Sunday, May 19, 2024
Advertisement

दोनों देशों के बीच तनाव कम करने के लिए मेक्सिको पहुंचे अमेरिकी विदेश मंत्री

मेक्सिको सिटी: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की व्यापार एवं आव्रजन संबंधी नीतियों के कारण पैदा हुए राजनयिक तनाव को कम करने के लिए अमेरिका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन मेक्सिको पहुंचे। ट्रंप ने प्रवासियों

India TV News Desk
Published on: February 23, 2017 9:16 IST
us top diplomat security chief to meet with mexican...- India TV Hindi
us top diplomat security chief to meet with mexican officials

मेक्सिको सिटी: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की व्यापार एवं आव्रजन संबंधी नीतियों के कारण पैदा हुए राजनयिक तनाव को कम करने के लिए अमेरिका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन मेक्सिको पहुंचे। ट्रंप ने प्रवासियों को बाहर रखने के लिए मेक्सिको की सीमा के पास एक दीवार बनाने का संकल्प लेकर मेक्सिको को नाराज कर दिया है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने मेक्सिको से निर्यात को लेकर अवरोधक लगाने और वहां से रोजगार को अमेरिका स्थानांतरित करने की बात कही दी थी। इसके अलावा उन्होंने अमेरिका में रहने वाले मेक्सिको के नागरिकों द्वारा उनके परिवारों को भेजे जाने वाले धन पर भी रोक लगाने का प्रस्ताव रखा था।

ट्रंप ने देश की सरकार के साथ तनाव कम करने के लिए टिलरसन को मेक्सिको सिटी भेजा है। टिलरसन कल तड़के चार बजे (भारतीय समयानुसार) मेक्सिको सिटी पहुंचे। वह मेक्सिको के राष्ट्रपति एनरिके पेन्या नीटो से मुलाकात करेंगे। अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि टिलरसन और पेन्या नीटो व्यापार पर चर्चा करेंगे। वे आव्रजन और नशीले पदार्थों की तस्करी को कम करने के तरीकों पर भी बातचीत करेंगे। टिलरसन के अलावा अमेरिका के गृह सुरक्षा मंत्री जॉन केली भी मेक्सिको पहुंचेगे।

व्हाइट हाउस के प्रवक्ता सीन स्पाइसर ने इससे पहले वाशिंगटन में संवाददाताओं से कहा, यह महत्वपूर्ण है कि राष्ट्रपति अपने प्रशासन की शुरूआत में ही मेक्सिको में मंत्रियों को भेज रहे है। यह हम दोनों देशों के बीच अर्थपूर्ण संबंधों का प्रतीक है। ट्रंप ने कहा था कि दीवार बनाने के लिए मेक्सिको भुगतान करेगा जिसके जवाब में पेन्या नीटो ने पिछले महीने वाशिंगटन में ट्रंप के साथ होने वाली निर्धारित बैठक रद्द कर दी थी।

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement