Thursday, April 25, 2024
Advertisement

India-Russia Bank Meeting: भारत-रूस के बीच होने जा रही यह खास डील! इस पर रहेगी दुनिया की नजर

India-Russia Bank Meeting: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) और बैंक ऑफ रशिया अगले हफ्ते एक अहम बैठक कर सकते हैं। अगर सहमति बन जाती है तो दोनों देशों के बीच पेमेंट करना आसान होगा।

Deepak Vyas Written by: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: June 16, 2022 7:39 IST
India-Russia Bank Deal- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO India-Russia Bank Deal

Highlights

  • दोनों देशों के केंद्रीय बैंकों की अगले सप्ताह हो सकती है बैठक
  • डील हो गई तो दोनों देशों के बीच पेमेंट करना आसान होगा
  • भारतीय रिजर्व बैंक और बैंक ऑफ रशिया दिल्ली में कर सकते हैं अहम बैठक

India-Russia Bank Meeting: भारत और रूस पुराने दोस्त हैं और मुसीबत के समय हमेशा एक-दूसरे के काम आए हैं। यूक्रेन से जंग के बीच रूस दुनियाभर की आलोचना झेल रहा है, भारत अपने पुराने दोस्त के साथ खड़ा है। रूस के खिलाफ यूएन की बैठकों में भारत उसके खिलाफ वोट नहीं करता है। रूस भी संकट के समय भारत के काम आया है और भारत को शस्त्रों की मदद के साथ कूटनीतिक सहयोग भी किया है। ऐसे में अब दोनों देशों के बीच एक बड़ी डील होने वाली है। इस निर्णय से दोनों देशों के बीच पेमेंट करना आसान होगा। दोनों देशों के केंद्रीय बैंकों की बैठक अगले सप्ताह होने जा रही है, जो द्विपक्षीय पेमेंट सिस्टम को लेकर होगी। इस बैठक में केंद्रीय बैंकों के अलावा, दोनों देशों के मंत्रालयों, बैंको और वित्तीय संस्थानों के अधिकारी शामिल होंगे।

...तो दोनों देशों के बीच पेमेंट करना आसान होगा 

रूस और यूक्रेन युद्ध के बाद से जहां पूरी दुनिया के अधिकतर देशों ने दूरियां बना ली हैं, वहीं  भारत और रूस की नजदीकियां बढ़ रही हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार दोनों देशों के केंद्रीय बैंक यानी भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) और बैंक ऑफ रशिया अगले हफ्ते एक अहम बैठक करने जा रहे हैं। अगर पेमेंट आदान प्रदान के सरल होने के इस सिस्टम पर सहमति बन जाती है तो दोनों देशों के बीच पेमेंट करना आसान होगा और इंटरनेशनल प्रतिबंधों का उल्लंघन भी नहीं होगा। रूस पर लग रहे दुनियाभर के प्रतिबंधों के बीच यह डील रूस के लिए भी फायदेमंद होगी और हमें भी रूस से खरीदे जाने वाले हथियार और कच्चे तेल को लेकर पेमेंट करने के इस सिस्टम से लाभ होगा।

जानिए क्या रहेगा खास?

दोनों केंद्रीय बैंक के अधिकारी अगले हफ्ते बैठक कर Loro या Nostro तरह के खाते खोलने पर चर्चा कर सकते हैं। पहले वाला एक थर्ड पार्टी अकाउंट होता है जहां एक बैंक देश में दूसरे बैंक के लिए खाता खोलता है। वहीं दूसरे वाले ऑप्शन में एक बैंक किसी दूसरे देश के किसी और बैंक में खाता खोलता है। हालांकि इस बारे में RBI और Bank of Russia ने कोई जानकारी साझा नहीं की है। बैठक में एसबीआई, यूको बैंक, सेंट्रल बैंक जैसे कुछ अन्य अहम बैंकों के प्रतिनिधियों के भी हिस्सा लेने की संभावना है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement