एक सप्ताह में चौथी घटना

तुर्की, सीरिया में भूकंप से मरने वालों का आकंड़ा 33 हजार के ऊपर, 6 दिन बाद भी मलबे से जिंदा निकल रहे लोग

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement