Sunday, May 19, 2024
Advertisement

Diwali 2022 Tips: खुशहाल तरीके से दिवाली मनाना चाहते हैं तो जरूर फॉलों करें ये खास टिप्स, रहेंगे सेफ और हेल्दी

Diwali 2022 Tips in Hindi: वायु प्रदूषण ब्रोन्कियल अस्थमा, सीओपीडी, थकान, सिरदर्द, चिंता, आंखों-गले और नाक में जलन जैसी परेशानियों को बढ़ावा देने का कार्य करता है। यहां तक कि, तंत्रिका और हृदय प्रणाली के लिए भी यह बेहद नुकसानदायक होता है।

Edited By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Published on: October 21, 2022 21:13 IST
Diwali 2022 Tips in Hindi- India TV Hindi
Image Source : SOURCED Diwali 2022 Tips in Hindi

Diwali 2022 Tips in Hindi: प्रकाश और खुशहाली के लिए जाना जाने वाला त्योहार दीवाली इस बार 24 अक्टूबर 2022 को मनाया जाएगा। हर साल हम लोग दिवाली का बेसब्री से इंतजार करते हैं। लेकिन इस पर्व के दिन केवल चहल-पहल, पकवान, मेहमान नवाजी ही नहीं बल्कि सुरक्षा के लिए भी कमर कसने की जरूरत होती है। दीपावली में आतिशबाजी या पटाखों के चलते वायु प्रदूषण का दुख और अधिक बढ़ जाता है। एयर पॉल्यूशन हमारे बॉडी पार्ट्स और शारीरिक कार्यों को प्रभावित कर सकता है। ऐसे में कुछ खास टिप्स को आजमाकर हम अपने और अपनों को सुरक्षित रख सकते हैं। एक सुरक्षित और खुशहाल दिवाली मनाने के लिए सभी प्रकार की सावधानियों का पालन करना चाहिए।

लाइट्स या दीपों से सैनिटाइजर को रखें दूर

कोरोना के बाद लोगों को सैनिटाइजर की आदत सी पड़ गई। लेकिन दीया जलाने से पहले हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल न करें। क्योंकि सैनिटाइजर में अल्कोहल पाया जाता है, जो उन्हें ज्वलनशील बनाने का काम करता है। ऐसे में दीया जलाने से ठीक पहले उनका उपयोग करने से आग लग सकती है इसलिए सावधान रहें।

Chhoti Diwali 2022: छोटी दिवाली के दिन एक यम दीया जलाने से टल जाएगी अकाल मृत्यु, जानिए यमराज की पूजा के पीछे का पौराणिक महत्व

वेंटिलेशन का ध्यान दें

जहां वेंटिलेशन कम होता है उस जगह पर तुरंत जी घुटने लगता है। घुटन महसूस न हो इसके लिए सही वेंटीलेशन बनाए रखें। इसके लिए अपने घर के दरवाजे और खिड़कियां समय-समय पर खोलते रहें। वेंटिलेशन से हवा फैलती है और इस प्रकार घर में फ्रेशनेस बनी रहती है। लेकिन एक बात अपने जेहन में रखें कि, शाम के समय दरवाजे और खिड़कियां न खोलें। जिसकी खास वजह यह है कि, शाम के समय प्रदूषण का लेवल बहुत ज्यादा होता है।

विटामिन सी से भरपूर आहार

दीवाली के दिन हम सबको फैमिली या रिश्तेदारों के साथ वक्त बिताने का मौका मिलता है। लेकिन इस चक्कर में हम बिना सोचे समझे कुछ भी खाने लगते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए अधिक खाने से बचें और विटामिन सी युक्त आहार को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। क्योंकि ये इम्यूनिटी बढ़ाने में हमारी मदद करता है। अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखने के लिए ओमेगा फैटी एसिड, मैग्नीशियम और विटामिन सी से भरपूर फूड्स का सेवन करें।

Dhanvantari Significance of Dhanteras: आयुर्वेद के देवता भगवान धनवंतरी का दिन, धनतेरस पर ना खरीदें बर्तन, जानिए क्या है इस दिन का महत्व 

फेफड़ों को बनाएं मजबूत

दीवाली में जलाए जाने वाले दीपों, आतिशबाजी, कैंडिल का धुआं हमारे हेल्थ को नुकसान पहुंचाती है, जिसके लिए फेफड़ों का मजबूत होना बेहद जरूरी है। फेफड़े कमजोर होने पर इस पर पॉल्यूशन का जल्दी असर पड़ता है और ऐसे में सांस फूलना, अचानक खांसी-जुकाम जैसी कई अन्य परेशानियां नजर आ सकती हैं। 

इन दिनों बाहर व्यायाम करने से बचें

दीवाली के कुछ दिन पहले और बाद में प्रदूषण का स्तर काफी बढ़ जाता है। इसलिए अपने व्यायाम को छोड़ने के बजाय घर के अंदर करें।  इसके साथ ही इस बात पर भी ध्यान देना चाहिए कि, इस समय बच्चों को भी खेलकूद के लिए कम वक्त तक बाहर निकालें।

Dhanteras 2022: धनतेरस पर राशिनुसार खरीदें ये चीजें, चमक उठेगी किस्मत

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement