Friday, May 03, 2024
Advertisement

डोकलाम विवाद पर भारत का रुख सख्त, सैनिकों की तैनाती कम नहीं करेगा: सूत्र

डोकलाम विवाद पर भारत ने और सख्त रुख अपना लिया है। सूत्रों के मुताबिक भारत डोकलाम से अपने सौनिकों की तादाद कम नहीं करेगा। चीन ने यह दावा किया था कि भारत अपनी सेना कम कर रहा है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 02, 2017 17:00 IST
Indo-china- India TV Hindi
Indo-china

नई दिल्ली: डोकलाम विवाद पर भारत ने और सख्त रुख अपना लिया है। सूत्रों के मुताबिक भारत डोकलाम से अपने सौनिकों की तादाद कम नहीं करेगा। चीन ने यह दावा किया था कि भारत अपनी सेना कम कर रहा है। सरकार के हाईलेवल सूत्रों के मुताबिक भारत अपनी सेना कतई कम नहीं करेगा। इस वक्त डोकलाम में भारत के लगभग 350 सैनिक तैनात हैं। चीन के विदेश मंत्रालय ने दावा किया था कि भारत ने अपने फौजी हटा लिये हैं और अब केवल चालीस फौजी ही बचे हैं, जबकि असलियत है कि चीन की पीपल्स लिब्रेशन आर्मी के सामंने भारत के 350 जवान सीना ताने खड़े है।

भारतीय सेना भारत, चीन और भूटान की सीमा मिलन बिंदु के पास डोकलाम इलाके में इस वक्त जहां मौजूद है, वहां अब लंबे समय तक तैनात रहेगी। चीन वहां से भारतीय सैनिकों को वापस बुलाने की मांग कर रहा है। विवादित इलाके में तैनात भारतीय सैनिक तंबू लगाकर रह रहे हैं जो इस बात का संकेत है कि जब तक चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी वहां से अपने सैनिक नहीं बुलाती, वे भी वहां से नहीं हटेंगे। सिक्किम सेक्टर में करीब 10,000 फुट की ऊंचाई पर स्थित क्षेत्र में दोनों सेनाओं के बीच तनातनी हुई है।

 चीन के सामरिक रूप से महत्वपूर्ण इलाके में सड़क निर्माण की कोशिश करने के बाद इलाके में तनातनी शुरू हुई। भारत में इस क्षेत्र को डोका ला नाम से बुलाता है, भूटान इसे डोकलाम कहता है, जबकि चीन इसे अपने डोंगलांग क्षेत्र का हिस्सा बताता है। 

ये भी पढ़ें: अगर सांप काटे तो क्या करें-क्या न करें, इन बातों का रखें ध्यान...

इस राजा की थी 365 रानियां, उनके खास महल में केवल निर्वस्‍त्र हीं कर सकते थे एंट्री

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement