Sunday, May 19, 2024
Advertisement

अपनी फिटनेस को बनाए रखने के लिए नए साल से अपनाएं ये रेजोल्यूशन, खुद से करें फिट रहने का वादा

नए साल पर लोग कुछ न कुछ हेल्थ से जुड़े रेजोल्यूशन ले रहे हैं. सेहत से जूड़ी परेशानियों को दूर करने के लिए आप खुद से कुछ वादें करें. ताकि नए साल में आप पूरी तरह फिट रह सकें.

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: January 01, 2024 6:00 IST
New year resolution- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL New year resolution

साल 2024 का आगाज हो गया है। साल दर साल लाइफस्टाइल से जूड़ी बीमारियों का प्रकोप बढ़ते ही जा रहा है। ऐसे में लोग अपनी सेहत को लेकर बहुत ज़्यादा अलर्ट हो गए हैं। नए साल पर लोग कुछ कुछ हेल्थ से जुड़े रेजोल्यूशन ले रहे हैं। सेहत से जूड़ी परेशानियों को दूर करने के लिए आप खुद से कुछ वादें करें. ताकि नए साल में आप पूरी तरह फिट रह सकें।

  1. ज़्यादा तनाव लें: इस साल अगर आप तनाव में रहे हैं और प्रोफेशनल-पर्सनल लाइफ की वजह से स्ट्रेस हावी रहा है तो नए साल में ऐसा बिल्कुल करें। इस साल स्ट्रेस फ्री रहने की पूरी कोशिश करें, क्योंकि ज्यादा तनाव फिजिकल और मेंटल हेल्थ पर निगेटिव असर डालेगा. नए साल में जाने से पहले अपनी एंजाइटी, स्ट्रेस, डिप्रेशन जैसी मेंटल हेल्थ प्रॉब्लम्स को स्वाहा करें। 
  2. सही डाइट लें: अपनी सेहत को दुरुस्त रखने के लिए आप सही डाइट लें। सही डाइट से केवल आप फिट रहेंगे बल्कि आपकी सेहत भी बेहतर होगी।
  3. फिजिकल एक्टिव रहें: नए साल में मानसिक सुकून के लिए रोजाना योग, एक्सरसाइज करें। खुद को जितना हो सके, फिजिकल एक्टिव रहें। हर दिन मेडिटेशन के लिए वक्त जरूर निकालें। इससे आपका मूड बेहतर होगा और आप कई तरह की क्रोनिग बीमारियों से बच सकते हैं।
  4. स्क्रीन टाइम कम करें: अपने आप को हेल्दी बनाए रखने के लिए मोबाइल, लैपटॉप और टीवी का इस्तेमाल कम से कम करें। स्क्रीन टाइम कम से कम रखने से आपकी आंखें भी कमजोर नहीं होंगी और आप तमाम परेशानियों से बचे रहेंगे। 
  5. हेल्दी लाइफस्टाइल फॉलो करें: एक हेल्दी लाइफस्टाइल फॉलो करने की कोशिश करें. समय पर खाना खाएं और समय पर ही सोने चले जाएं. जितना हो सके बाहर का खाना अवॉयड करें. ब्रेकफॉस्ट कभी भी स्किप करें. ऐसा करने से आपकी सभी बीमारियां स्वाहा हो जाएंगी और आप फिट रहेंगे.

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement