Saturday, April 27, 2024
Advertisement

ब्रेकफास्ट में शामिल करें ओट्स, कैंसर से लेकर हार्ट की परेशानियों में मिलेगा फायदा

सुबह-सुबह नाश्ते में ओट्स के सेवन करने के कई फायदे हैं। लोग अपने नाश्ते में ओट्स को ट्विस्ट देने के लिए फल, सब्जियां, नट्स और अन्य चीजों के साथ इसका सेवन कर सकते हैं।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: May 05, 2022 20:29 IST
ओट्स- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK ओट्स

Highlights

  • ओट्स में कई पोषक तत्व और फाइबर मौजूद होते है
  • ओट्स में मौजूद फाइबर हमारे इंटेस्टाइन के लिए हेल्दी होते हैं

सुबह की शुरुआत बेहतर नाश्ते के साथ हो तो पूरे दिन के न्यूट्रिशन के लिए जद्दोजहद नहीं करनी पड़ती है। अक्सर लोग अपनी सुबह की डाइट में हेल्दी और हल्का नाश्ता खाना पसंद करते हैं और इसलिए वे ओट्स का सेवन करना पसंद करते हैं। सुबह-सुबह नाश्ते में ओट्स के सेवन करने के कई फायदे हैं। लोग अपने नाश्ते में ओट्स को ट्विस्ट देने के लिए फल, सब्जियां, नट्स और अन्य चीजों के साथ इसका सेवन कर सकते हैं।

White Hair Problem: कम उम्र में ही सफेद हो रहे हैं बाल? किसी चीज से नहीं हुआ फायदा तो ये 3 चीजें आजमाकर देखें

आइए जानते हैं नाश्ते में ओट्स खाने के क्या-क्या फायदे होते हैं?

इंटेस्टाइन की करता है सफाई 

अगर आपको कब्ज और पेट से जुड़ी अन्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है तो ओट्स आपको इन समस्या में फायदा पहुंचाने में मदद करता है। यह इंटेस्टाइन को साफ करने में मदद करता है क्योंकि यह फाइबर से भरपूर होता है।

ब्लड शुगर को बैलेंस करता है
जो लोग डायबिटीज से पीड़ित हैं वे ज्यादातर अपने नाश्ते के लिए ओट्स खाना पसंद करते हैं। इसमें हाई फाइबर और कार्बोहाइड्रेट होते हैं जो ओट्स को ग्लूकोज और बीटा-ग्लूकॉन में बदलने की प्रक्रिया को धीमा कर देते हैं। 

डायबिटीज के मरीजों के लिए कारगर है कच्चा आम, इम्‍यूनिटी भी होती है बूस्ट, जानिए अन्य फायदे

हार्ट की समस्या से दिलाता है छुटकारा
हार्ट से जुड़ी कई समस्याओं से बचने के लिए ओट्स सबसे अच्छा विकल्प है। ओट्स में मौजूद फाइबर ब्लड में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है। इसमें विशेष रूप से एंटरोलैक्टोन जो हार्ट की समस्या से छुटकारा दिलाता है।

स्किन संबंधी विकारों को रोकता है
ऐसा माना जाता है कि ओट्स स्किन के लिए अच्छे होते हैं क्योंकि वे कोलेजन का प्रोडक्शन करते हैं और स्किन की रंगत को बढ़ाते हैं। यह खुजली, सूजन और जलन जैसी त्वचा की समस्याओं को रोकता है और आपकी स्किन को हेल्दी और चमकदार बनाता है।

चश्मे के बढ़ते नंबर से हैं परेशान? आजमाएं ये घरेलू नुस्खे, उतर जाएगा चश्मा

कैंसर की संभावना को कम करता है
कैंसर एक भयानक बीमारी है जो व्यक्ति पर मानसिक और शारीरिक दोनों रूप से बहुत बुरा प्रभाव डाल सकती है। अमेरिकन कैंसर सोसायटी के अनुसार, ओट्स के सेवन से स्तन, प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को रोका जा सकता है। ओट्स में लिग्नान नामक कंपाउंड होता है जो शरीर को कैंसर और हार्ट से जुड़ी परेशानियों से बचाता है।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।  

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement