Sunday, May 19, 2024
Advertisement

Weather Forecast: 2 से 4 फरवरी के बीच दिल्ली, यूपी समेत यहां होगी बारिश, फरवरी में ठंड से नहीं मिलेगी राहत

आईएमडी के मुताबिक, 2 फरवरी तक हिमालय के पास एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ आने की उम्मीद है, जिसके चलते 2 से 4 फरवरी के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में मध्यम वर्षा होने की संभावना है।

Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 01, 2022 0:01 IST
Weather Forecast: 2 से 4 फरवरी के बीच दिल्ली, यूपी समेत यहां होगी बारिश, फरवरी में ठंड से नहीं मिलेग- India TV Hindi
Image Source : TWITTER Weather Forecast: 2 से 4 फरवरी के बीच दिल्ली, यूपी समेत यहां होगी बारिश, फरवरी में ठंड से नहीं मिलेगी राहत

Highlights

  • मौसम विभाग ने कहा, फरवरी में ठंड जारी रहने के आसार
  • 3 फरवरी को पंजाब, हरियाणा और उत्तर पश्चिमी UP में अलग-अलग इलाकों में ओलावृष्टि की संभावना
  • ध्रुवीय प्रशांत क्षेत्र में कमजोर ला नीना परिस्थितियां सक्रिय हैं- मौसम विभाग

Weather Forecast Updates: भारत मौसम विभाग (IMD) ने आने वाले दिनों में कई राज्यों में बारिश की संभावना जताई है। फरवरी के पहले सप्ताह में पूर्वी और उत्तर पूर्वी क्षेत्रों में भी बारिश हो सकती है। आईएमडी ने अपने पूर्वानुमान में बताया कि 2 फरवरी तक ताजा पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय के पास पहुंचने की उम्मीद है। जिसके चलते 2 से 4 फरवरी के बीच दिल्ली, हरियाणा, पंजाब में बारिश होने की संभावना है। पश्चिमी विक्षोभ जम्मू कश्मीर और आसपास के क्षेत्र पर बना हुआ है, जिसके चलते मैदानी इलाकों में उत्तर पश्चिम दिशा से ठंडी और शुष्क हवाएं चल रही हैं। फरवरी में देश के ज्यादातर हिस्सों में सामान्य से कम तापमान रहने के आसार हैं, जबकि पंजाब और हरियाणा में समान्य से ज्यादा बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने सोमवार को यह जानकारी दी। 

फिर बदलेगा उत्तर भारत का मौसम 

आईएमडी के मुताबिक, 2 फरवरी तक हिमालय के पास एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ आने की उम्मीद है, जिसके चलते 2 से 4 फरवरी के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में मध्यम वर्षा होने की संभावना है। 3 फरवरी को पंजाब, हरियाणा और उत्तर पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग इलाकों में ओलावृष्टि की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक मन्नार की खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है, जिसके चलते तमिलनाडु और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की बारिश हो सकती है। 

फरवरी के लिए वर्षा और तापमान को लेकर भारत मौसम विज्ञान विभाग के मासिक अनुमान के अनुसार, पंजाब और हरियाणा के ज्यादातर हिस्सों को छोड़कर, जहां सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है, वहीं उत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में सामान्य या सामान्य से कम बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने कहा, ‘फरवरी 2022 में पूर्वोत्तर भारत के पूर्वी हिस्से, दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत और मध्य भारत के दक्षिणपूर्वी हिस्से को छोड़कर, जहां न्यूनतम तापमान सामान्य या सामान्य से अधिक रहने के आसार हैं, देश के अधिकांश हिस्सों में सामान्य से कम तापमान दर्ज जा सकता है।’ 

मौसम विभाग ने कहा कि ध्रुवीय प्रशांत क्षेत्र में कमजोर ला नीना परिस्थितियां सक्रिय हैं, जिन्हें भीषण ठंड से जोड़ा जाता है। विभाग ने बताया कि नवीनतम मॉनसून मिशन क्लाइमेट फोरकास्ट सिस्टम (एमएमसीएफएस) के पूर्वानुमान से संकेत मिलता है कि ला नीना परिस्थितियां उत्तरी गोलार्ध के वसंत के मौसम से कमजोर पड़ना शुरू होंगी और 2022 की दूसरी तिमाही के दौरान तटस्थ स्थिति में पहुंचेंगी। 

मध्य प्रदेश में शीतलहर का येलो अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक, यूपी, बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, राजस्थान सहित देश के अन्‍य कई राज्‍यों में अभी ठंड से राहत नहीं मिलने जा रही है। पंजाब, पश्चिमी मध्य प्रदेश के दक्षिणी हिस्सों, विदर्भ, छत्तीसगढ़ और ओडिशा में शीतलहर (Cold Wave) का प्रकोप जारी है। इसके अलावा अगले 24 घंटों के दौरान उत्तराखंड, बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग इलाकों में ठंड बढ़ने की उम्मीद है। मध्‍य प्रदेश में न्यूनतम तापमान में भी गिरावट आई है, जिसके चलते मौसम विभाग ने कई जिलों में शीतलहर की चेतावनी के साथ येलो अलर्ट जारी किया है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement