Sunday, April 28, 2024
Advertisement

आज राऊज एवेन्यू कोर्ट में होगी अरविंद केजरीवाल की पेशी, ED की शिकायत पर कोर्ट ने भेजा समन

पांच बार ED के समन को नजरंदाज करने के बाद जांच एजेंसी ने कोर्ट में अपील दायर की थी। इसके बाद कोर्ट ने केजरीवाल को समन जारी कर अदालत के समक्ष पेश होने का आदेश जारी किया था।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Published on: February 17, 2024 7:02 IST
Arvind Kejriwal, Delhi Liquor Scam, Rouse Avenue Court- India TV Hindi
Image Source : PTI/FILE अरविंद केजरीवाल

नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की आज दिल्ली के राऊज एवेन्यू कोर्ट में पेशी होनी है। केजरीवाल की कोर्ट में यह पेशी ED की शिकायत के बाद हो रही है। दिल्ली शराब घोटाले में कई बार समन जारी होने के बाद भी सीएम पेश नहीं हुए थे। इसके बाद ED ने कोर्ट का रुख किया था। कोर्ट ने ED की शिकायत का संज्ञान लिया और केजरीवाल को 17 फरवरी को पेश होने का आदेश दिया।

ED पांच बार जारी कर चुकी है समन

बता दें कि ED दिल्ली आबकारी घोटाले की जांच कर रही है। इसी क्रम में उसने मुख्यमंत्री को पेश होने के लिए पांच बार समन जारी किया। लेकिन केजरीवाल ने यह कहते हुए पेश होने ए से इनकार कर दिया कि यह समन गैरक़ानूनी है। इसके साथ ही उन्होंने आरोप लगाया था कि ED के यह समन राजनीति से प्रेरित हैं और इन्हें केंद्र सरकार के कहने पर जारी किया गया है। 

इसके बाद ED ने कोर्ट में शिकायत दायर कर केजरीवाल से पूछताछ करने का निर्देश देने की मांग की है। इस मामले में सात फरवरी को राऊज एवेन्यू की एडिशनल मुख्य मेट्रोपालिटन मजिस्ट्रेट दिव्या मल्होत्रा ने शिकायत का संज्ञान लेकर समन जारी कर केजरीवाल को 17 फरवरी को पेश होने का आदेश दिया था। एसीएमएम ने कहा था कि कानूनी तौर पर आरोपी ईडी के समन पर व्यक्तिगत रूप से पेश होने के लिए बाध्य था, लेकिन वह ऐसा करने में विफल रहा।  

शराब घोटाले में हो चुके हैं कई गिरफ्तार

बता दें कि ED दिल्ली शराब घोटाले में अब तक पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, राज्यसभा सांसद और आप नेता संजय सिंह को गिरफ्तार कर चुकी है। दोनों ही इस समय में न्यायिक हिरासत में हैं और दोनों नेताओं की कई जमानत याचिकाएं खारिज हो चुकी हैं।  इन दो नेताओं के अलावा कई अन्य लोग भी इस मामले में गिरफ्तार हो चुके हैं।  

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement