1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. गुजरात
  4. Gujarat Municipal Election Results: गुजरात नगर पालिका चुनावों में BJP की आंधी, सूरत में कांग्रेस से आगे निकली AAP

Gujarat Municipal Election Results: गुजरात नगर पालिका चुनावों में BJP की आंधी, सूरत में कांग्रेस से आगे निकली AAP

अहमदाबाद, सूरत, वडोदरा, राजकोट, जामनगर और भावनगर के रविवार को मतदान संपन्न हुआ था। आज मतगणना हो रही है और सभी 6 नगर निगमों में भारतीय जनता पार्टी बड़ी जीत की तरफ आगे बढ़ रही है

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 23, 2021 17:48 IST
 अहमदाबाद, राजकोट सहित गुजरात के 6 शहरों में मतगणना, किसकी होगी जीत?- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV  अहमदाबाद, राजकोट सहित गुजरात के 6 शहरों में मतगणना, किसकी होगी जीत?

नई दिल्ली: गुजरात में छह नगर निगमों में हुए चुनाव के लिए आज मतगणना का काम चल रहा है। अहमदाबाद, सूरत, वडोदरा, राजकोट, जामनगर और भावनगर के रविवार को मतदान संपन्न हुआ था। सभी 6 नगर निगमों में भारतीय जनता पार्टी बड़ी जीत की तरफ आगे बढ़ रही है। इन चुनावों में सबसे ज्यादा नुकसान कांग्रेस को हो रहा है जबकि आम आदमी पार्टी सूरत में अपना खाता खोलती हुई नजर आ रही है। 

गुजरात महानगर पालिका चुनाव के शाम 5.30 बजे तक के रुझान और परिणाम

  • अहमदाबाद की कुल 192 सीटों में से 157 सीटों पर बीजेपी जीत चुकी है, जबकि कांग्रेस 14 सीटें पर ही जीत पायी है। वहीं आम आदमी पार्टी का खाता भी नहीं खुल पाया है। हालांकि अहमदाबाद में असदुद्दीन ओवैसी की AIMIM 4 सीटें जीतने में कामयाब हुई है।
  • सूरत -कुल सीटें - 120, बीजेपी - 93, कांग्रेस - 0, आप - 27, अन्य  - 0
  • राजकोट- कुल सीटें - 72, बीजेपी - 68, कांग्रेस - 4, आप - 0, अन्य - 0
  • वडोदरा -कुल सीटें - 76, बीजेपी - 69, कांग्रेस - 7, आप - 0, अन्य - 0
  • जामनगर-कुल सीटें - 64, बीजेपी - 50, कांग्रेस - 11, आप - 0, अन्य - 3
  • भावनगर -कुल सीटे- 52, बीजेपी - 44, कांग्रेस - 8, आप - 0, अन्य - 0

 सभी 6 महानगरपालिकाओं में बीजेपी को बंपर बढ़त है। इस बार असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी AIMIM और अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी ने भी गुजरात महानगरपालिका चुनावों में हाथ आजमाया है। आम आदमी पार्टी सूरत में कुछ हद तक अपना असर दिखा सकी है लेकिन बाकी किसी भी नगर निगम में उसका खाता नहीं खुला है वहीं असदुद्दीन ओवैसी की AIMIM को एक भी सीट मिलती हुई नजर नहीं आ रही है। 

उधर, आम आदमी पार्टी (आप) ने दावा किया है कि वह भाजपा और कांग्रेस के सामने एक प्रभावी विकल्प होगी, जबकि असदुद्दीन ओवैसी की ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) पहली बार स्थानीय निकाय चुनाव में उतरी है। आपको बता दें कि शांतिपूर्ण मतदान के लिए लगभग 32,000 पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया था। प्रत्येक वार्ड में चार पार्षद हैं। छह नगर निगमों में कुल 2,276 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। इसके अलावा, जूनागढ़ नगर निगम में दो सीटों पर उपचुनाव के लिए नौ उम्मीदवार भी मैदान में हैं।

चुनाव लड़ने वालों में भाजपा से 576, कांग्रेस से 566, आप से 470, राकांपा से 91, अन्य दलों से 353 और 228 निर्दलीय उम्मीदवार शामिल हैं। राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार, कुल 1.14 करोड़ मतदाता हैं, जिनमें 60. 60 लाख पुरुष और 54.06 लाख महिलाएं शामिल हैं। 

कुल 46.1 प्रतिशत वोटिंग, जामनगर में सबसे ज्यादा 53.4 प्रतिशत मतदान

छह नगर निगमों के चुनाव में रविवार को कुल 46.1 प्रतिशत वोटिंग हुई थी। हमदाबाद, सूरत, राजकोट, वडोदरा, भावनगर और जामनगर नगर निगमों के कुल 144 वार्ड के लिए रविवार को सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान हुआ था। राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया कि 46.1 प्रतिशत मतदाताओं ने इस चुनाव में अपने वोट डाले। आयोग की ओर से जारी अंतिम आंकड़ों के अनुसार अहमदाबाद में सबसे कम 42.5 प्रतिशत और जामनगर में सबसे ज्यादा 53.4 प्रतिशत मतदान हुआ। इसके अलावा राजकोट में 50. 7 प्रतिशत, भावनगर में 49.5 प्रतिशत, वडोदरा में 47.8 प्रतिशत और सूरत में 47.1 प्रतिशत मतदान हुआ। इस विज्ञप्ति के मुताबिक छह शहरों के कुल 1.14 करोड़ पंजीकृत मतदाताओं में से 52.83 लाख लोगों ने रविवार को मतदान किया। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Gujarat Municipal Election Results: गुजरात नगर पालिका चुनावों में BJP की आंधी, सूरत में कांग्रेस से आगे निकली AAP News in Hindi के लिए क्लिक करें गुजरात सेक्‍शन
Write a comment
womens-day-2021