Thursday, April 25, 2024
Advertisement

बिहार के इन 2 जिलों में बनेंगे नए एयरपोर्ट, CM नीतीश ने किया ऐलान

नीतीश कुमार ने अखिल भारतीय मिथिला संघ की स्वर्ण जंयती पर तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान यह घोषणा की...

Bhasha Reported by: Bhasha
Updated on: December 24, 2017 21:43 IST
nitish kumar- India TV Hindi
nitish kumar

नई दिल्ली: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज घोषणा की कि राज्य के दो उत्तरी जिलों दरभंगा और पूर्णिया में नए हवाई अड्डे विकसित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि इस उद्देश्य के लिए राज्य सरकार केंद्र को जमीन देने के लिए "प्रतिबद्ध" है।

अखिल भारतीय मिथिला संघ की स्वर्ण जंयती पर तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान यह घोषणा की। इसमें केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह और लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने भी शिरकत की।

कुमार ने कहा, "नए हवाई अड्डे दरभंगा और पूर्णिया में विकसित किए जाएंगे। हम मिथिला क्षेत्र के विकास तथा इसकी भाषा, कला, संस्कृति और समृद्ध इतिहास के प्रचार करने की हर संभव कोशिश करेंगे। पटना हवाई अड्डे के नए टर्मिनल की छत पर मैथिली (मधुबनी) पेंटिंग लगी होगी।"

उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार ने छोटे शहरों को हवाई सेवा से जोड़ने तथा आम लोगों को भी विमान यात्रा मुहैया कराने के उद्देश्य से हाल ही में उड़ान सेवा की शुरुआत की है। हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि पूर्णिया और दरभंगा हवाई अड्डे इस योजना के अंतर्गत आएंगे या नहीं।

इस योजना के तहत एक घंटे की उड़ान के लिए अधिकतम 2,500 रुपये किराया रखने की इजाजत है। योजना के पहले चरण में पांच विमानन कंपनियों को 128 मार्गों पर सेवाएं देने की अनुमति मिली है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement