Saturday, April 27, 2024
Advertisement

HRD मंत्री ने जारी किया 9वीं से 12वीं कक्षा के लिए आठ सप्ताह का वैकल्पिक एकेडमिक कैलेंडर

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने मंगलवार को 9वीं से 12वीं कक्षा के लिए आठ सप्ताह का वैकल्पिक एकेडमिक कैलेंडर जारी किया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 15, 2020 14:11 IST
Education Minister released eight week optional academic...- India TV Hindi
Image Source : PTI Education Minister released eight week optional academic calendar for classes 9th to 12th

नई दिल्ली। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने मंगलवार को 9वीं से 12वीं कक्षा के लिए आठ सप्ताह का वैकल्पिक एकेडमिक कैलेंडर जारी किया है। इसे एनसीईआरटी ने बनाया है। इस वैकल्पिक कैलेंडर में तकनीकी का इस्तेमाल और सोशल मीडिया टूल्स का इस्तेमाल किया गया है, जिससे छात्रों को घर में शिक्षा दी जा सके।

केंद्रीय मंत्री ने अपने ट्विटर हैंडल पर जानकारी साझा की, उन्होंने लिखा, “आज माध्यमिक स्तर के लिए अगले 8 हफ्तों के लिए वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर (AAC) लॉन्च किया। प्राथमिक और उच्च प्राथमिक चरणों के लिए 12 सप्ताह के लिए वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर और 4 सप्ताह के लिए माध्यमिक और उच्च माध्यमिक चरणों के लिए एएसी पहले ही जारी किया गया था।

एचआरडी मंत्री ने कहा, "कैलेंडर का उद्देश्य ऑनलाइन शिक्षण-शिक्षण संसाधनों के माध्यम से # Covid19 से निपटने के लिए सकारात्मक तरीकों से हमारे छात्रों, शिक्षकों, स्कूल प्रिंसिपलों और अभिभावकों को सशक्त बनाना है। नया शैक्षणिक कैलेंडर घर पर स्कूली शिक्षा प्रदान करता है, ये सेवाएं फोन, रेडियो, सोशल मीडिया, टेलीविजन और एसएमएस पर उपलब्ध हैं।

जिन छात्रों के पास इंटरनेट कनेक्शन नहीं है, वे एसएमएस के माध्यम से शैक्षणिक पाठ्यक्रम प्राप्त कर सकते हैं। राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी), एक स्वायत्त संगठन ने लॉक एजुकेशन में सुधार के लिए वरिष्ठ माध्यमिक चरण के लिए एएसी विकसित किया।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement