Friday, March 29, 2024
Advertisement

घर पर रहकर इन तरीकों से ला सकते हैं नेचुरल ग्लो, स्वामी रामदेव से जानिए होममेड एंटी एजिंग फेसमास्क

अगर आप भी अधिक उम्र तक जवां रहने के साथ-साथ बेदाग खूबसूरत चेहरा पाना चाहते हैं तो स्वामी रामदेव से जानिए ऐसे फेसपैक के बारे में। जो आपको स्किन संबंधी हर समस्या से छुटकारा दिलाएंगे।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: December 08, 2020 10:56 IST
 घर पर रहकर इन तरीकों से ला सकते हैं नेचुरल ग्लो, स्वामी रामदेव से जानिए होममेड एंटी एजिंग फेसमास्क- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV  घर पर रहकर इन तरीकों से ला सकते हैं नेचुरल ग्लो, स्वामी रामदेव से जानिए होममेड एंटी एजिंग फेसमास्क

हर किसी की चाहत होती हैं कि वह खूबसूरत दिखे, चेहरे पर एक लालिमा हमेशा वबनी रहें। कहा जाता है कि सुंदरता से व्यक्तित्व में भी निखार आता जाता है। लेकिन कई कारणों से हमारी स्किन का निखार गायब सा हो जाता है। चेहरे की रौनक जाने से कई स्किन संबंधी समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है।  कम उम्र में ही तनाव, खराब लाइफस्टाइल, अस्वस्थ खान-पान की आदतें, शरीर में हार्मोनल परिवर्तन आदि के कारण इन समस्याओं का सामना करना पड़ता है। 

स्वामी रामदेव के अनुसार आप खूबसूरत स्किन पाने के लिए कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं या फिर हर हफ्ते पार्लर की ओर रूख करते हैं। लेकिन जरूरी नहीं है कि इससे आपको नैचुरल निखार मिले। आप चाहे तो आपके घर पर ही ऐसी-ऐसी चीजें उपलब्ध हैं जिन्हें इस्तेमाल करके आप खूबसूरती स्किन के साथ-साथ पिंपल, झाईयां, झुर्रियां जैसी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। 

100 साल तक रहना है जवां तो स्वामी रामदेव से जानिए खूबसूरत दिखने का शानदार फॉर्मूला

होममेड फेसपैक

गुलाब फेसमास्क

एक बाउल में 1 चम्मच गुलाब की पंखुडियों का पेस्ट, 2-3 चम्मच कच्चा दूध और थोड़ा सा शहद डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद इसे साफ चेहरे पर अच्छी तरह से लगा लें। 15-20 मिनट लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें। 

चेहरे पर अधिक मात्रा में पड़ गए हैं काले दाग तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, चंद दिनों में हो जाएंगे छूमंतर

एलोवेरा फैस पैक

1 चम्मच एलोवेरा जेल, 5-6 नीम की पत्तियां, आधा खीरा कटा हुआ, 1 चम्मच पका हुआ पपीता, आधा पका हुआ केला, 10-12 चिरौंजी, 4-5 बादाम और थोड़ी सी हल्दी ग्राइंडर में डालकर स्मूद पेस्ट बना लें। इसके बाद इसे चेहरे पर अच्छी तरह से लगा लें। 10 मिनट लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें। 

मुल्तानी मिट्टी फेस मास्क
3-4 घंटे के लिए मुल्तानी मिट्टी को गुलाब जल या दूध में भिगो दें। इसके अलावा आप इसका पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। एक बाउल में 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, एक चम्मच एलोवेरा जैल और 1 चम्मच नीम की पत्तियों का पेस्ट डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसे साफ चेहरे पर गर्दन में अच्छी तरह से लगा लें। 

माथे के कालेपन को कुछ ही दिनों में गायब कर देंगे ये घरेलू नुस्खे, मिलेगा जबरदस्त निखार

कांतिलेप 
2 चम्मच कांतिलेप में एलोवेरा जैल या दूध डालकर अच्छी तरह से मिक्स करके साफ चेहरे पर लगा लें। करीब 10-15 मिनट तक लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें। 

बेदाग ग्लोइंग स्किन चाहिए तो करें इस होममेड खीरा के टोनर का यूज, बस दिन में रोजाना दो बार इस वक्त लगाएं

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement