Thursday, April 18, 2024
Advertisement

8 राज्यों में 11 सीटों पर BJP के राज्यसभा उम्मीदवार घोषित, MP से सिंधिया और महाराष्ट्र से अठावले को टिकट

रामदास अठावले को बीजेपी ने महाराष्ट्र से राज्यसभा उम्मीदवार बनाया है। वहीं, कांग्रेस के बागी नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया के आज भाजपा में शामिल होते ही पार्टी ने उन्हें राज्यसभा का टिकट दे दिया है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 11, 2020 18:38 IST
Jyotiraditya Scindia and Ramdas Athawale- India TV Hindi
Jyotiraditya Scindia and Ramdas Athawale

नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने 8 राज्यों में ग्यारह सीटों पर अपने राज्यसभा उम्मीदवार घोषित कर दिए है। बीजेपी ने असम, बिहार, गुजरात, झारखंड, मणिपुर, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और राजस्थान से अपने राज्यसभा उम्मीदवारों की घोषणा की है। इसके अलावा बीजेपी ने अपने सहयोगी दलों के दो नेताओं को भी राज्यसभा का प्रत्याशी घोषित किया है। रामदास अठावले को बीजेपी ने महाराष्ट्र से राज्यसभा उम्मीदवार बनाया है। वहीं, कांग्रेस के बागी नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया के आज भाजपा में शामिल होते ही पार्टी ने उन्हें राज्यसभा का टिकट दे दिया है। ऐसा माना जा रहा है कि सिंधिया को बाद में केंद्र में मंत्री भी बनाया जा सकता है।

देखें लिस्ट-

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सिंधिया को भाजपा की तरफ से राज्यसभा का उम्मीदवार चुने जाने पर बधाई दी है। शिवराज ने बुधवार को ट्वीट कर कहा, 'भारतीय जनता पार्टी के के शीर्ष नेतृत्व द्वारा ज्योतिरादित्य सिंधिया और हर्ष सिंह चौहान को पार्टी मध्य प्रदेश इकाई की तरफ से राज्यसभा चुनाव हेतु उम्मीदवार चुने जाने पर हार्दिक शुभकामनाएं। मैं आश्वस्त हूं कि आप 'सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास' के मूलमंत्र को ध्यान में रखते हुए जनता के हित में कार्य करेंगे।'

भाजपा ने कुल 11 में से जहां नौ सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं तो दो सीटों पर सहयोगी दलों को मौका दिया है। झारखंड से पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश को टिकट मिला है वहीं गुजरात से रमीलाबेन बारा और अभय भारद्वाज को पार्टी ने मौका दिया है। इसी तरह से महाराष्ट्र की एक सीट से उदयन राजे भोंसले और दूसरी सीट पर सहयोगी दल आरपीआई (ए) के मुखिया और केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले को पार्टी ने टिकट दिया है। बिहार से विवेक ठाकुर और असम की एक सीट पर सहयोगी दल बीपीएफ के बुस्वजीत डाइमरी और दूसरी सीट पार्टी नेता भुवनेश्वर कालिता को टिकट दिया है। भाजपा ने मणिपुर की एक सीट से लिएसंबा महाराजा को मैदान में उतारा है। राजस्थान से राजेंद्र गहलोत को टिकट मिला है।

राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह ने बताया कि अध्यक्ष जेपी नड्डा की मौजूदगी में हुई केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में उम्मीदवारों के नाम तय किए गए। होली के दिन मंगलवार को हुई इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह, नितिन गडकरी, थावरचंद गहलोत शामिल हुए थे। बता दें कि 26 मार्च को 17 राज्यों की 55 सीटों पर राज्यसभा चुनाव होने हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement